• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • आपको भी है paytm के आईपीओ का इंतज़ार तो यहां जानिए आखिर कब आ रहा है

आपको भी है paytm के आईपीओ का इंतज़ार तो यहां जानिए आखिर कब आ रहा है

भारत का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा पेटीएम का

भारत का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा पेटीएम का

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार इस साल दीवाली के पहले पेटीएम अपना आईपीओ दीवाली के पहले लॉन्च कर सकता है

  • Share this:
    नई दिल्ली. वॉलेट पेमेंट कंपनी पेटीएम (Paytm) के आईपीओ लाने की घोषणा के बाद से निवेशकों को इसका ख़ासा इंतज़ार है. तो यदि आप भी उस फ़ेहरिस्त में शामिल है तो बता दे इसे लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आ रहा है. बताया जा रहा है कि पेटीएम अक्टूबर के अंत में अपना आईपीओ लॉन्च कर सकता है. लंबित रेग्युलेटरी अप्रूवल्स से इस मामले से परिचित एक सूत्र ने सोमवार को यह जानकारी दी है. पेटीएम, जिसने ₹16,600 करोड़ (2.2 बिलियन डॉलर) का आईपीओ दायर किया है. हालांकि पेटीएम की तरफ़ से इस मामले में कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है. ना ही सूत्र ने अपना नाम यह जानकारी देने के साथ बताया है.  पेटीएम की आईपीओ योजना ऐसे समय में आई है जब भारत में कई पहली पीढ़ी के घरेलू स्टार्टअप घरेलू बाजारों में सार्वजनिक होने की तैयारी कर रहे हैं, जिसका नेतृत्व फूड डिलीवरी फर्म ज़ोमैटो कर रहा है, जिसने पिछले हफ्ते एक शानदार शेयर बाजार की शुरुआत की थी.

    मिंट में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार सूत्र ने नवंबर में रोशनी के हिंदू त्योहार का जिक्र करते हुए कहा कि उम्मीद है कि पेटीएम दिवाली से पहले अपना आईपीओ ला सकता है.

    2,000 करोड़ रुपये के शेयर जारी कर सकता पेटीएम

    पेटीएम ने सेबी में जो अर्जी दाखिल की थी उसके अनुसार इस आईपीओ में 8300 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल (OFS) और 8300 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू होगा. इसके अलावा कंपनी अतिरिक्त 2,000 करोड़ रुपये के शेयर जारी कर सकती है. प्राइवेट प्लेसमेंट के जरिए 2000 करोड़ रुपये के इश्यू पर विचार किया जाएगा. बता दें कि पेटीएम की पेरेंट कंपनी One97 Communications है. ये भारत का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा. अब तक यह रिकॉर्ड कोल इंडिया था. कोल इंडिया ने करीब एक दशक पहले अपने आईपीओ से करीब 15000 करोड़ रुपये जुटाए थे.

    ये भी पढ़ें -  Vijay Mallaya को तगड़ा झटका! लंदन हाईकोर्ट ने भगोड़ा कारोबारी को दिवालिया घोषित किया, बैंकों ने जीता केस

    पेटीएम अब मुनाफे की राह पर है

    स्टार्टअप, जो चीन के एंट ग्रुप और जापान के सॉफ्टबैंक को अपने समर्थकों में गिना जाता है, ने वित्तीय वर्ष में अपने परिचालन घाटे को एक साल पहले 24.68 बिलियन से मार्च 2021 के अंत तक कम करके ₹1,655 करोड़ कर दिया. सूत्र ने कहा, 'पेटीएम अब मुनाफे की राह पर है. "अगर कंपनी 18 महीने तक जिस तरह से काम कर रही है, उसे जारी रखती है, तो यह काफी उचित है, यह मानते हुए कि व्यवसाय पर कोई COVID-संबंधी प्रभाव नहीं है. मोबाइल फोन टॉपअप के लिए एक मंच के रूप में एक दशक पहले लॉन्च किया गया, पेटीएम बीमा, सोने की बिक्री, बैंक जमा, प्रेषण और मूवी और फ्लाइट टिकटिंग सहित सेवाओं की पेशकश करने वाली एक फिनटेक फर्म के रूप में तेजी से विकसित हुआ है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज