Home /News /business /

are you planning to travel too know how to choose the best credit card for international travel pmgkp

क्या आप भी घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं ? जानिए इंटरनेशनल ट्रेवल के लिए बेस्ट Credit Card कैसे चुनें ?

 यात्रा के दौरान दो से अधिक कार्ड रखना बेहतर है. यदि एक कार्ड स्वीकार न हो तो आप दिक्कत से बच जाएंगे.

यात्रा के दौरान दो से अधिक कार्ड रखना बेहतर है. यदि एक कार्ड स्वीकार न हो तो आप दिक्कत से बच जाएंगे.

विदेश यात्रा करते समय पैसे ले जाने के कई तरीके हैं. आपके पास नकद, एक फॉरेन करेंसी कार्ड या एक यात्री का चेक हो सकता है. क्रेडिट कार्ड विदेश में लेन-देन करने के सबसे सुविधाजनक तरीकों में से एक है.

Credit Card : कोरोना से घरों में बंद लोग अब घूमने की प्लानिंग करेंगे. यात्रा प्रतिबंधों में ढील दिए जाने के साथ विदेश यात्रा में तेजी आएगी. क्या आप विदेश यात्रा के बारे में सोच रहे हैं. विदेश यात्रा करते समय पैसे ले जाने के कई तरीके हैं. आपके पास नकद, एक फॉरेन करेंसी कार्ड या एक यात्री का चेक हो सकता है. क्रेडिट कार्ड विदेश में लेन-देन करने के सबसे सुविधाजनक तरीकों में से एक है. आइए जानते हैं कि कैसे आप विदेशी यात्रा के लिए सही क्रेडिट कार्ड चुन सकते हैं.

मिलेंगे कई फायदे पैसे को स्टोर और एक्सेस करने में आपकी मदद करने के अलावा क्रेडिट कार्ड अन्य लाभों जैसे रिवार्ड पॉइंट, कैशबैक और छूट के साथ भी आते हैं. हालांकि, विदेश में अपने कार्ड का उपयोग करते समय आपको कई बातों की जानकारी होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- नई टैक्स व्यवस्था क्या देर से टैक्स देने वाले के लिए फायदेमंद हो सकती है ? जानिए डिटेल

सही कार्ड चुनें
विदेशी यात्रा के लिए बाजार में विभिन्न क्रेडिट कार्ड प्रोडक्ट उपलब्ध हैं. प्रत्येक कार्ड एक अलग तरह का फायदा दे सकता है. अपने लिए क्रेडिट कार्ड लेने से पहले, अपने ऑप्शनों की तुलना करें. ऐसा कार्ड चुनें जो आपकी आवश्यकताओं को सबसे अच्छी तरह से पूरा करता हो. कार्ड को आपके उन अनुभवों में आपकी मदद करनी चाहिए जिनकी आप योजना बना रहे हैं. जिस देश में आप यात्रा कर रहे हैं, वहां लेन-देन शुल्क, देर से भुगतान शुल्क, रिवार्ड, छूट और कार्ड की स्वीकार्यता को चेक करें.

अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन को इनेबल या डिसेबल करने की सुविधा
यात्रा करने से पहले अपने कार्ड जारीकर्ता को अपनी योजना के बारे में बताएं. सभी कार्ड अब आपको अपने नेट बैंकिंग या ऐप के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन को इनेबल या डिसेबल करने की सुविधा देते हैं. इस विकल्प को शुरू किए बिना, आप अपने कार्ड से विदेश में लेनदेन करने में सक्षम नहीं हो सकते. आपका कार्ड जारीकर्ता आपके लेन-देन को संदिग्ध मानेगा और आपके कार्ड को ब्लॉक कर देगा. यदि आपकी यात्रा के दौरान आपका कार्ड ब्लॉक हो जाता है, तो आप इसे अनब्लॉक करने के लिए अपनी कार्ड कंपनी को कॉल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- ब्याज से आय पर क्या है टैक्स का गणित, किसको मिलती है राहत, समझिए पूरा हिसाब-किताब

दो से अधिक कार्ड रखें
यात्रा के दौरान दो से अधिक कार्ड रखना बेहतर है. यदि एक कार्ड स्वीकार न हो तो आप दिक्कत से बच जाएंगे. कभी-कभी आप देख सकते हैं कि विदेशी ट्रेडर किसी विशेष वित्तीय नेटवर्क से संबद्ध कार्ड स्वीकार नहीं कर रहे हैं. इसलिए मास्टरकार्ड, वीज़ा या अमेरिकन एक्सप्रेस जैसे विभिन्न नेटवर्क के साथ कई कार्ड ले जाना मददगार हो सकता है. यदि एक कार्ड विफल हो जाता है, तो दूसरे से काम चलाएं.

एयरपोर्ट लाउंज बेनेफिट
विदेश यात्रा एक महंगा मामला हो सकता है. इसलिए यदि आप एक ऐसे क्रेडिट कार्ड की तलाश में हैं जो आपको हवाई अड्डे के लाउंज में प्राथमिकता के आधार पर एक्सेस या छूट मिले तो यह फायदेमंद होगा. आप प्रायोरिटी एक्सेस पास का उपयोग करके स्टॉपओवर के दौरान कॉम्प्लिमेंट्री भोजन, जलपान और लाउंज का उपयोग प्राप्त कर सकते हैं. कार्ड पर आपको पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं, लेकिन आपको यह आकलन करना चाहिए कि क्या ये खर्च आपकी यात्रा को आसान बनाती हैं.

Tags: Credit card, Credit card limit, International Travellers, Loans against credit card, Travel

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर