क्या पैसों की तंगी से जूझ रहे हैं आप‌? तो अपनाएं ये 4 तरीका, मिलेगा मनमुताबिक पैसा

वित्तीय संकट से निपटने के लिए करें ये काम

वित्तीय संकट से निपटने के लिए करें ये काम

How to earn money? कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) ने काफी लोगों को परेशान और चिंतित रखा है. इसकी वजह से सभी क्षेत्रों में नुकसान हुआ है. निवेशक भी मुनाफे को लेकर परेशान हैं. आय के साधन गिर रहे हैं और खर्च बढ़ते ही जा रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2021, 11:19 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) ने काफी लोगों को परेशान और चिंतित रखा है. इसकी वजह से सभी क्षेत्रों में नुकसान हुआ है. निवेशक भी मुनाफे को लेकर परेशान हैं. आय के साधन गिर रहे हैं और खर्च बढ़ते ही जा रहे हैं. कोविड-19 के वित्तीय दुष्परिणाम (financial crisis) काफी समय तक प्रभावित हो सकते हैं. ऐसे में अगर आप भी पैसे की तंगी से गुजर रहे हैं तो आपको हम आपको कुछ ऐसे आइडियाज के बारे में बता रहे हैं जो कि आपके पैसे की तंगी को दूर करने में मदद करेगी, साथ ही आपकी इनकम भी बढ़ेगी.

1. अपने घर पर जगह किराए पर देकर कमाएं पैसे

ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए अपने घर पर जगह किराए पर देकर पैसे कमा सकते हैं. इन दिनों कई ई-कॉमर्स कंपनियां स्थानीय उद्यमियों के लिए ऐसी योजनाएं लाती रहती हैं, जिसमें आप अपने घर को रेंट पर लगाकर लाखों रुपये कमा सकते हैं. एक विशिष्ट स्टोर का आकार 250 वर्ग फुट या कम भी हो सकता है. अगर आपके घर में वह जगह है, तो आप भी पैसे कमा सकते हैं. स्थानीय मालिकों को ग्राहकों को 2 से 4 किलोमीटर के दायरे में उत्पाद पहुंचाने और प्रतिदिन 20 से 30 पैकेज देने की आवश्यकता होती है. यह आपको डिलीवरी आधारित शुल्क के कारण प्रति माह 18,000-20,000 रुपये कमाने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें- फटाफट निपटा लें सभी जरूरी काम! अगले 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, सिर्फ दो दिन ही होंगे काम, देखें पूरी लिस्ट
2. स्टॉक, बॉन्ड और म्यूचुअल फंड में निवेश

स्टॉक, बॉन्ड और म्यूचुअल फंड आपके लंबे समय तक वित्तीय समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. लेकिन क्या आप उन्हें बिना बेचे कुछ नकदी हासिल कर सकते हैं? हां, यह मुमकिन है. अधिकांश बैंक रिेटेल ग्राहकों को म्युचुअल फंड, स्टॉक और बॉन्ड की लोन और इक्विटी योजनाओं में अपनी हिस्सेदारी गिरवी रखकर तुरंत 1 करोड़ रुपये तक का ऋण प्राप्त करने की अनुमति देते हैं. एनबीएफसी 20 करोड़ रुपये तक दे सकते हैं.न्यूनतम ऋण राशि 50,000 रुपये से शुरू होती है. गिरवी सुरक्षा के लिए ऋण राशि 50-80% के बीच हो सकती है.

3. अपने कार का उपयोग करें



अगर आप वित्तीय संकट से जुझ रहे हैं तो आप अपने कार को बेचे बिना आप उनके पैसे कमा सकते हैं. कई लोगों के लिए कार उनके सपने का हिस्सा है. लेकिन एक मुश्किल स्थिति में कार जैसी संपत्ति पैसे जुटाने में काम आ सकती है. आप कार के बदले लोन लेकर अपनी वित्तीय आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं. यह आमतौर पर 1 लाख रुपये से शुरू होता है. शीर्ष बैंक कार के मूल मूल्य का 50% तक ऋण के रूप में देते हैं. इसमें आमतौर पर न्यूनतम दस्तावेज शामिल होते हैं और आसानी से मिल जाती है.

ये भी पढ़ें- नौकरी छोड़ शुरू करें ये कारोबार! पहले ही महीने से होगी 1 लाख से ज्यादा की कमाई, सरकार भी करेगी मदद

4. जीवन बीमा का फायदा उठाएं

सस्ते लोन प्राप्त करने के लिए अपनी PPF, जीवन बीमा पॉलिसियों का उपयोग करें. PPF खाता खोलने के बाद आप तीसरे वर्ष से और छठे वर्ष तक ऋण प्राप्त कर सकते हैं. जीवन बीमा पॉलिसी लोन के मामले में, एक बीमा कंपनी द्वारा उस व्यक्ति की जीवन बीमा पॉलिसी के नकद मूल्य का उपयोग संपार्श्विक द्वारा पॉलिसी लोन जारी किया जाता है. अगर आपकी पॉलिसी का नकद मूल्य पर्याप्त है, तो फंडिंग 1 से 5 करोड़ रुपये तक हो सकती है. आमतौर पर, पॉलिसीधारक पॉलिसी के आत्मसमर्पण मूल्य के 80-90% के बराबर ऋण प्राप्त कर सकते हैं. इस ऋण को न्यूनतम विलंब के साथ 3-5 दिनों के लिए प्राप्त किया जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज