इन चीजों के लिए भारत के भरोसे था पाकिस्तान, अब चुकाने पड़ेंगे 35% ज्यादा दाम

आर्थिक तंगी से गुजर रहा पाकिस्तान (Pakistan) कई चीजों को लेकर भारत के भरोसे रहा है. लेकिन अब कारोबार बंद होने से उसे चीन और कोरिया (Korea) की ओर रुख करना पड़ेगा.

News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 7:35 AM IST
इन चीजों के लिए भारत के भरोसे था पाकिस्तान, अब चुकाने पड़ेंगे 35% ज्यादा दाम
इन चीजों के लिए रहा है भारत भरोसे पाकिस्तान
News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 7:35 AM IST
जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में आर्टिकल 370 (Article 370) हटाने के बाद पाकिस्तान (Pakistan) ने भारत के साथ कारोबार बंद कर दिया है. लेकिन पाकिस्तान का ये फैसला उसे ही भारी पड़ रहा है. आर्थिक तंगी से गुजर रहा पाकिस्तान कई चीजों को लेकर भारत के भरोसे रहा है. लेकिन अब कारोबार बंद होने से उसे चीन और कोरिया की ओर रुख करना पड़ेगा. ऐसे में इन चीजों का इम्पोर्ट करना पाकिस्तान को महंगा पड़ेगा.

भारत के केमिकल्स, डाई और अन्य प्रॉडक्ट्स 35% तक सस्ते
पाकिस्तानी अखबार 'डॉन' की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑल पाकिस्तान टेक्सटाइल प्रॉसेसिंग मिल्स असोसिएशन के पूर्व चेयरमैन सलीम पारेख ने कहा, भारत का सामान चीन और कोरियाई ब्रांड्स के मुकाबले 30 से 35 फीसदी तक सस्ता होता है. इसके अलावा अन्य देशों के मुकाबले आने में वक्त भी कम लगता है. यही नहीं सामान के ट्रांसपोर्टेशन का खर्च भी कोरिया और चीन के प्रोडक्ट्स से कम रहता है.

टेक्सटाइल प्रोसेसिंग मिलें भारतीय ब्रांडों के आदी हैं, लेकिन अब उन्हें चीनी और कोरियाई ब्रांडों को बदलने की जरूरत होगी. इसमें कुछ समय लगेगा. उन्होंने कहा, देश की खातिर, हम किसी भी तरह की चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं.

ये भी पढ़ें: भारत से पंगा लेना पाकिस्तान को पड़ा भारी, बकरीद से पहले महंगाई पर हाहाकार

अब दुबई के रास्ते से आ सकता है भारत का सामान
पाकिस्तान होजरी मैन्युफैक्चरर्स एंड एक्सपोर्ट्स एसोसिएशन के चेयरमैन जावेद बिलवानी ने कहा कि वहांं का टेक्सटाइल सेक्टर काफी हद तक भारत के केमिकल्स और डाई पर निर्भर है. उन्होंने कहा कि भारत से कारोबार प्रतिबंधित किए जाने के बाद अब दुबई के रास्ते से भारत का सामान आने का डर है. इसकी वजह यह है कि भारतीय प्रोडक्ट्स चीन और अन्य देशों के मुकाबले 15 से 20 फीसदी तक सस्ते हैं.
Loading...

अब इन देशों का रुख करेगा पाकिस्तान
एफबी एरिया एसोसिएशन ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री के चेयरमैन खुर्शीद अहमद ने कहा कि टेक्सटाइल सेक्टर अब भारत के बजाय चीन और पूर्वी एशियाई देशों से इम्पोर्ट करेगा, लेकिन यह महंगा पड़ेगा. इसके अलावा पाकिस्तान चाय भी भारत से बड़े पैमाने पर इम्पोर्ट करता है.

पाकिस्तान चाय एसोसिएशन (PTA) के चेयरमैन शोएब पराचा ने कहा, अब पाकिस्तान को इसके विकल्प के लिए वियतनाम और अफ्रीकी देशों का रुख करना होगा. पाकिस्तान के कुल चाय इम्पोर्ट में 5 फीसदी हिस्सा भारत का है.

ये भी पढ़ें: भारत के साथ कारोबार बंद करना पाकिस्तान को पड़ा भारी! ईद मनाने के लिए नहीं है पैसे
First published: August 12, 2019, 7:23 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...