Article 370: विंड एनर्जी के मामले में गुजरात बनेगा लद्दाख, इस सरकारी कंपनी की नजर J&K पर

आर्टिकल 370 हटने के बाद अब लद्दाख में भी विकास के दरवाजे खोले जा रहे हैं. रिन्यूएबल एनर्जी मंत्रालय (MNRE) लद्दाख में बड़ा विंड एनर्जी प्रोजेक्ट लगाने की तैयारी में है.

News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 5:10 PM IST
Article 370: विंड एनर्जी के मामले में गुजरात बनेगा लद्दाख, इस सरकारी कंपनी की नजर J&K पर
सरकारी कंपनी ITI की नजर J&K पर
News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 5:10 PM IST
आर्टिकल 370 हटने के बाद अब लद्दाख में भी विकास के दरवाजे खोले जा रहे हैं. रिन्यूएबल एनर्जी मंत्रालय (MNRE) लद्दाख में बड़ा विंड एनर्जी प्रोजेक्ट लगाने की तैयारी में है. मंत्रालय का मानना है कि लद्दाख में विंड एनर्जी प्लांट लगाने की काफी क्षमता है.

मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी भानू प्रताप यादव ने बयान में कहा कि विंड एनर्जी के मामले में लद्दाख गुजरात और तमिलनाडु जैसा काम करेगा. इस वक्त तमिलनाडु में 8631 मेगावाट की क्षमता है तो वहीं गुजरात में 6000 मेगावाट की. लद्दाख के अलावा अंडमान और नॉर्थ ईस्ट में भी विंड प्रोजेक्ट लगाने की तैयारी की जा रही है.

सरकारी कंपनी ITI की नजर जम्मू कश्मीर पर
जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 हटने का एक बड़ा फायदा ITI को मिल सकता है. सरकार कश्मीर में इंफ्रास्टक्चर को मजूबत बनाने के लिए बड़ी मात्रा में निवेश करने की तैयारी कर रही है. आईटी का श्रीनगर यूनिट 1969 से काम कर रहा है. सरकार इसके रिवाइवल और विस्तार की योजना तैयार कर रही है. इस पर दूरसंचार विभाग निवेश का प्लान तैयार कर रहा है.

ये भी पढ़ें: एशिया की बड़ी कंपनी जम्मू-कश्मीर में लगाएगी फैक्ट्री!

श्रीनगर यूनिट कई साल से घाटे में है. 90 के दशक में प्लांट मुनाफे में था. इस यूनिट में 1 लाख फोन बनाने की क्षमता है. फिलहाल छात्रों को स्किल ट्रेनिंग दी जा रही है. सरकार अब दोबारा यहां मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट लगाएगी. कंपनी को निवेश के लिए अतिरिक्त फंड मिलेगी.

ये भी पढ़ें: RBI के तुरंत बाद SBI ने ग्राहकों को दिया तोहफा! सस्ता मिलेगा होम और ऑटो लोन
Loading...

(मनीकंट्रोल)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 7, 2019, 5:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...