अरुण जेटली अपने वारिस के लिए छोड़ गए इतने करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी!

ADR रिपोर्ट के अनुसार साल 2018 में राज्यसभा (Rajya sabha) का मेंबर रहते हुए अरुण जेटली (Arun Jaitley) ने चुनाव आयोग (Election Commission) को अपनी संपत्ति का ब्यौरा दिया था. जिसमें उन्होंने अपनी कुल प्रॉपर्टी 1,11,42,33,556 रुपए बताई थी.

News18Hindi
Updated: August 24, 2019, 10:35 PM IST
अरुण जेटली अपने वारिस के लिए छोड़ गए इतने करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी!
पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली अपने वारिस के लिए छोड़ गए इतने करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी!
News18Hindi
Updated: August 24, 2019, 10:35 PM IST
देश के पूर्व वित्त मंत्री और बीजेपी (Bharatiya Janata Party) के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली (Arun Jaitley Death) का शनिवार को निधन हो गया. इसके बाद से पूरा देश शोक में डूबा हुआ है. BJP ही नहीं, बल्कि दूसरी पार्टी के नेताओं का तांता AIIMS में लगा हुआ था. अपने प्रिय नेता की सेहत के लिए पूरा देश दुआएं मांग रहा था. राजनीति के माहिर खिलाड़ी माने जाने वाले अरुण जेटली के बारे में वैसे तो काफी बातें हैं जिन्हें जानना काफी जरूरी है, लेकिन हम आपको जेटली की प्रॉपर्टी (Arun Jaitley's Property) से जुड़ी जानकारी दे रहे हैं. एडीआर इंडिया की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, 2018 में राज्यसभा चुनाव के लिए दाखिल किए गए आखिरी एफिडेविट के अनुसार उनके पास उस समय कुल 111 करोड़ रुपये की संपत्ति थी.

(1) कुल 111 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी- ADR रिपोर्ट के अनुसार साल 2018 में राज्यसभा का मेंबर रहते हुए उन्होंने चुनाव आयोग को अपनी संपत्ति का ब्यौरा दिया था. जिसमें उन्होंने अपनी कुल प्रॉपर्टी 1,11,42,33,556 रुपए बताई थी.

ये भी पढ़ें-अरुण जेटली ने अपने पहले बजट में किया था आम आदमी पर टैक्स बोझ कम, जानें 9 बड़े बदलावों के बारे में

(2) 9 करोड़ का कर्ज- वहीं उन पर कर्ज की बात करें तो 9,56,17,471 रुपए है. अरुण जेटली ने लंबे समय तक बीजेपी में काफी अहम रोल निभाया. पार्टी की इकोनॉमी की बागडोर भी लंबे समय तक उन्होंने ही संभाली थी. ऐसे में उनके कई बड़े कॉर्पोरेट घरानों के साथ बहुत अच्छे संबंध रहे थे.

(3) कुल 16 लाख रुपये का कैश - एफिडेविट की जानकारी के मुताबिक, अरुण जेटली और उनकी पत्नी के पास 16,58,600 रुपए कैश था. इनमें से अरुण जेटली के पास 11.53 लाख रुपए था. वहीं, पत्नी के पास 5,05,600 रुपये कैश. उनके पास बॉन्ड्स नहीं हैं.

(4) PPF में भी किया है निवेश- अरुण जेटली ने प्रोविडेंट फंड में निवेश भी किया हुआ था. एफिडेविट के अनुसार अरुण जेटली ने 48 लाख रुपए प्रॉविडेंट फंड भी जमा किए. हालांकि, उनके पास LIC की कोई पॉलिसी नहीं थी.


Loading...

(5) उनके पास हैं तीन कार- अरुण जेटली के पास मर्सिडीज बेंज गाड़ी है. वो भी एक नहीं बल्कि दो हैं. इनके अलावा उनके पास एक टोयोटा फॉर्च्यूनर कार है.

ये भी पढ़ें-वित्त मंत्री बनने के बाद अरुण जेटली ने देश की अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए उठाये ये 7 बड़े कदम

(6) कितनी है ज्वेलरी- एफिडेविट के मुताबिक, उनके और उनकी पत्नी के पास कुल 1,56,96,740 रुपये की गोल्ड ज्वेलरी है. वहीं, दोनों के पास चांदी की 7 लाख रुपये की ज्वेलरी और डायमंड की कुल 45 लाख रुपये की ज्वेलरी है.



(7) कितनी हैं प्रॉपर्टी- रीयल एस्टेट में भी उन्होंने काफी रुपया लगाया हुआ है. जिसके तहत उनके पास करोड़ों रुपए की प्रॉपर्टी है. आंकड़ों की मानें तो अरुण जेटली और उनकी पत्नी के पास पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के पॉश इलाकों में प्रॉपर्टी है. इनकी कीमत 77 करोड़ रुपये बैठती है.

(8) रुण जेटली की फैमली में कौन-कौन हैं- अरुण जेटली का जन्म दिल्ली में 28 दिसंबर 1952 को हुआ था. उनके पिता का नाम महाराज किशन जेटली था. पिता एक वकील थे. माता का नाम रतन प्रभा जेटली था. अरुण जेटली की पत्नी का नाम संगीता है.

>> अरुण जेटली की शादी साल 1982 को हुई थी. उनके 2 बच्चे हैं. एक बेटा और एक बेटी. बेटे का नाम रोहन हैं और बेटी का नाम सोनाली. अरुण जेटली के दोनों, बेटा और बेटी अपने पिता की तरह ही वकील हैं. बेटी सोनाली की शादी 2015 में बिजनेसमैन और वकील जयेश बख्शी से हुई है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 24, 2019, 3:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...