लाइव टीवी
Elec-widget

खुशखबरी! इस राज्य में शादी पर दुल्हन को 10 ग्राम सोना देगी सरकार

पीटीआई
Updated: November 21, 2019, 4:35 PM IST
खुशखबरी! इस राज्य में शादी पर दुल्हन को 10 ग्राम सोना देगी सरकार
शादी में हर दुल्हन को मिलेगा 1 तोला सोना

अरुंधति स्वर्ण योजना (Arundhati Gold Scheme) योजना के तहत राज्य की हर लड़की की शादी में 10 ग्राम सोना गिफ्ट में दिया जाएगा. यह स्कीम अगले साल जनवरी से शुरू होगी.

  • Share this:
गुवाहाटी. असम सरकार (Assam Government) ने शादियों का रजिस्ट्रेशन (Marriage Registration) करवाने को बढ़ावा देने और बाल विवाह (Child Marriage) को रोकने के उद्देश्य से अरुंधति स्वर्ण योजना (Arundhati Gold Scheme) शुरू की है. इस योजना के तहत राज्य की हर लड़की की शादी में 10 ग्राम सोना (Gold) गिफ्ट में दिया जाएगा. यह स्कीम अगले साल जनवरी से शुरू होगी.

पूरी करनी होगी ये शर्त- राज्य के वित्त मंत्री हिमंत बिस्व सरमा के मुताबिक अरुंधति स्वर्ण योजना का लाभ पाने के लिए कुछ शर्तें भी हैं. हर वयस्क दुल्हन, जिसने कम से कम 10वीं की पढ़ाई की है और अपनी शादी को रजिस्टर्ड (Marriage Registration) कराया है, उसे 10 ग्राम सोना उपहार स्वरूप भेंट करेगी. इस योजना का लाभ लेने के लिए दुल्हन के परिवार की सालाना आमदनी 5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए. अरुंधति स्वर्ण योजना का लाभ लड़की की पहली बार शादी पर ही मिलेगा और इसे स्पेशल मैरिज एक्ट 1954 के तहत रजिस्टर कराना होगा.

बैंक में जमा होंगे 30 हजार रुपये- मंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि Arundhati Gold Scheme के तहत सोना फिजिकल फॉर्म में नहीं दिया जाएगा. शादी के रजिस्ट्रेशन और वेरिफिकेशन के बाद 30,000 रुपये दुल्हन के बैंक अकाउंट में जमा किए जाएंगे. इसके बाद उसे सोने की खरीद की रसीद सबमिट करनी होगी. इन पैसों का इस्तेमाल अन्य किसी उद्देश्य के लिए नहीं किया जा सकता. ये भी पढ़ें: सोना खरीदने वालों के लिए बड़ी खबर, अगले 6 महीने तक कम नहीं होंगे भाव



10 ग्राम सोने के लिए 30,000 रुपये का अमाउंट पूरे साल सोने की औसत कीमत पर गौर करने के बाद तय किया गया है. इसे हर बजट में संशोधित किया जाएगा. शादी को डिप्टी कमिश्नर्स के ऑफिसेज के अलावा सर्किल ऑफिसेज में भी पंजीकृत कराने की अनुमति दी जाएगी.

सरकारी खजाने पर 800 करोड़ का पड़ेगा बोझ- अरुंधति स्वर्ण योजना से सरकारी खजाने पर सालाना करीब 800 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. अभी असम सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष में इस योजना पर तीन महीनों के लिए 300 करोड़ का बजट ​रखा है.

ये भी पढ़ें: 1 जनवरी से बदलने वाला है सोने के गहने खरीदने से जुड़ा ये नियम, सरकार ने दी मंजूरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 3:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com