ऑक्सीजन की किल्लत पर एक्शन में केजरीवाल! बनेगा ऑक्सीजन पोर्टल, हर 2 घंटे में बतानी होगी सप्लाई-डिमांड की स्थिति

सीएम ने कहा कुछ दिनों में ऑक्सीजन का संकट खत्म होने की संभावना है.

सीएम ने कहा कुछ दिनों में ऑक्सीजन का संकट खत्म होने की संभावना है.

दिल्‍ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बताया है कि ऑक्सीजन के प्रबंधन के लिए हमने एक पोर्टल बनाया है. उत्पादक से लेकर अस्पताल तक सब को हर दो घंटे में अपनी ऑक्सीजन की स्थिति बतानी होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 25, 2021, 6:37 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ऑक्सीजन (Oxygen) की कमी को लेकर एक्शन में आ गए हैं. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने रविवार को कहा कि राजधानी के कोविड-19 (Covid-19) की स्थिति में सुधार नहीं हो रहा है. हालांकि, कुछ दिनों में ऑक्सीजन का संकट खत्म होने की संभावना है. इस दौरान उन्होंने ऑक्सीजन की निगरानी के लिए एक पोर्टल (Portal)की घोषणा की. केजरीवाल ने बताया है कि ऑक्सीजन के प्रबंधन के लिए हमने एक पोर्टल बनाया है. उत्पादक से लेकर अस्पताल तक सब को हर दो घंटे में अपनी ऑक्सीजन की स्थिति बतानी होगी.



मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि ऑक्सीजन की कमी की स्थिति को देखते हुए यह पोर्टल बनाया गया है, जहां आपूर्ति के बेहतर प्रबंधन के लिए ऑक्सीजन उत्पादक, आपूर्तिकर्ता और अस्पताल से मिली जानकारी के आधार पर इसे हर दो घंटे में अपडेट किया जाएगा ताकि आपातस्थिति में बड़ी मुश्किल खड़ी हो.



संक्रमण दर 36 प्रतिशत के उच्चतर स्तर पर है

राष्ट्रीय राजधानी में लागू लॉकडाउन को एक और हफ्ते के लिए बढ़ाने का रविवार को ऐलान करते हुए उन्‍होंने कहा कि कोरोना वायरस की स्थिति गंभीर बनी हुई है. उन्होंने कहा कि बीते कुछ दिनों में संक्रमण दर 36 प्रतिशत के उच्चतर स्तर पर है. केजरीवाल ने कहा कि 19 अप्रैल की रात को लगाया गया लॉकडाउन 3 मई सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा. 


ये भी पढ़ें - बेड और दवा से लेकर ऑक्सीजन तक, नोएडा के लिए इस हेल्पलाइन नंबर को करें डायल



श्मशान घाट फुल, पार्क में हाे रहा अंतिम संस्कार


देश की राजधानी दिल्‍ली में कोरोना वायरस की वजह से हाहाकार मचा हुआ है. इस समय दिल्‍ली में पिछले काफी दिनों से रोजाना न सिर्फ 30 हजार से ज्‍यादा कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं बल्कि मरने वालों का आंकड़ा भी रिकॉर्ड (Delhi Corona Death) बनाता जा रहा है. हालात अब ये हो चले हैं कि श्‍मशान घाटों पर शव जलाने के लिए भी लंबी-लंबी लाइन लग रही हैं, तो कई जगह शव का अंतिम संस्‍कार पार्कों में किया जा रहा है. बता दें कि दिल्‍ली में तीनों नगर निगम के 9 क्षेत्रों में 21 श्मशान और कब्रिस्‍तान हैं, लेकिन लगातार बढ़ती मौतों के कारण हर जगह वेटिंग चल रही है. इस बीच सराय काले खां के हरे-भरे पार्क में शवों का अंतिम संस्‍कार किया जा रहा हैं, जहां लोग टहलने और हवा खाने आते थे.






आज चार टैंकरों में करीब 70 मीट्रिक टन ऑक्सीजन

ऑक्सीजन की बढ़ती मांग के बीच राजधानी के लिए एक राहत की खबर है. इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने जानकारी दी है कि आज रात छत्तीसगढ़ के रायगढ़ से दिल्ली के लिए ऑक्सीजन की एक स्पेशल ट्रेन रवाना होगी, जिसमें चार टैंकरों में करीब 70 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन मौजूद होगी. रेलवे ने कहा कि चारों टैंकर सोमवार रात तक दिल्ली पहुंचने की संभावना है.


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज