केजरीवाल ने लॉन्च किया ऑनलाइन उपभोक्ता शिकायत सिस्टम, अब घर बैठे ऐसे करें शिकायत

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को ऑनलाइन ई-फाइलिंग लॉन्च किया.
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को ऑनलाइन ई-फाइलिंग लॉन्च किया.

ई-फाइलिंग (e-filing) की शुरुआत करने के बाद अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा, 'मुझे विश्वास है कि ई-फाइलिंग उपभोक्ता शिकायत प्रणाली से दिल्ली के लोगों को बहुत मदद मिलेगी. लोग अब अपने घरों से ऑनलाइन शिकायत (Online Complaint) दर्ज करा सकते हैं.'

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 9, 2020, 7:08 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अब दिल्ली के लोगों को दफ्तर के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी. कोई भी आदमी अब घर बैठे ही ऑनलाइन शिकायत (Online Complaint) कर सकेग. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने मंगलवार को ऑनलाइन ई-फाइलिंग (E-Filing Consumer Complaint System) लॉन्च किया. इस मौके पर केजरीवाल ने कहा, ‘पिछले 5 सालों में दिल्ली सरकार की तरफ से शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली और पानी के क्षेत्र में उठाए गए कदमों की चर्चा पूरे देश और दुनिया में हुई. अब ऑनलाइन ई-फाइलिंग सिस्टम भी मील का पत्थर साबित होगा’

अब घर बैठे दिल्ली के उपभोक्ता शिकायत कर सकेंगे
दिल्ली के लोगों को अब खाद्य एवं आपूर्ति विभाग से संबंधित शिकायत करने के लिए दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार ने पिछले 5 सालों में शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली और पानी के क्षेत्र में कई कदम उठाए हैं, जिनकी चर्चा पूरे देश और दुनिया में हुई है. उसी दिशा में आज उपभोक्ता विभाग ने ऑनलाइन शिकायत करने का सिस्टम शुरू किया है, यह भी मील का पत्थर साबित होगा. अब लोग घर बैठे ही अपनी शिकायत कर सकते हैं.





सभी लंबित मामलों का शीघ्र निस्तारण होगा
सीएम अरविंद केजरीवाल ने स्टेट कमिशन में लंबित 7 हजार और डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में लंबित 8 हजार से अधिक मामलों का शीघ्र निस्तारण करने का निर्देश दिया. खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने विभाग की तरफ से आश्वस्त किया कि दिल्ली में उपभोक्ताओं से संबंधी विवादों का निवारण करने और उसे मजबूती प्रदान करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.

ये भी पढ़ें: बच्चों पर गलत असर डालने वाले विज्ञापन होंगे बंद! 1 अक्टूबर से नए नियम लागू करने की तैयारी

दिल्ली देश का पहला राज्य है, जिसने यह सेवा शुरू की
अरविंद केजरीवाल ने इस मौके पर कहा कि दिल्ली देश का पहला और अकेला राज्य है, जहां यह सुविधा शुरू की जा रही है. अन्य राज्य भी दिल्ली से सीख कर इस दिशा में कदम उठाएंगे. मुझे बेहद खुशी है कि आज कंजूमर कोर्ट्स में आॉनलाइन तरीके से शिकायत करने का सिस्टम चालू किया जा रहा है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस सुविधा की सफल शुरूआत के लिए सभी एजेंसियों, अधिकारियों, इंजीनियर और जिन लोगों ने इसे शुरू करने में अपनी भूमिका निभाई है. उन सभी को धन्यवाद करते हुए कहा कि पिछले 5 साल में दिल्ली सरकार ने अलग-अलग क्षेत्रों में कई सारे नए-नए प्रयोग किए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज