GST का 18% और 12% टैक्‍स स्‍लैब एक करने पर फैसला जल्द!

मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन

GST का 18% और 12% टैक्‍स स्‍लैब एक करने पर फैसला जल्द!

  • Share this:
    GST के टैक्स स्लैब 12 और 18 फीसदी को एक किया जा सकता है. चीफ इकोनॉमि‍क एडवाइजर (सीईए) अरविंद सुब्रमण्‍यन ने इस बात के संकेत दिए है. ICFAI इंस्‍टीट्यूट ऑफ हायर लर्निंग में लेक्‍चर के दौरान उन्होंने कहा कि‍ 1 जुलाई से लागू हुई नई टैक्‍स प्रणाली अगले छह से नौ माह में स्‍टेबल हो जाएगी और दूसरे देशों के लि‍ए 'मॉडल' बनेगी.

    टैक्स स्लैब पर फैसला संभव
    सुब्रमण्‍यन ने कहा कि कुछ समय बाद 12 फीसदी और 18 फीसदी के रेट्स को मिलाकर एक नई दर बनाई जा सकती है. आने वाले समय में हम टैक्स कैटेगरीज में कमी देखेंगे.

    GST सि‍स्‍टम कुछ जटि‍ल है
    नई प्रणाली के तहत फाइलिंग सि‍स्‍टम में कुछ तकनीकी दि‍क्‍कतों को मानते हुए उन्‍होंने कहा कि‍ नया सि‍स्‍टम 'जटि‍ल' है क्‍योंकि‍ राज्‍यों के पास अलग-अलग आईटी सि‍स्‍टम हैं. सुब्रमण्‍यन ने जीएसटी को एक 'ट्रांसफॉरमेशनल फि‍स्‍कल रि‍फॉर्म' बताया जि‍से आज तक देश में नहीं देखा गया.

    सरकार बेहतरी के लिए लगातार कदम उठा रही है
    सरकार ने जीएसटी रिटर्न भरने को आसान करने के लिए भी कदम उठाए हैं. पिछले दिनों जीएसटीएन के चेयरमैन अजय भूषण पांडे की अध्यक्षता में एक समिति गठित की है, जो मौजूदा फाइनेंशि‍यल ईयर में रिटर्न फाइलिंग की जरूरतों पर विचार करेगी. इस समिति में गुजरात, कर्नाटक, पंजाब और आंध्र प्रदेश के टैक्स कमिश्नर शामिल हैं.समिति अपनी रि‍पोर्ट 15 दिसंबर तक दाखिल कर देगी. आपको बता दें कि जीएसटी काउंसि‍ल ने रिटर्न फाइल करने की प्रक्रिया सरल बनाने के उपाय सुझाने के लिए यह समिति गठित की है.

    यह भी पढ़े
    GST के बाद अब आएगा नया डायरेक्ट टैक्स कानून!
    राहत! गोल्ड सेविंग स्कीम पर हर महीने नहीं चुकाना होगा GST


     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.