अपना शहर चुनें

States

पेपरलेस होगा बजट, वित्त मंत्री ने लॉन्च किया Union Budget Mobile App

यूनियन बजट मोबाइल ऐप
यूनियन बजट मोबाइल ऐप

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शनिवार को 'यूनियन बजट मोबाइल ऐप' (Union Budget Mobile App) लॉन्च किया. इसके साथ ही पेपरलेस बजट की शुरुआत हो गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2021, 4:26 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय बजट (Budget 2021-22) बनाने की प्रक्रिया का अंतिम चरण में पहुंच चुकी है. बजट बनाने के अंतिम प्रक्रिया के रूप में रस्मी तौर पर मनाए जाने वाले हलवा सेरेमनी (Halwa Ceremony) का आयोजन शनिवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की मौजूदगी में किया गया. वहीं, वित्त मंत्री ने 'यूनियन बजट मोबाइल ऐप' (Union Budget Mobile App) लॉन्च किया. इसके साथ ही पेपरलेस बजट की शुरुआत हो गई है. आजादी के बाद से पहली बार बजट की प्रिंटिंग नहीं हो रही है. 'यूनियन बजट मोबाइल ऐप' के जरिए सासंद और आम जनता बजट से जुड़े डॉक्यूमेंट्स पा सकेंगे.

इस साल कोविड-19 की वजह से बजट की कागज पर प्रिंटिंग नहीं होगी. इसके अलावा आर्थिक समीक्षा (इकोनॉमिक सर्वे) की भी कागजों पर छपाई नहीं होगी. आर्थिक समीक्षा 29 जनवरी को संसद के पटल पर रखी जाएगी. इस साल ये दोनों दस्तावेज इलेक्ट्रॉनिक रूप में सासंदों को दिए जाएंगे.

Union Budget Mobile App की खासियतें
1. इस मोबाइल ऐप में सभी 14 बजट के दस्तावेज हैं. इसमें वार्षिक वित्तीय विवरण (Annual Financial Statement), डिमांड फॉर ग्रांट (Demand for Grants), वित्त विधेयक आदि की जानकारी होगी.
2. इस ऐप में डाउनलोडिंग, प्रिंटिंग, सर्च, जूम इन और आउट, एक्सटर्नल लिंक आदि फीचर्स हैं. इसका इंटरफेस यूजर फ्रेंडली है.


3. यह ऐप अंग्रेजी और हिंदी है. यह एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफार्मों पर उपलब्ध होगा.
4. इस मोबाइल ऐप को यूनियन बजट के वेब पोर्टल www.indiabudget.gov.in से भी डाउनलोड किया जा सकता है.
5. संसद में वित्त मंत्री द्वारा बजट भाषण पूरा होने के बाद बजट के दस्तावेज इस ऐप पर उपलब्ध होंगे.



29 जनवरी से शुरू होगा बजट सेशन
गौरतलब है कि संसद का बजट सेशन 29 जनवरी से शुरू होगा. सेशन के दौरान 1 फरवरी को संसद में फाइनेंशियल ईयर 2021-22 का आम बजट पेश किया जाएगा. लोकसभा सचिवालय के बयान के मुताबिक, दो हिस्सों में चलने वाला बजट सेशन 8 अप्रैल तक चलेगा. बजट सेशन का पहला चरण 29 जनवरी से 15 फरवरी तक चलेगा जबकि दूसरा चरण 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज