अपना शहर चुनें

States

जेट एयरवेज की 26वीं सालगिरह पर इकट्ठा होंगे कर्मचारी, शुक्रवार की बोली पर टिकी निगाहें

बैंकों की याचिका पर बुधवार से सुनवाई शुरू होगी
बैंकों की याचिका पर बुधवार से सुनवाई शुरू होगी

लेंडर्स और प्रमोटर्स के हाथ खींच लेने के चलते 17 अप्रैल को जेट एयरवेज सभी ऑपरेशंस बंद कर दिए गए थे.

  • Share this:
पैसों की तंगी की वजह से बंद हो चुकी प्राइवेट एयरलाइंस जेट एयरवेज (Jet Airways) के कर्मचारियों ने कंपनी की सालगिरह को चिह्नित करने लिए सोमवार शाम दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Indira Gandhi International Airport) के टर्मिनल 3 पर इकट्ठा होंगे. अपने संदेश में उन्होंने कहा है, हम आज 26 साल के हैं. जॉय ऑफ फ्लाइंग (एयरलाइन की टैगलाइन). बोली लगाने वालों को न केवल हम अपनी ताकत बताएं बल्कि एक समर्पित कर्मचारियों की एकजुटता और ताकत के लिए दुनिया भर के व्यापारिक घरानों के लिए एक उदाहरण बने. आइए इस बहुत महत्वपूर्ण दिन को अपने दिलों में आशा और प्रार्थना करते हैं कि हम जल्द ही वापस उड़ान भरेंगे.  (ये भी पढ़ें: सोना खरीदने वालों के पैसे 10 साल में हुए डबल! अब कहां मिलेगा फायदा)

कर्माचारियों ने अपने संदेश में कहा, याद रखें कि जेट एयरवेज के लिए बोली लगाने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है और बोली लगाने के लिए अब कुछ ही दिन बचे हैं. हमें  बोलीदाताओं को जेट एयरवेज के परिवार के समर्पण और समर्थन को दिखाना होगा कि उसका बैक बोन उसके कर्मचारी हैं.

भावनाएं समझ में आती हैं. जेट एयरवेज और उसके कर्मचारियों के लिए यह हफ्ता महत्वपूर्ण है. 10 मई यानी शुक्रवार को एतिहाद एयरवेज, टीपीजी कैपिटल, इंडिगो पार्टनर्स और एनआईआईएफ जेट एयरवेज को खरीदने के लिए बोली लगाएंगे. 17 अप्रैल को परिचालन स्थगित होने के बाद एयरलाइन की रिवाइवल की उम्मीदों को बनाए रखने के लिए बोलियां महत्वपूर्ण हैं. ये भी पढ़ें: सिर्फ 1375 रुपये में करें हवाई सफर! ऐसे करें टिकट की बुकिंग




लेकिन, जेट एयरवेज को अनेक बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है. लो कॉस्ट एयरलाइन के एक सीनियर अधिकारी से जब जेट एयरवेज के फिर से शुरू होने की संभावना के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, चांस शून्य है.

लेकिन, जेट एयरवेज को अनेक बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है. लो कॉस्ट एयरलाइन के एक सीनियर अधिकारी से जब जेट एयरवेज के फिर से शुरू होने की संभावना के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, चांस शून्य है. उन्होंने बताया, अगर बैंकों ने इसे उड़ान भरने देते होते, तो संभावनाएं बेहतर होती क्योंकि एयरलाइन कुछ वर्किंग कैपिटल जनरेट कर पाती. लेकिन अब, यह नए सिरे से शुरू हो रहा है और वो भी बहुत ज्यादा एसेट के बिना.

ये भी पढ़ें: आधे दाम में खरीदें नया स्कूटर, इस कंपनी ने लॉन्च की नई स्कीम

जेट एयरवेज पर बैंकों का 8,000 करोड़ रुपये का बकाया है, जिसकी वजह से बैंक बोर्ड में आने वाले किसी अन्य निवेशक के बिना और कर्ज देने के लिए तैयार नहीं थे. जेट एयरवेज में 24 फीसदी हिस्सेदारी रखने वाले एतिहाद एयरवेज ने शुरुआत में अधिक पैसे लाने पर सहमति जताई थी, लेकिन बाद में उसने अपने कदम वापस ले लिए.

17 अप्रैल को बंद होने के बाद से एयरलाइन ने अपने विमान (119 विमानों के अपने बेड़े के आधे से अधिक), स्लॉट (विशेष रूप से दिल्ली और मुंबई के व्यस्ततम हवाई अड्डों) और प्रतिभा को खो दिया है. लो कॉस्ट एयरलाइंस स्पाइसजेट और इंडिगो ने जेट एयरवेज से सैंकड़ों पायलट, क्रू मेंबर्स और इंजीनियर्स की भर्ती की है. ये भी पढ़ें: बैंक का अलर्ट! सिर्फ एक गलती आपके खाते को कर देगी खाली



एयरलाइन के एक कर्मचारी ने कहा है कि जेट एयरवेज के पास अब लगभग 1,000 पायलट हैं जिनकी संख्या पहले 1800 हुआ करती थी. जेट एयरवेज के एक अन्य कर्मचारी ने कहा, यह अभी भी एक बड़ी संख्या है. मेरे लोकेशन से स्थित लगभग 90 फीसदी पायलटों ने इस्तीफा दे दिया है. लंबे समय तक जेट एयरवेज में रहने के बाद इस एक्सक्यूटिव ने दूसरी एयरलाइन से एक प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है. उसने कहा, यह ज्यादातर मुंबई और दिल्ली के लोग हैं डटे हुए हैं.

मुंबई में उनमें से कुछ ने पिछले हफ्ते SBI कैपिटल से मुलाकात की जो बोली प्रक्रिया को देख रहे हैं. कर्मचारियों के समूह ने एयरलाइन को संभालने का प्रस्ताव रखा और 7,000 करोड़ रुपये के निवेश का वादा किया. बैठक में, कर्मचारियों को बताया गया कि उनके प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा अगर बोलीदाताओं में से किसी ने भी बोली नहीं लगाई.

ये भी पढ़ें: PF के साथ कटने वाली पेंशन का पैसा कब मिलता है! फटाफट जानिए

बोली लगाए जाने की संभावनाओं के बारे में पूछे जाने पर कर्मचारियों में से एक, जो बैठक का एक हिस्सा था ने कहा, संभावनाएं बहुत अच्छे हैं. अगर नहीं, तो वे एयरलाइन को संभालने के लिए आधार तैयार कर रहे हैं.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज