होम /न्यूज /व्यवसाय /

LIC IPO: आम निवेशकों को इस मेगा इश्यू में निवेश करना चाहिए या नहीं, क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स, पढ़ें पूरी डिटेल

LIC IPO: आम निवेशकों को इस मेगा इश्यू में निवेश करना चाहिए या नहीं, क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स, पढ़ें पूरी डिटेल

भारतीय जीवन बीमा निगम का आईपीओ (LIC IPO) बुधवार को खुल गया.

भारतीय जीवन बीमा निगम का आईपीओ (LIC IPO) बुधवार को खुल गया.

सरकारी जीवन बीमा कंपनी के मेगा पब्लिक इश्यू को निवेशकों का शानदार रिस्पॉन्स मिल रहा है. यह इश्यू आम निवेशकों के लिए निवेश लायक सही है या नहीं, इस बारे में विशेषज्ञों और ब्रोकरेज फर्मों की क्या राय है, यह जानना भी जरूरी है.

नई दिल्ली. बहुप्रतीक्षित एलआईसी का आईपीओ आखिरकार बुधवार 4 मई को बाजार में आ गया. सरकारी जीवन बीमा कंपनी के मेगा पब्लिक इश्यू को निवेशकों का शानदार रिस्पॉन्स मिल रहा है. आईपीओ के खुलने के शुरुआती घंटों में ही कर्मचारियों, पॉलिसीधारकों और खुदरा निवेशकों का काफी हिस्सा सब्सक्राइब हो गया.

इससे पहले 2 मई को एंकर निवेशकों ने इस इश्यू पर भरपूर प्यार लुटाया था. एंकर निवेशकों से 5,627 करोड़ रुपये एलआईसी ने जुटा लिए हैं. एंकर निवेशकों में 71 फीसदी हिस्सेदारी घरेलू म्यूचुअल फंडों ने खरीदी है. इस आईपीओ के जरिये अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर 21,000 करोड़ रुपये जुटाने की सरकार की योजना है. यह इश्यू आम निवेशकों के लिए निवेश लायक सही है या नहीं, इस बारे में विशेषज्ञों और ब्रोकरेज फर्मों की क्या राय है, यह जानना भी जरूरी है.

ये भी पढ़ें- LIC IPO के लिए बड़ा फैसला, निवेशक शनिवार को भी लगा पाएंगे बोली

आईसीआईसीआई डायरेक्ट

ब्रोकरेज फर्म आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने एलआईसी के आईपीओ को कोई रेटिंग नहीं दी है. उसका कहना है कि भारतीय जीवन बीमा इंडस्ट्री में एलआईसी मार्केट लीडर है. विशाल डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क और डायवर्सिफाइड प्रॉडक्ट की वजह से इसकी स्थिति काफी मजबूत है. 30 सितंबर 2021 के मुताबिक इसका एम्बेडेड वैल्यू 5.396 लाख करोड़ रुपये है. इश्यू के प्राइस बैंड के ऊपरी स्तर के हिसाब से इसका एम्बेडेड वैल्यू 1.1 गुना है.

निर्मल बंग

निर्मल बंग ने एलआईसी के आईपीओ में निवेश की सलाह निवेशकों को दी है. इस ब्रोकरेज फर्म का कहना है कि एलआईसी अपनी बाजार स्थिति और नए उत्पादों की लॉन्चिंग के जरिये लाभान्वित होने की ओर अग्रसर है. एलआईसी का मूल्यांकन निजी क्षेत्र के प्रतिस्पर्द्धियों की तुलना में काफी कम है. यह इश्यू काफी डिस्काउंट पर उपलब्ध है.

वेंचुरा सिक्योरिटीज

वेंचुरा सिक्योरिटीज ने प्राइस बैंड के ऊपरी स्तर पर इस इश्यू के लिए बोली लगाने की निवेशकों को सलाह दी है. इस इश्यू का प्राइस बैंड 902-949 रुपये तय किया गया है. एक लॉट 15 शेयरों का है यानी निवेशकों के लिए ऊपरी स्तर पर न्यूनतम 14,235 रुपये निवेश करना जरूरी है.

जीईपीएल और प्रोफिशिएंट इक्विटीज

जीईपीएल ने एलआईसी के इश्यू को ‘सब्सक्राइब’ रेटिंग दी है. उसका कहना है कि यह आईपीओ काफी आकर्षक है. कंपनी के शानदार नेटवर्क और दो अंकों की अपेक्षित वृद्धि को देखते हुए यह रेटिंग दी गई है. ब्रोकरेज फर्म का मानना ​​है कि एलआईसी का वैल्यूएशन वाजिब है. प्रोफिशिएंट इक्विटीज के फाउंडर और डायरेक्टर मनोज डालमिया का कहना है कि एलआईसी की बड़ी बाजार हिस्सेदारी और एजेंट के बेहतरीन डिस्ट्रिब्यूशन नेटवर्क की वजह से यह आईपीओ निवेशकों के लिए आकर्षक है. उनका मानना है कि इस इश्यू में लंबी अवधि के लिए निवेश करना ज्यादा फायदेमंद रह सकता है. छोटी अवधि के निवेशक लिस्टिंग तक के लिए इसकी बुकिंग कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- एलआईसी के बाद भी आईपीओ में निवेश का मिलेगा बढ़िया मौका, डेल्हीवरी का पब्लिक इश्यू 11 मई को खुलेगा

जीसीएल सिक्योरिटीज के वाइस चेयरमैन रवि सिंघल का भी कहना है कि छोटी अवधि की बजाय लंबी अवधि के लिए इसमें निवेश करना ज्यादा फायदेमंद है.

(Disclaimer: यहां दी गई सलाह ब्रोकरेज हाउसेज की हैं. यदि आप आईपीओ में पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह के लाभ या हानि के लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: IPO, LIC IPO, Life Insurance Corporation of India (LIC), Stock tips

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर