तकेयो कोनिशी बने Asian Development Bank के कंट्री डायरेक्टर, जाने कौन है तकेयो?

तकेयो कोनिशी बने Asian Development Bank के कंट्री डायरेक्टर, जाने कौन है तकेयो?
कोनिशी अपना कामकाज नई दिल्ली स्थित ऑफिस से करेंगे. कोनिशी भारत में डेवलपमेंट पार्टनरों और सरकार के साथ संबंधित मामलों पर नीतिगत बातचीत और विभिन्न कामों को संचालित करेंगे.

कोनिशी अपना कामकाज नई दिल्ली स्थित ऑफिस से करेंगे. कोनिशी भारत में डेवलपमेंट पार्टनरों और सरकार के साथ संबंधित मामलों पर नीतिगत बातचीत और विभिन्न कामों को संचालित करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 14, 2020, 2:02 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. तकेयो कोनिशी को भारत के लिए एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank) का कंट्री डायरेक्टर नियुक्त किया गया है. कोनिशी की नियुक्ति केनिची योकोयामा के स्थान पर किया गया है. योकोयामा को एडीबी के दक्षिण एशियाई विभाग का डायरेक्टर जनरल बनाया गया है. यह विभाग एडीबी के मुख्यालय मनीला में स्थित हैं.

एडीबी के नये भारत कंट्री डायरेक्टर पर ये होगी जिम्मेदारी
कोनिशी अपना कामकाज नई दिल्ली स्थित ऑफिस से करेंगे. कोनिशी भारत में डेवलपमेंट पार्टनरों और सरकार के साथ संबंधित मामलों पर नीतिगत बातचीत और विभिन्न कामों को संचालित करेंगे. इन पर जिम्मेदारी होगी कि एडीबी की भारत के साथ रणनीतिक साझेदारी 2018-2022 को समुचित तरीके से लागू हो. जिसके तहत भारत में अधिक रोजगार सृजित करने के मकसद से स्वस्थ्य औद्योगिक प्रतिस्पर्धा,समेकित इंफ्रास्ट्रक्चर नेटवर्क व सेवाएं और पर्यावरणीय व जलवायु परिवर्तन से जुड़ें महत्त्वपूर्ण मामलों पर फोकस किया जाता रहा है. पदभार संभालते ही कोनिशी ने कहा कि उनकी प्राथमिकता एडीबी की भारत के साथ लंबी, स्थायी और मजबूत साझेदारी बनाना होगा. उन्होंने कहा कि एडीबी, भारत सरकार के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है. ताकि भारत के अर्थव्यवस्था को स्थायी और इन्क्लूसिव बदलाव लाया जा सके.

कोविड 19 महामारी के प्रभाव से बाहर निकालने में एडीबी कर रहा है मदद
एडीबी के कंट्री डायरेक्टर ने प्रतिबद्धता जताते हुए कहा कि भारत को कोविड 19 के प्रभाव से बाहर निकालने के लिए सभी विकल्पों पर काम करेंगे. भारतीय अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए एडीबी हर संभव मदद देगा. आंकड़ों के आधार पर भारत,एडीबी में चौथा सबसे बड़ा शेयरहोल्डर है जबकि साल 2010 के बाद सबसे ज्यादा कर्ज लेने वाला देश है. साल 2020 में ही एडीबी ने 2.2 बिलियन डॉलर का कर्ज भारत को उपलब्ध कराया है. जिसमें से 1.5 बिलियन डॉलर का कर्ज कोविड 19 काल के दौरान इस महामारी से बचाव और सामाजिक सुरक्षा को मजबूत करने के लिए भारत को कर्ज दिया गया है.



कौन है तकेयो कोनिशी?
तकेयो कोनिशी एक मझे हुए अनुभवी अधिकारी रहे हैं. कोनिशी केे पास 22 सालों का प्रोफेशनल अनुभव है. एडीबी में ही करीब 20 सालों तक विभिन्न पदों पर काम कर चुके है. इससे पहले वे उज्बेकिस्तान के कंट्री डायरेक्टर और सेंट्रल और पश्चिम एशिया विभाग के रेजिडेंट मिशन और सलाहकार रह चुके है. इसके अलावा एडीबी में डायरेक्टर पब्लिक मैनेजमेंट,फाइनेेन्सियल सेक्टर और एडीबी के दक्षिण एशिया विभाग में अपनी सेवा दे चुके है. अमेरिका के पीट्सबर्ग विश्वविद्यालय से पब्लिक और इंडरनेशनल मामलों पर मास्टर डिग्री ले चुके है. इसके अलावा अमेरिका के लिंचबर्ग कॉलेज से राजनीति विज्ञान से स्नातक कर चुके है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज