भारत ने इस मामले में दुनिया को छोड़ा पीछे! कोरोना संकट के बीच बना डाला लेनदेन का रिकॉर्ड

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

कोरोना काल में भारत रोजाना रियल टाइम में 4 करोड़ से ज्यादा वित्तीय लेन-देन (Financial Transactions) के साथ दुनिया का सबसे टॉप देश बन गया है.

  • Share this:
मुंबई. कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कारण देश में रोज होने वाला रियल टाइम वित्तीय लेनदेन (Financial Transactions) 4.1 करोड़ पर पहुंच गया है. इस मामले में भारत ने पूरी दुनिया को पीछे छोड़ दिया है. बैंकों और कैपिटल मार्केट्स को टेक्निकल सॉल्‍सूशंस मुहैया कराने वाली कंपनी एफआईएस की रिपोर्ट के अनुसार, साल भर पहले के मुकाबले यह आंकड़ा दोगुने से अधिक है.

एफआईएस की रिपोर्ट में आई ये बात
एफआईएस की रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस महामारी के कारण भारत में दैनिक रियल टाइम लेन-देन साल भर पहले की तुलना में दो गुना से अधिक होकर 4.1 करोड़ पर पहुंच गया है. बुधवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, छह अन्य देशों में भी दैनिक रियल टाइम लेन-देन इस दौरान दो गुना से अधिक हुआ है. इनके अलावा चार देशों में कम से कम दो गुना वृद्धि हुई है.

ये भी पढ़ें- Private Trains: रेलवे को BHEL-L&T समेत 15 कंपनियों की ओर से मिले 120 आवेदन
वृद्धि दर के हिसाब से बहरीन टॉप पर


वृद्धि दर के हिसाब से बहरीन शीर्ष पर रहा है. बहरीन में रोज होने वाला रियल टाइम फाइनेंशियल ट्रांजेक्‍शंस की वृद्धि दर 657 प्रतिशत रही है. इसके बाद 488 प्रतिशत के साथ घाना, 309 प्रतिशत के साथ फिलीपींस, 214 प्रतिशत के साथ ऑस्ट्रेलिया और 208 प्रतिशत के साथ पोलैंड का स्थान रहा है. भारत में यह दर 213 प्रतिशत रही है. प्रति व्यक्ति रियल टाइम ट्रांजेक्‍शंस के मामले में रोज 75 भुगतान के साथ दक्षिण कोरिया शीर्ष पर रहा है. रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में अभी 130 वित्तीय संस्थान रियल टाइम पेमेंट की सुविधा दे रहे हैं. यह सितंबर 2019 की तुलना में पांच गुना की वृद्धि है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज