APY: वित्त वर्ष 2020-21 में अटल पेंशन योजना के सब्सक्राइबर की संख्या 3 करोड़ के पार

एपीवाई के 3.02 करोड़ सब्सक्राइबर में से करीब 70 फीसदी खाते सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने खोले हैं.

एपीवाई के 3.02 करोड़ सब्सक्राइबर में से करीब 70 फीसदी खाते सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने खोले हैं.

पीएफआरडीए ने कहा कि 2020-21 में अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) से 79 लाख से अधिक नए सब्सक्राइबर जुड़े. इस तरह एपीवाई के कुल सब्सक्राइबर की संख्या 3.02 करोड़ हो गई है.

  • Share this:
नई दिल्ली. अटल पेंशन योजना यानी एपीवाई (Atal Pension Yojana) के सब्सक्राइबर की संख्या बीते वित्त वर्ष के अंत तक तीन करोड़ के आंकड़े को पार कर गई. पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी यानी पीएफआरडीए (Pension Fund Regulatory and Development Authority) ने गुरुवार को बयान में यह जानकारी दी.

एपीवाई के कुल सब्सक्राइबर की संख्या 3.02 करोड़ हुई

पीएफआरडीए ने कहा कि 2020-21 में इस योजना से 79 लाख से अधिक नए सब्सक्राइबर जुड़े. इस तरह एपीवाई के कुल सब्सक्राइबर की संख्या 3.02 करोड़ हो गई है. एपीवाई के 3.02 करोड़ सब्सक्राइबर में से करीब 70 फीसदी खाते सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने खोले हैं. वहीं 19 फीसदी खाते क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों ने खोले हैं.

Youtube Video

एपीवाई सब्सक्राइबर की संख्या छह महीने से भी कम में ढाई से तीन करोड़

पीएफआरडीए ने कहा कि विशेष रूप से 2020-21 की दूसरी छमाही में इस योजना से जुड़ने वाले सब्सक्राइबर की संख्या में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है. एपीवाई सब्सक्राइबर की संख्या छह महीने से भी कम में ढाई से तीन करोड़ हो गई है.

भारतीय स्टेट बैंक ने जोड़े 22.07 लाख सब्सक्राइबर



बीते वित्त वर्ष में इस योजना से 79.14 लाख नए सब्सक्राइबर जुड़े. इनमें से 28 फीसदी यानी 22.07 लाख सब्सक्राइबर भारतीय स्टेट बैंक ने जोड़े. केनरा बैंक ने 5.89 लाख और इंडियन बैंक ने 5.17 लाख नए सब्सक्राइबर जोड़े.

ये भी पढ़ें- Corona Vaccination: 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का होगा वैक्सीनेशन, जानिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

इनके अलावा बैंक ऑफ बड़ौदा, एयरटेल पेमेंट्स बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आर्यवर्त बैंक और बड़ौदा यूपी बैंक आदि ने एक से पांच लाख नए एपीवाई खाते जोड़े.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज