इस सरकारी स्कीम में सिर्फ 7 रुपये निवेश पर पाएं हर महीने 5000 रुपये, जानि‍ए कैसे?

इस योजना में मौत के बाद भी परिवार को मदद मिलती रहती है.

इस योजना में मौत के बाद भी परिवार को मदद मिलती रहती है.

इस योजना के तहत सिर्फ जीते जी ही नहीं, बल्कि मौत के बाद भी परिवार को मदद मिलती रहती है. अगर 60 साल से पहले ही योजना से जुड़े किसी व्‍यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो फिर उसकी पत्नी इस योजना में पैसे जमा करना जारी रख सकती है और 60 साल के बाद हर महीने पेंशन पा सकती है.

  • Share this:

नई दिल्ली. अटल पेंशन योजना (APY) सरकार द्वारा संचालित एक सफल योजना है. इस योजना का संचालन बीमा नियामक पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) करता है, जो विशेष रूप से असंगठित क्षेत्र के लिए है. सरकार योजना पर पेंशन से संबंधित सभी लाभों को सुनिश्चित करती है. अगर आप 5000 रुपये मासिक पेंशन पाना चाहते हैं तो आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. आइए जानते हैं इस योजना के बारे में डिटेल...

कौन ले सकता है लाभ

18 से 40 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति अटल पेंशन योजना अकाउंट खुलवा सकता है. इस सरकारी योजना की सबसे खास बात यह है कि जितनी जल्दी इस योजना में निवेश किया जाएगा, उतना ही फंड जमा होगा. इस योजना के तहत आपको 20 साल की अवधि के लिए निवेश जारी रखना चाहिए. APY योजना के लिए आपके आधार कार्ड से एक बैंक खाता लिंक होना अनिवार्य है. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और यहां तक ​​कि क्षेत्रीय बैंक भी अटल पेंशन योजना के लिए बैंक खाता खोल रहे हैं.

ये भी पढ़ें- मोटा मुनाफा कमाने के लिए Recurring Deposit में करें निवेश, ये 4 बैंक RD पर दे रहे 8.5% ब्याज, चेक करें डिटेल
5000 रुपये प्रतिमाह पेंशन पाएं

Atal Pension Yojana से आप जितनी जल्दी जुड़ेंगे उतना अधिक फायदा मिलेगा. अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना से जुड़ता है तो उसे 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन के लिए प्रति माह 210 रुपये जमा करने होंगे. यानी इस योजना में हर रोज 7 रुपये जमा करके आप प्रति माह 5000 रुपये पेंशन पा सकते हैं. इस योजना में हर महीने 1000 रुपये की मासिक पेंशन के लिए प्रति माह केवल 42 रुरये जमा करने होंगे.वहीं 2000 रुपये पेंशन के लिए 84 रुपये, 3000 रुपये के लिए 126 रुपये और 4000 रुपये मासिक पेंशन के लिए हर महीने 168 रुपये जमा करने होंगे.

ये भी पढ़ें- अच्छी खबर: अब आप Bitcoin समेत अन्य क्रिप्टोकरेंसी में FD की तरह कर सकेंगे निवेश, होगी मोटी कमाई, जानिए कैसे?



मौत के बाद परिवार को मिलती रहेगी मदद

अटल पेंशन योजना के तहत सिर्फ जीते जी ही नहीं, बल्कि मौत के बाद भी परिवार को मदद मिलती रहती है. अगर 60 साल से पहले ही योजना से जुड़े किसी व्‍यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो फिर उसकी पत्नी इस योजना में पैसे जमा करना जारी रख सकती है और 60 साल के बाद हर महीने पेंशन पा सकती है. जबकि दूसरा विकल्‍प यह है कि उस व्‍यक्ति की पत्नी अपने पति की मौत के बाद एकमुश्त रकम का दावा कर सकती है. अगर पत्नी की भी मौत हो जाती है तो एक एकमुश्त रकम उनके नॉमिनी को दे दी जाती है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज