लाइव टीवी

रोजाना 7 रुपये बचाकर पाएं 5 हजार की पेंशन, मोदी सरकार की इस स्कीम का उठाएं फायदा

News18Hindi
Updated: November 6, 2019, 5:57 AM IST
रोजाना 7 रुपये बचाकर पाएं 5 हजार की पेंशन, मोदी सरकार की इस स्कीम का उठाएं फायदा
अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के सदस्यों की संख्या 1.9 करोड़ से अधिक हो गई है. असंगठित क्षेत्र के कामगारों को सामाजिक सुरक्षा देने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने यह योजना शुरू की है.

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के सदस्यों की संख्या 1.9 करोड़ से अधिक हो गई है. असंगठित क्षेत्र के कामगारों को सामाजिक सुरक्षा देने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने यह योजना शुरू की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2019, 5:57 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के सदस्यों की संख्या 1.9 करोड़ से अधिक हो गई है. असंगठित क्षेत्र के कामगारों को सामाजिक सुरक्षा देने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने यह योजना शुरू की है. मोदी सरकार (Modi Government) की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत आप रोजाना 7 रुपये बचाकर 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5,000 रुपये की पेंशन प्राप्‍त कर सकते हैं.

अक्टूबर तक 36 लाख ज्यादा खाता खोले गए
31 अक्टूबर 2019 तक अटल पेंशन योजना के 36 लाख से ज्यादा खाते खोले गए हैं. यह 33 फीसदी की बढ़ोतरी को दर्शाता है. एक साल पहले की इसी अवधि में वृद्धि 26 प्रतिशत थी. 36 लाख APY खातों में 27.5 लाख खाते सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, 5.5 लाख खाते क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक और करीब 3 लाख खाते निजी बैंक और भुगतान बैंक द्वारा खोले गए हैं.

SBI में खुले सबसे ज्यादा खाता

सार्वजनिक बैंक में, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का योगदान सबसे अधिक रहा. उसने 11.5 लाख अटल पेंशन खाते जोड़े. इसके बाद कैनरा बैंक और बैंक ऑफ इंडिया का नंबर है. क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में, बड़ौदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक, दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक और आंध्र प्रदेश ग्रामीण विकास बैंक ने सबसे ज्यादा अटल पेंशन खाते खोले हैं. भुगतान बैंक (Payment Bank) श्रेणी में, एयरटेल पेमेंट बैंक ने चालू वित्त वर्ष में अब तक करीब 1.8 लाख पेंशन खाते खोले हैं. बयान में कहा गया है कि PFRDA ने मार्च 2020 तक 2.25 करोड़ लोगों को इस पेंशन योजना से जोड़ने का लक्ष्य रखा है. ये भी पढ़ें: मिनटों में बनेगा PAN कार्ड, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट अगले कुछ दिनों में ला रहा है नई सर्विस



APY में उम्र की है सीमा क्या है?
Loading...

नेशनल सिक्योरिटीज डिपोजिटरी (NSDL) की वेबसाइट के मुताबिक 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक की आयु के लोग इस योजना से जुड़ सकते हैं. हालांकि, इस योजना का लाभ वे लोग ही उठा सकते हैं, जो इनकम टैक्स स्लैब से बाहर हैं.

कितना मिलेगा पेंशन?
APY में पेंशन की रकम आपके द्वारा किए गए निवेश और आपकी उम्र पर निर्भर करती है. अटल पेंशन योजना (APY) के तहत कम से कम 1,000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकता है. 60 साल की उम्र से आपको APY के तहत पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा.

चार्ट में किस उम्र में आपको कितनी पेंशन के लिए आपको करना होगा कितना योगदान- 



मौत के बाद भी मिलेगी पेंशन
अटल पेंशन योजना के तहत सिर्फ जीते जी ही नहीं, बल्कि मौत के बाद भी परिवार को मदद मिलती रहती है. अगर 60 साल से पहले ही योजना से जुड़े किसी व्‍यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो फिर उसकी पत्नी इस योजना में पैसे जमा करना जारी रख सकती है और 60 साल के बाद हर महीने पेंशन पा सकती है. दूसरा विकल्‍प यह है कि उस व्‍यक्ति की पत्नी अपने पति की मौत के बाद एकमुश्त रकम का दावा कर सकती है. अगर पत्नी की भी मौत हो जाती है तो एक एकमुश्त रकम उनके नॉमिनी को दे दी जाती है.

ये भी पढ़ें:

LIC की पॉलिसी कराने वालों के लिए बड़ी खबर! 30 नवंबर से बंद हो रही हैं दो दर्जन से ज्यादा स्कीम्स

1 जनवरी 2020 से बदल जाएगा PF का ये नियम, 50 लाख से ज्यादा लोगों को होगा फायदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 6, 2019, 5:57 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...