अटल पेंशन योजना में बड़ा बदलाव! अब कभी भी बदली जा सकेगी पेंशन की रकम, 2.28 करोड़ लोगों को होगा फायदा

अटल पेंशन योजना में बड़ा बदलाव! अब कभी भी बदली जा सकेगी पेंशन की रकम, 2.28 करोड़ लोगों को होगा फायदा
पीएफआरडीए ने अटल पेंशन योजना के सब्‍सक्राइबर्स के लिए साल में किसी भी समय पेंशन राशि घटाने या बढ़ाने की सुविधा शुरू कर दी है.

पेंशन फंड रेग्‍युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) के मुताबिक, सब्‍सक्राइबर एक वित्त वर्ष में सिर्फ एक बार किसी भी समय पेंशन राशि (Pension Amount) घटा या बढ़ा सकते हैं. यह नई सुविधा 1 जुलाई 2020 से प्रभावी हो चुकी है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. पेंशन फंड रेग्‍युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने अटल पेंशन योजना (APY) में ऐसा बदलाव किया है, जिससे इसके 2.28 करोड़ सब्‍सक्राइबर्स को सीधा फायदा मिलेगा. नई व्‍यवस्‍था के तहत अब सब्‍सक्राइबर्स अपनी पेंशन राशि (Pension Amount) को साल में कभी भी बढ़ा या घटा सकते हैं. पीएफआरडीए ने सभी बैंकों (Banks) को साल में किसी भी समय पेंशन राशि घटाने या बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया है. यह नई सुविधा 1 जुलाई 2020 से प्रभावी हो चुकी है.

APY में फिर शुरू कर दी गई है ऑटो डेबिट फैसेलिटी
पीएफआरडीए के मुताबिक, सब्‍सक्राइबर एक वित्त वर्ष में सिर्फ एक बार ही इस सुविधा का फायदा उठा सकेंगे. अब तक सिर्फ अप्रैल में ही सब्‍सक्राइबर अपनी पेंशन राशि में बदलाव कर सकते थे. अथॉरिटी ने कहा है कि इस सुविधा के तहत अटल पेंशन योजना के सब्सक्राइबर अपनी आय के हिसाब से पेंशन प्लान में किसी भी तरह का बदलाव कर सकेंगे. अथॉरिटी के मुताबिक, 1 जुलाई 2020 से अटल पेंशन योजना अंशदान के लिए ऑटो डेबिट की सुविधा फिर शुरू हो गई है.

ये भी पढ़ें- Infosys अमेरिका से अपने कर्मचारियों और उनके परिवारों को ला रही है वापस, जानें वजह
लंबित अंशदान खुद कट जाने पर नहीं देना होगा जुर्माना


कोविड-19 महामारी (COVID-19) के समय में सब्सक्राइबर्स को राहत देने के लिए 11 अप्रैल 2020 को सर्कुलर जारी कर अथॉरिटी ने 30 जून 2020 तक ऑटो डेबिट फैसिलिटी (Auto Debit Facility) रोक दी थी. मौजूदा व्यवस्था के तहत अगर अप्रैल से अगस्त के बीच के सभी लंबित अंशदान सब्सक्राइबर के सेविंग अकाउंट (Saving Bank Account) से 30 सितंबर 2020 तक कट जाते हैं तो उन्हें किसी तरह की पेनाल्‍टी नहीं देनी होगी. बता दें कि सरकार ने मई, 2015 में अटल पेंशन योजना शुरू की थी.

ये भी पढ़ें- SBM बैंक इंडिया देगा क्रॉस-बॉर्डर पेमेंट की सुविधा, MasterCard भी करेगा मदद

यायेजना के तहत पेंशन राशि अंशदान पर होती है निर्भर
अटल पेंशन योजना का संचालन पीएफआरडीए की ओर से किया जाता है. इस स्‍कीम से 18-40 साल तक का कोई भी भारतीय नागरिक (Indian Citizen) जुड़ सकता है. इसके लिए व्यक्ति का किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट होना चाहिए. स्कीम के तहत सब्सक्राइबर के 60 साल के होने के बाद 1,000 से लेकर 5,000 रुपये के बीच पेंशन मिलती है. पेंशन राशि योजना में किए गए अंशदान (Contribution) पर निर्भर होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading