Home /News /business /

अब Atal Pension Yojana में ऑनलाइन खुलवा सकते हैं खाता, शुरू हुई नई सर्विस

अब Atal Pension Yojana में ऑनलाइन खुलवा सकते हैं खाता, शुरू हुई नई सर्विस

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana-APY)

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana-APY)

पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने आधार के जरिए ई केवाईसी (E KYC) की सर्विस शुरू करने वाली है। जो लोग अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana APY) के तहत अपना खाता खोलना चाहते हैं वह अपने आधार का इस्तेमाल कर अब E KYC करा सकते हैं. अगर आप भी कहीं निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो सरकार की अटल पेंशन योजना में पैसा लगाकर 10,000 रुपये महीने पा सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. अगर आप भी कहीं सुरक्षित जगह निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो सरकार की अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana APY) में पैसा लगा सकते हैं. सरकार की इस योजना के तहत अब ऑनलाइन खाता भी खुलवाया जा सकता है. PFRDA यानी पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने आधार के जरिए ई केवाईसी (E KYC) की सर्विस शुरू करने वाली है.

    अटल पेंशन योजना के तहत सदस्यता किसी भी बैंक ब्रांच, नेट बैंकिंग या APY सर्विस प्रोवाइडर द्वारा डिजिटल मोड के माध्यम से की जा सकती है. PFRDA ने अब अटल पेंशन की पहुंच को और बढ़ाने और सदस्यता के प्रोसेस को आसान बनाने के ले ई केवाईसी के माध्यम से पहले से और आसान किया गया है.

    सभी APY खातों को जोड़ा जाएगा आधार के साथ
    PFRDA सर्कुलर के मुताबिक ई केवाईसी के जरिए ग्राहकों से प्राप्त आधार की जानकारी, पेंशन अमाउंट, पेमेंट का तरीका जैसी जानकारी बैंक के साथ बांटेंगे. ग्राहकों को बैंक सेविंग अकाउंट को बनाए रखना होगा. अटल पेंशन खाता खोलने के बाद APY SP द्वारा ग्राहकों को बाद के सर्विस की पेशकश की जाएगी. सभी APY खातों को आधार के साथ जोड़ा जाएगा.

    ये भी पढ़ें: SBI के 44 करोड़ ग्राहकों के लिए जरूरी खबर! बैंक से आ रहे इस मैसेज पर दें ध्यान, जानिए क्या करें?

    अटल पेंशन योजना
    योजना के तहत आप यह चुन सकते हैं कि आप मंथली 1000 रुपए, 2000 रुपए, 3000, 4000 या 5000 रुपए मंथली पेंशन प्लान चाहते हैं. आप जितना मंथली पेंशन प्लान लेना चाहेंगे आपका प्रीमियम भी उसी हिसाब से लगेगा.

    Atal Pension Yojna से कैसे जुड़ेंगे
    Atal Pension Yojna Scheme में अपना खाता खुलवाने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक में पहचान पत्र, एड्रेस प्रूफ, उम्र का कोई साक्ष्य लेकर जाना होगा और फॉर्म भरना होगा.

    कितना करना होता है निवेश
    अगर आपकी उम्र 18 साल है और आप 60 साल के बाद 1000 रुपए का मंथली पेंशन पाना चाहते हैं तो आपको हर महीने 42 रुपए जमा करना होगा. अगर 2000 रुपए का मंथली पेंशन चाहिए तो 84 रुपए, 3000 रुपए का पेंशन चाहिए तो 126 रुपए, 4000 रुपए का पेंशन चाहिए तो 168 रुपए और 5000 रुपए का मंथली पेंशन चाहिए तो 210 रुपए का प्रीमियम हर महीने देना होगा.

    Tags: Atal pension, Business news in hindi, Pension scheme

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर