होम /न्यूज /व्यवसाय /

केंद्र सरकार की इस योजना में हर महीने मिलेंगे 5000 रुपये, जानें कैसे उठाएं फायदा

केंद्र सरकार की इस योजना में हर महीने मिलेंगे 5000 रुपये, जानें कैसे उठाएं फायदा

सांकेतिक फोटो.

सांकेतिक फोटो.

केंद्र सरकार ने कम निवेश पर पेंशन गारंटी के लिए अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) शुरू की है. इसमें हर महीने महज 210 रुपये जमा करने पर 5000 रुपये मासिक पेंशन (Pension) मिलेगी. इस योजना से आप जितनी कम उम्र में जुड़ेंगे निवेश उतना ही कम करना होगा.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार ने अभी कम निवेश करने पर रिटायरमेंट के बाद हर महीने पेंशन की गारंटी (Pension Guarantee) के लिए अटल पेंशन योजना (APY) शुरू की है. अभी अटल पेंशन योजना के तहत सरकार 1000 से लेकर 5000 रुपये महीना पेंशन की गारंटी देती है. सरकार की इस स्कीम में 40 साल तक की उम्र का व्यक्ति आवेदन कर सकता है. अटल पेंशन योजना का मकसद हर तबके को पेंशन के दायरे में लाना है. हालांकि, पेंशन फंड रेग्‍युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने सरकार से अटल पेंशन योजना के तहत अधिकतम उम्र बढ़ाने की सिफारिश की है.

    18 साल की उम्र में निवेश शुरू करने पर देने होंगे सिर्फ 42 रुपये महीने
    अटल पेंशन योजना के तहत अकाउंट में हर महीने योगदान करने पर रिटायरमेंट के बाद मासिक पेंशन मिलेगी. सरकार हर 6 महीने में सिर्फ 1,239 रुपये निवेश करने पर 60 साल की उम्र के बाद आजीवन 5000 रुपये महीना यानी 60,000 रुपये सालाना पेंशन की गारंटी दे रही है. मौजूदा नियमों के मुताबिक, अगर 18 साल की उम्र में योजना से अधिकतम 5 हजार रुपये मासिक पेंशन के लिए जुड़ते हैं तो आपको हर महीने 210 रुपये देने होंगे. अगर यही पैसा हर तीन महीने में देते हैं तो 626 रुपये का भुगतान करना होगा. महीने में 1,000 रुपये पेंशन पाने के लिए अगर 18 साल की उम्र में निवेश करते हैं तो हर महीने महज 42 रुपये देने होंगे.

    ये भी पढ़ें- Tata Group की इस कंपनी के शेयर ने 1 महीने में दिया 20 फीसदी मुनाफा, अगले 6-9 महीने में करेगा मालामाल

    योजना से जितनी जल्‍दी जुड़ेंगे, करना होगा उतना ही कम निवेश
    सरकार की इस पेंशन योजना में आप जितनी कम उम्र में जुड़ेंगे, प्रीमियम उतना ही कम और फायदा ज्‍यादा होगा. मान लिजिए कि अगर आप 5000 पेंशन के लिए 35 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो 25 साल तक हर 6 महीने में 5,323 रुपये जमा करने होंगे. ऐसे में आपका कुल निवेश 2.66 लाख रुपये होगा, जिस पर आपको 5 हजार रुपये मासिक पेंशन मिलेगी. वहीं, 18 की उम्र में जुड़ने पर आपका कुल निवेश सिर्फ 1.04 लाख रुपये होगा यानी एक ही पेंशन के लिए करीब 1.60 लाख रुपये ज्यादा निवेश करना होगा.

    ये भी पढ़ें- सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और IOB के शेयर 52 सप्ताह के उच्‍चस्‍तर पर पहुंचे, जानें भविष्‍य में कैसा रहेगा रुख

    अटल पेंशन योजना की खासियतें
    >> भुगतान के लिए 3 तरह मासिक, तिमाही या छमाही प्लान चुन सकते हैं.
    >> इनकम टैक्स के सेक्शन 80CCD के तहत टैक्स छूट का फायदा.
    >> एक सदस्य के नाम से सिर्फ एक ही अकाउंट खुलेगा.
    >> अगर 60 साल के पहले या बाद में सदस्य की मौत हो जाती है तो पेंशन पत्‍नी को मिलेगी.
    >> सदस्य और वाइफ दोनों की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को पेंशन मिलेगी.undefined

    Tags: Atal pension, New Pension Scheme, Pension fund

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर