लाइव टीवी
Elec-widget

GDP दर पर आर्थिक सचिव का बयान, जानिए उन्होंने क्या कहा

News18Hindi
Updated: November 29, 2019, 9:05 PM IST
GDP दर पर आर्थिक सचिव का बयान, जानिए उन्होंने क्या कहा
जीडीपी दर आर्थिक मामलों के सचिव का बयान.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 29, 2019, 9:05 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. GDP आंकड़े जारी करने के बाद आर्थिक मामलों के सचिव अतनु चक्रवर्ती (Atanu Chakraborty) ने अपने एक बयान में कहा है कि हमने आर्थिक आंकड़ों को देखा है. भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) का बुनियादी ढांचा अभी भी मजबूत है. हमें उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2019-20 की तीसरी तिमाही में आर्थिक ग्रोथ (Economy Growth Rate) में तेजी आएगी. वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से यह बयान आया है.


IMF का बेहतर अनुमान
उन्होंने यह भी कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भारतीय जीडीपी (GDP rate of India) 6.1 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया है. साथ ही वित्त वर्ष 2020-21 के लिए IMF का अनुमान 7 फीसदी का है. IMF ने यह अनुमान ​अक्टूबर माह में वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक (World Economic Outlook) की रिपोर्ट में लगाया है.



ये भी पढ़ें: GDP दर 6 साल में सबसे कम, जुलाई-सितंबर तिमाही में 4.5% रही

4.5 फीसदी है जुलाई-सितंबर तिमाही की जीडीपी
चालू​ वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के जीडीपी आंकड़े जारी ​आज जारी कर दिए गए हैं. जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ्तार पहले से भी घटकर 4.5 फीसदी के स्तर पर आ गई है, जोकि बीते 6 साल के न्यूनतम स्तर पर है. इसके पहली तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट 5 फीसदी के स्तर पर थी.

ये भी पढ़ें: सरकार का बड़ा फैसला: 1 दिसंबर से नहीं बल्कि अब इस दिन से अनिवार्य होगा FASTag

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2019, 9:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...