Home /News /business /

महंगा हो सकता है हवाई सफर, जनवरी में दूसरी बार बढ़े ATF के दाम

महंगा हो सकता है हवाई सफर, जनवरी में दूसरी बार बढ़े ATF के दाम

एविएशन टर्बाइन फ्यूल की जरूरत विमानों के परिचालन के लिए पड़ती है.

एविएशन टर्बाइन फ्यूल की जरूरत विमानों के परिचालन के लिए पड़ती है.

राष्ट्रीय राजधानी में एटीएफ (ATF) का दाम 3,232.87 रुपये प्रति किलोलीटर बढ़ाकर 79,294.91 रुपये प्रति किलोलीटर कर दिया गया है.

नई दिल्ली. हवाई जहाज से सफर करना अब महंगा हो सकता है. दरअसल, विमान ईंधन यानी एटीएफ (Aviation Turbine Fuel) 4.2 फीसदी महंगा हो गया है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के बीच इस महीने में दूसरी बार एटीएफ के दाम बढ़ाए गए हैं.

सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों की नोटिफिकेशन के मुताबिक, दिल्ली में एटीएफ की कीमतें 3,232.87 रुपये प्रति किलोलीटर या 4.25 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 79,294.91 रुपये प्रति किलोलीटर पर पहुंच गई हैं.

ये भी पढ़ें- IRCTC Rupay SBI Card: रेल टिकट बुकिंग पर 10% तक का वैल्यूबैक, रेलवे लाउंज एक्सेस सहित मिलेंगे कई फायदे

जनवरी महीने में ATF कीमतों में दूसरी बढ़ोतरी
जनवरी 2022 में यह एटीएफ कीमतों में दूसरी बढ़ोतरी है. इससे पहले एक जनवरी को विमान ईंधन के दाम 2,039.63 रुपये प्रति किलोलीटर या 2.75  फीसदी बढ़ाए गए थे और यह 76,062.04 रुपये प्रति किलोलीटर पर पहुंच गया था. वहीं दिसंबर में एटीएफ कीमतों में दो बार कटौती की गई थी.

नवंबर के मध्य में जेट ईंधन 80,835.04 रुपये प्रति किलोलीटर की ऊंचाई पर पहुंच गया था. एक और 15 दिसंबर को एटीएफ कीमतों में कुल मिलाकर 6,812.25 रुपये प्रति किलोलीटर या 8.4 फीसदी की कटौती की गई थी.

हर महीने 2 बार होता है जेट ईंधन की कीमतों में संशोधन
जेट ईंधन की कीमतों में हर महीने की एक और 16 तारीख को संशोधन किया जाता है. वहीं पेट्रोल और डीजल कीमतों में प्रतिदिन संशोधन होता है लेकिन वाहन ईंधन कीमतों में चार नवंबर, 2021 से बदलाव नहीं हुआ है. उस समय केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर घटाया था.

हालांकि, इस दौरान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रेंट कच्चे तेल के दाम में काफी उतार-चढ़ाव रहा है. ब्रेंट कच्चा तेल 5 नवंबर, 2021 को 82.74 डॉलर प्रति बैरल पर था. एक दिसंबर को यह घटकर 68.87 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. उसके बाद से इसके दाम बढ़ रहे हैं और यह 85 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है.

ये भी पढ़ें- Post Office MIS: एकमुश्त जमा करें एक लाख रुपये, हर महीने 550 रुपये की होगी गारंटीड इनकम

लगातार 72वें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव नहीं
वहीं वाहन ईंधन यानी पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार 72वें दिन बदलाव नहीं हुआ है. फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल 95.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. एक्साइज ड्यूटी कटौती से पहले देशभर में वाहन ईंधन के दाम ऑल टाइम हाई पर पहुंच गए थे. ज्यादातर शहरों में पेट्रोल ने ‘शतक’ लगा दिया था. वहीं डीजल भी कई शहरों में 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गया था.

Tags: Business news in hindi, Flight

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर