होम /न्यूज /व्यवसाय /ATF Price Cut: पहली तारीख को आई बड़ी खुशखबरी, एटीएफ के दाम में कटौती, सस्ता होगा हवाई सफर!

ATF Price Cut: पहली तारीख को आई बड़ी खुशखबरी, एटीएफ के दाम में कटौती, सस्ता होगा हवाई सफर!

ATF के दाम में हुई कटौती

ATF के दाम में हुई कटौती

हवाई जहाज की उड़ान भरने में एविएशन टरबाइन फ्यूल (ATF) का इस्तेमाल किया जाता है. यह एक विशेष प्रकार का पेट्रोलियम आधारित ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

हवाई जहाज की उड़ान भरने में एविएशन टरबाइन फ्यूल का इस्तेमाल किया जाता है.
एटीएफ एक विशेष प्रकार का पेट्रोलियम आधारित ईंधन है.

नई दिल्ली. हवाई यात्रा करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है. जल्द ही आपकी जेब को राहत मिल सकती है. दरअसल, एविएशन टरबाइन फ्यूल यानी एटीएफ (ATF) के मूल्य में शनिवार को 4.5 फीसदी तक की गिरावट आई.

सितंबर महीने में भी हुई थी कटौती
इससे पहले सितंबर महीने में एटीएफ की कीमत में 0.7 फीसदी की मामूली कटौती की गई थी. इसकी दर 874.13 रुपये प्रति किलोलीटर या 0.7 फीसदी कम कर दी गई थी और राष्ट्रीय राजधानी में इसकी दर 1,21,041.44 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई थी.

" isDesktop="true" id="4677087" >

जानिए क्या होता है एटीएफ
हवाई जहाज की उड़ान भरने में एविएशन टरबाइन फ्यूल का इस्तेमाल किया जाता है. यह एक विशेष प्रकार का पेट्रोलियम आधारित ईंधन है. इसकी जरूरत विमानों के परिचालन के लिए पड़ती है. इसका इस्तेमाल जेट औैर टर्बो-प्रॉप इंजन वाले विमान को पावर देने के लिए किया जाता है. एविएशन टरबाइन फ्यूल दिखने में रंगहीन और स्ट्रा की तरह होता है.

ये भी पढ़ें- आज से लागू हुए क्रेडिट कार्ड और पेंशन योजना से जुड़े ये 5 नियम, आपको इस तरह करेंगे प्रभावित

सस्ता हुआ कमर्शियल एलपीजी सिलिंडर
वहीं, होटलों और रेस्टोरेंट में इस्तेमाल किए जाने वाले कमर्शियल एलपीजी की कीमत में 19 किलोग्राम प्रति सिलेंडर 25.5 रुपये की कमी आयी. सरकारी ईंधन खुदरा विक्रेताओं द्वारा मूल्य के संबंध में जारी एक अधिसूचना के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में 19 किग्रा. के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,885 रुपये से कम होकर 1,859.50 रुपये हो गई है. जून के बाद से कमर्शियल एलपीजी की कीमत में छठी बार कटौती की गयी है.

घरेलू रसोई गैस की दरों में कोई बदलाव नहीं
घरेलू रसोई गैस की दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ और घरेलू एलपीजी के 14.2 किग्रा. प्रति सिलेंडर की कीमत 1,053 रुपये है. इंडस्ट्री के सूत्रों ने बताया कि इसका कारण यह है कि घरेलू रसोई गैस की कीमत लागत से पहले ही बहुत कम है.

Tags: Business news in hindi, Flight

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें