ATM में नहीं है पैसा तो पड़ोस की दुकान से ले सकते हैं कैश, जानें कैसे?

ATM में नहीं है पैसा तो पड़ोस की दुकान से ले सकते हैं कैश, जानें कैसे?
अब ATM की जगह अपने पड़ोस के दुकानदार से ले सकते हैं कैश

कोरोना की वजह से लोग ATM जाने से बच रहे हैं. अगर आप भी नहीं जाना चाहते तो हम आपको बता रहे हैं एक खास तरीका जिसके जरिए आप बिना ATM जाए कैश निकाल सकते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते हर छोटी-बड़ी चीजों को लेकर सावधानी बरती जा रही है. कोरोना की वजह से लोग ATM जाने से बच रहे हैं. अगर आप भी नहीं जाना चाहते तो हम आपको बता रहे हैं एक खास तरीका जिसके जरिए आप बिना ATM जाए कैश निकाल सकते हैं. पॉइंट ऑफ सेल (POS) मशीनें रखने वाली दुकानों से भी आपका यह काम हो सकता है. RBI ने ऐसे लोगों के लिए गाइडलाइन जारी की है कि जिसमें उनकी तरफ से लोगों के बताया गया है कि वह पीओएस का फायदा कैसे उठा सकते है.

ऐसे निकाल सकते हैं पैसा
आरबीआई ने बताया है कि आप किसी भी पीओएस के जरिए कैश निकाल सकते हैं. लेकिन कैश निकालने के लिए आपको अपने डेबिट कार्ड (Debit Card) का इस्तेमाल करना होगा. इसके अलावा प्रधानमंत्री जनधन खातों के साथ मिलने वाली ओवरड्राफ्ट फेसिलिटी से लिंक इलेक्‍ट्रॉनिक कार्डों का भी इसके लिए इस्‍तेमाल किया जा सकता है. यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) के जरिये भी पीओएस टर्मिनल से पैसा निकाला जा सकता है.

ये भी पढ़ें- PM Kisan-गांव लौटे मजदूरों के खाते में आने वाले है पीएम किसान स्कीम के 2000 रुपये! इस टेलीफोन नंबर से लें जानकारी
दुकानदार देगा रसीद


इस सुविधा के लिए 1 फीसदी से ज्यादा चार्ज नहीं लग सकता. सुविधा के तहत टियर 3 से 6 तक के शहरों में एक कार्ड से 2,000 रुपये तक की निकासी की जा सकती है. टियर 1 और 2 में कैश निकासी की सीमा प्रति कार्ड 1,000 रुपये है.

सभी मर्चेंट इस्‍टैबलिशमेंट में यह सुविधा उपलब्‍ध नहीं है. यह सुविधा केवल उन्‍हीं दुकानदार के पास है जिन्‍हें बैंक ने सोचने-समझने के बाद इसकी इजाजत दी है. ऐसे दुकानदार को इस सुविधा के बारे में साफ तरह से लिखना है. अगर इसके लिए कोई चार्ज है तो वह भी बताना है. स्‍थानीय क्षेत्रीय बैंकों को छोड़कर एक्‍वायरर बैंक (बैंक जो पीओएस टर्मिनल लगाता है) अपने बोर्ड की मंजूरी के आधार पर पीओएस टर्मिनल पर कैश निकासी की सुविधा दे सकता है. क्षेत्रीय स्‍थानीय बैंकों को इस सुविधा को देने के लिए आरबीआई की मंजूरी की जरूरत होगी.

ये भी पढ़ें- शेयर बाजार में पैसा लगाने वालों के लिए बड़ी खबर! इन दो नियमों को किया आसान, मोटी कमाई का मौका
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज