Home /News /business /

ATM से कैश निकालना होगा महंगा, अब लिमिट से अधिक पैसे निकालने पर लगेगा इतना अधिक चार्ज, जानिए डिटेल्स

ATM से कैश निकालना होगा महंगा, अब लिमिट से अधिक पैसे निकालने पर लगेगा इतना अधिक चार्ज, जानिए डिटेल्स

अगले महीने यानी साल 2022 से एटीएम (ATM) से कैश निकालना (Cash transaction) महंगा पड़ेगा.

अगले महीने यानी साल 2022 से एटीएम (ATM) से कैश निकालना (Cash transaction) महंगा पड़ेगा.

ATM transactions- अब कैश निकालना (ATM transactions) और महंगा होने वाला है. ग्राहक के एटीएम से तय लिमिट से ज्यादा बार पैसे निकालने के बाद बैंक चार्जेज लगा सकते हैं. RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार एक्सिस बैंक या अन्य बैंक के एटीएम में मुफ्त सीमा से ऊपर का फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन करने पर 21 रुपये और GST देना होगा. ये संशोधित दरें 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी होंगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. अगले महीने यानी साल 2022 से एटीएम (ATM) से कैश निकालना (Cash transaction) महंगा पड़ेगा. जी हां… अब कैश निकालना (ATM transactions) और महंगा होने वाला है. ग्राहक के एटीएम से तय लिमिट से ज्यादा बार पैसे निकालने के बाद बैंक चार्जेज लगा सकते हैं. RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार एक्सिस बैंक या अन्य बैंक के एटीएम में मुफ्त सीमा से ऊपर का फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन करने पर 21 रुपये और GST देना होगा. ये संशोधित दरें 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी होंगी.

    अगले महीने से ग्राहकों को मुफ्त लेनदेन की मासिक सीमा से अधिक होने पर 20 रुपये के जगह 21 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन पर देने होंगे. आरबीआई ने कहा था कि ज्यादा इंटरचेंज चार्ज और जनरल कॉस्ट बढ़ने के कारण ट्रांजेक्शन पर चार्ज बढ़ाकर 21 रुपये करने की इजाजत दी है.

    ये भी पढ़ें- Gold Price Today- खुशखबरी: सोना हुआ सस्ता, चांदी के भी भाव गिरे, चेक करें आज का लेटेस्ट रेट

    मुफ्त ATM कैश निकालना
    ग्राहकों अपने स्वयं के बैंक एटीएम से हर महीने 5 मुफ्त लेनदेन (फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन) कर पाएंगे. ये वे मेट्रो शहरों में अन्य बैंक के एटीएम से तीन और गैर-मेट्रो केंद्रों में पांच मुफ्त लेनदेन भी कर सकेंगे. इसके अलावा RBI ने बैंकों को वित्तीय लेनदेन के लिए प्रति लेनदेन इंटरचेंज शुल्क 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये और सभी केंद्रों में गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 5 रुपये से 6 रुपये करने की इजाजत दी है.

    ये भी पढ़ें- खुशखबरी! इस दिन किसानों के खाते में क्रेडिट हो जाएंगे 4000 रुपये, तुरंत चेक करें स्टेटस

    1 अगस्त से लागू किए गए इंटरचेंज फीस के नए नियम
    ग्राहक अपने स्वयं के बैंक एटीएम से हर महीने पांच मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित) के लिए पात्र बने रहेंगे. वे मेट्रो सिटी में अन्य बैंक के एटीएम से तीन और गैर-मेट्रो केंद्रों में पांच मुफ्त लेनदेन भी कर सकेंगे.

    Tags: ATM Card, ATM transactions, Bank account, Bank news, Business news in hindi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर