होम /न्यूज /व्यवसाय /नए साल से ATM से कैश निकालना होगा महंगा, लिमिट से ज्यादा निकाले पैसे तो लगेगा इतना चार्ज

नए साल से ATM से कैश निकालना होगा महंगा, लिमिट से ज्यादा निकाले पैसे तो लगेगा इतना चार्ज

अगले महीने यानी साल 2022 से ATM से कैश निकालना आपको महंगा पड़ेगा

अगले महीने यानी साल 2022 से ATM से कैश निकालना आपको महंगा पड़ेगा

ATM Cash Withdrawal Charges: नए साल यानी 1 जनवरी 2022 से एटीएम (ATM) से कैश निकालना (Cash transaction) और महंगा होने वा ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. साल 2021 को अब खत्म होने में सिर्फ 2 ही दिन बाकी है. सभी को नए साल का बेसब्री से इंतजार भी है. इस साल महंगाई ने कई नए रिकॉर्ड बनाए हैं. हालांकि, आपको बता दें कि नया साल भी महंगाई के साथ ही शुरू हो रहा है. अगले महीने यानी साल 2022 से एटीएम (ATM) से कैश निकालना (Cash transaction) महंगा पड़ेगा. जी हां… अब कैश निकालना (ATM transactions) और महंगा होने वाला है.

    ग्राहक के एटीएम से तय लिमिट से ज्यादा बार पैसे निकालने के बाद बैंक चार्जेज लगा सकते हैं. RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार एक्सिस बैंक या अन्य बैंक के एटीएम में मुफ्त सीमा से ऊपर का फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन करने पर 21 रुपये और GST देना होगा. ये संशोधित दरें 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी होंगी.

    ये भी पढ़ें: Indigo New Year Sale: इंडिगो दे रहा सिर्फ 1,122 रुपये में हवाई सफर का मौका, तुरंत बुक करें टिकट

    ये है नई लिमिट
    अगले महीने से ग्राहकों को मुफ्त लेनदेन की मासिक सीमा से अधिक होने पर 20 रुपये के जगह 21 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन पर देने होंगे. आरबीआई ने कहा था कि ज्यादा इंटरचेंज चार्ज और जनरल कॉस्ट बढ़ने के कारण ट्रांजेक्शन पर चार्ज बढ़ाकर 21 रुपये करने की इजाजत दी है.

    फ्री में कर सकेंगे 5 ट्रांजैक्शन
    ग्राहकों अपने स्वयं के बैंक एटीएम से हर महीने 5 मुफ्त लेनदेन (फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन) कर पाएंगे. ये वे मेट्रो शहरों में अन्य बैंक के एटीएम से तीन और गैर मेट्रो केंद्रों में पांच मुफ्त लेनदेन भी कर सकेंगे. इसके अलावा RBI ने बैंकों को वित्तीय लेनदेन के लिए प्रति लेनदेन इंटरचेंज शुल्क 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये और सभी केंद्रों में गैर वित्तीय लेनदेन के लिए 5 रुपये से 6 रुपये करने की इजाजत दी है.

    ये भी पढ़ें: खुशखबरी- सस्ता सोना खरीदने का मौका, आज 22 कैरेट और 24 कैरेट के गिर गए रेट, चेक करें लेटेस्ट प्राइज 

    1 जनवरी से बदल जाएगा डेबिट और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट का तरीका
    इसके अलावा 1 जनवरी से डेबिट और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने का तरीका बदल जाएगा. दरअसल, ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) को और ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नियमों में बदलाव किया है. अब ऑनलाइन पेमेंट करते समय आपको 16 डिजिट वाले डेबिट या क्रेडिट कार्ड नंबर समेत कार्ड की पूरी डिटेल्स भरनी होंगी. यानी अब ऑनलाइन शॉपिंग और डिजिटल पेमेंट के दौरान मर्चेंट वेबसाइट या ऐप आपके कार्ड की डिटेल स्टोर नहीं कर सकते. जो पहले से सेव जानकारी होगी, वह हटा दी जाएगी.

    Tags: ATM Card, ATM transactions, Business news in hindi

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें