कैश निकालने के बाद ATM मशीन के ग्रीन लाइट का करें इंतजार, वरना खाली हो जाएगा अकाउंट

ATM कार्ड का सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करना और ATM से ट्रांजेक्शन के वक्त सावधानी बरतना बेहद जरूरी है.

News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 5:59 AM IST
कैश निकालने के बाद  ATM मशीन के ग्रीन लाइट का करें इंतजार, वरना खाली हो जाएगा अकाउंट
कैश निकालने से पहले जरूर चेक करें ATM की ग्रीन लाइट
News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 5:59 AM IST
ATM के जरिए पैसे निकालना आम बात हो गई है. एटीएम (ATM) का इस्तेमाल जिस तेजी बढ़ा है, उससे ज्यादा तेजी से ATM फ्रॉड के मामले बढ़े हैं. अगर आपने थोड़ी सी असावधानी बरती, तो आपका बैंक अकाउंट (Bank Account) खाली हो सकता है. ऐसे में डेबिट (Debit) या ATM कार्ड का सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करना और ATM से ट्रांजैक्शन के वक्त सावधानी बरतना बेहद जरूरी है. अगर आप अपने पैसों को सेफ रखना चाहते हैं तो एटीएम से पैसा निकालते हैं समय पहले यह जांच कर लेनी चाहिए कि आप जिस एटीएम से पैसे निकाल रहे हैं, वह कितना सुरक्षित है. ATM में सबसे ज्यादा खतरा कार्ड क्लोनिंग से होता है. कार्ड क्लोनिंग का मतलब होता है कि कोई आपकी पूरा जानकारी चुराकर आपका दूसरा कार्ड बना ले. कुछ टिप्स को फॉलो कर सुरक्षित ट्रांजैक्शन किया जा सकता है…

ऐसे चुराते हैं डिटेल्स
>> हैकर किसी भी यूजर का डेटा ATM मशीन में कार्ड लगाने वाले स्लॉट से चुरा लेते हैं.
>> वह ATM मशीन के कार्ड स्लॉट में ऐसी डिवाइस लगा देते हैं, जो आपके कार्ड की पूरी जानकारी स्कैन कर लेती है.

>> इसके बाद वह ब्लूटूथ या किसी दूसरी वायरलैस डिवाइस से आपका डेटा चुरा लेते हैं.

ये भी पढ़ें: गहने 3 साल बाद देते हैं आपको फायदा, जानें 10 राज़ की बातें


Loading...

इन बातों का रखें ध्यान
>> आपके डेबिट कार्ड (Debit Card) का पूरा एक्सेस लेने के लिए हैकर्स के पास आपका पिन नंबर होना जरूरी है. हैकर्स पिन नंबर को किसी कैमरे से ट्रैक कर सकते हैं. इससे बचने के लिए आप जब भी ATM में अपना पिन नंबर एंटर करें तो उसे दूसरे हाथ से छुपा लें. ताकि उसकी इमेज CCTV कैमरा में न जा सके.

>>  जब आप ATM में जाएं तो एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट को ध्यान से देखें. अगर आपको लगे की ATM कार्ड स्लॉट में कोई छेड़खानी की गई है या फिर स्लॉट ढीला है या कोई और गड़बड़ है तो उसका इस्तेमाल न करें.

>>  कार्ड स्लॉट में कार्ड लगाते समय उसमें जलने वाली लाइट पर ध्यान दें. अगर स्लॉट में ग्रीन लाइट जल रही है तो ATM सुरक्षित है. लेकिन अगर उसमें लाल या कोई भी लाइट नहीं जल रही है तो ATM को इस्तेमाल न करें. इसमें कुछ गड़बड़ हो सकती है.

>>  अगर कभी आपको लगे कि आप हैकर्स की जाल में फंस चुके हैं और बैंक भी बंद हैं, तो आप तुरंत पुलिस से संपर्क करें. ऐसा इसलिए क्योंकि वहां आपको हैकर के फिंगरप्रिट मिल जाएंगे. साथ ही आप ये भी देख सकते हैं कि आपके आसपास किसका ब्लूटूथ कनेक्शन काम कर रहा है. इससे आप उस व्यक्ति तक पहुंच सकते हैं.

ये भी पढ़ें: LIC पॉलिसी खरीदने के बाद एजेंट की बताई बातें निकली झूठी तो ऐसे करें वापस, टेंशन फ्री मिलेंगे पैसे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 12, 2019, 5:59 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...