किसानों को 2 लाख करोड़ का रियायती लोन देगी सरकार, KCC वालों को मिलेगा फायदा

किसानों को 2 लाख करोड़ का रियायती लोन देगी सरकार, KCC वालों को मिलेगा फायदा
11.48 लाख किसान किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पंजीकृत हुए.

सरकार ने आत्मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के तहत विशेष आर्थिक पैकेज (Economic Package) में किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के तहत 2 लाख करोड़ के रियायती लोन देने का निर्णय लिया गया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. सरकार ने आत्मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के तहत विशेष आर्थिक पैकेज (Economic Package) में किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के तहत 2 लाख करोड़ के रियायती लोन देने का निर्णय लिया गया है. केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री ने कहा, अभी तक कॉमन सर्विस सेंटर्स के माध्यम से 11.48 लाख किसान किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पंजीकृत हो चुके है. बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की विस्तृत जानकारी में कहा था कि अब देश के सभी किसानों का किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बनेगा.  इसके लिए बैंक पीएम किसान सम्मान निधि (PM-Kisan Samman Nidhi Scheme) का भी डाटा इस्तेमाल करेंगे.

किसानों को बिना गारंटी मिलेगा 3 लाख रुपये का लोन
मोदी सरकार ने देश के कुछ किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड पर (Kisan Credit Card) बिना गारंटी लोन देने की सीमा बढ़ाकर 3 लाख रुपये कर दिया है. जबकि यह पहले 1.60 लाख रुपए ही था. इससे लोन लेना आसान हो जाएगा. लेकिन यह सुविधा सबको नहीं मिलेगी. जिन किसानों का दूध सीधे तौर पर मिल्क यूनियनों द्वारा खरीदा जाता है, उन्हीं को यह लाभ मिलेगा. इससे दुग्ध संघों से जुड़े डेयरी किसानों (Dairy farmers) के लिए सस्ते दर पर पैसे की उपलब्धता होगी और बैंकों को कर्ज चुकता होने का आश्वासन भी मिलेगा.

ये भी पढ़ें- कोरोना काल में सस्ता सोना खरीदने का मौका, कल से खुलेगी मोदी सरकार की ये स्कीम



खत्म हुए ये चार्जेज


इससे पहले, सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने वाले किसानों के लिए प्रोसिंग फीस, इंस्पेक्शन और लेजर फोलिया चार्ज देना होता था, इसे अब खत्म कर दिया गया था. इसमें 3 लाख रुपये का लोन मिलता है. पहले बिना गारंटी 1 लाख रुपये का लोन मिलता था जिसे बढ़ाकर 1.60 लाख रुपये कर दिया गया है.

कौन बनवा सकता है KCC?
खेती-किसानी से जुड़ा कोई भी शख्स चाहे वह अपने खेत में खेती करता हो यो किसी और की जमीन पर किसानी करता हो, किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकता है. केसीसी के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की लोन की अवधि समाप्त होने तक न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 75 साल होना चाहिए. 60 साल से ज्यादा उम्र के आवेदक के लिए एक सह-आवेदक होना जरूरी है. यह आवेदक का नजदीकी रिश्तेदार हो सकता है. सह-आवेदक की उम्र 60 साल से कम होना जरूरी है.

ये भी पढ़ें- 30 जून से पहले जरूर निपटा लें अपने पैसे से जुड़े ये 7 अहम काम, नहीं तो उठाना पड़ेगा नुकसान!

आवेदन के जरूरी दस्तावेज
केसीसी के लिए आवेदक से अलग-अलग बैंक अलग-अलग डॉक्युमेंट्स मांगते हैं, लेकिन कुछ बेसिक डॉक्युमेंट्स आवेदक के पास होने ही चाहिए. इनमें आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस होने चाहिए. इसके अलावा आवेदक का एक पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ भी आवदेन के लिए जरूरी है. केसीसी के लिए कई बैंक ऑनलाइन आवेदन की सुविधा देते हैं. इसके लिए उनके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म प्राप्त किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- भूल जाएं FD, यहां पैसा लगाने वालों को एक महीने में मिला 10% मुनाफा

इस सरकारी बैंक ने ग्राहकों को दिया तोहफा, आज से इतना सस्ता मिलेगा लोन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading