लाइव टीवी

अब शुरू होगी 'कैश' की होम​ डिलीवरी, आपके घर तक पहुंचेगा पैसा, ATM जाने की जरूरत नहीं

News18Hindi
Updated: April 6, 2020, 7:02 PM IST
अब शुरू होगी 'कैश' की होम​ डिलीवरी, आपके घर तक पहुंचेगा पैसा, ATM जाने की जरूरत नहीं
पोस्टमैन के जरिये होगी कैश की होम डिलीवरी

लॉकडाउन के बीच कैश की कमी से निपटने के​ लिए एक विशेष पहल की गई है. इसके तहत अब घर बैठे 10 हजार रुपये तक के कैश की होम डिलीवरी (Cash Home Delivery) की जा सकेगी. 93 बैंकों के ग्राहकों को यह सुविधा मिलेगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से कोई भी घर से नहीं निकल रहा है. ऐसे में आम लोगों के सामने जो सबसे बड़ी परेशानी आ रही है, वो यह कि बेहद जरूरी वस्तुएं खरीदने के लिए उनके पास कैश नहीं है. कैश की इसी कमी से निपटने के लिए केरल सरकार ने एक खास पहल की है ताकि आम लोगों तक नकदी पहुंच सके. इस राज्य के ATM's ने लोगों तक कैश पहुंचाने के लिए पोस्टल विभाग से टाइअप किया है. यानी कैश की होम डिलीवरी की जाएगी.

8 अप्रैल से शुरू होगी यह सेवा
केरल राज्य के वित्त मंत्री डॉ. टीएम थॉमस ने सोमवार को कहा कि इस स्कीम के तहत एक विशेष क्षेत्र का पोस्टमैन घर-घर तक कैश पहुंचाएगा. थॉमस ने कहा, '8 अप्रैल के बाद आप अपने एरिया के पोस्ट आफिस में कॉल कर अपने बैंक का नाम, रकम और पता बता सकते हैं. इसका पोस्टमैन आपके घर तक आपका पैसा पहुंचाएगा.'




यह भी पढ़ें:  SBI ने ग्राहकों को किया सावधान! किए ये काम तो खाली हो जाएगा आपका बैंक खाता

किसे मिलेगा फायदा
प्राप्त जानकारी के मुताबिक, इस सुविधा के लिए 93 बैंकों के ग्राहक उठा सकते हैं, जिन्होंने आधार इनेबल्ड पेमेंट सर्विस के ​लिए अपने आधार को ​बैंक अकाउंट से लिंक कराया है. थॉमस ने बताया कि इससे 'डायरेक्ट बेनिफिशयरी ट्रांसफर सुविधा' में एक क्रांतिकारी बदलाव लाएगा. इसके तहत सोशल वेलफेयर स्कीम के तहत आने वाले लाभार्थियों को बैंक ब्रांच या ATM जाकर कैश निकालने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

कैसे काम करेगा यह सिस्टम
पिछले साल सितंबर में ही आधार इनेबल्स पेमेंट सिस्टम सर्विस शुरू की गयी थी. इस सुविधा को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के जरिए मुहैया कराया जाएगा. डोरस्टेप कैश डिलीवरी के लिए पोस्टमैन के बाद एक डिवाइस होगी, जिसमें आधार नंबर भरा जाएगा. इसके बाद ग्राहक अपने फिंगरप्रिंट के जरिए इसे वैलिडेट करेगा. इसी के आधार पर ग्राहकों को पैसे का भुगतान पेमेंट किया जाएगा. ग्राहक इस सुविधा की मदद से अधिकतम 10,000 रुपये के कैश की होम डिलीवरी करा सकेंगे.

सुरक्षा का भी खयाल
इन बायोमेट्रिक​ डिवाइस को सैनेटाइजर से पूरी तरह से साफ भी किया जाएगा. मंत्री ने बताया कि इस काम के लिए पोस्टमैन विभाग ने पर्याप्त सैनेटाइजर की खरीद की है. पोस्टमैन की भी सुरक्षा का खयाल रखा जाएगा.

यह भी पढ़ें:- PF सदस्यों के लिए खबर! EPFO ने जन्म तिथि में बदलाव के लिए जारी किया निर्देश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 6, 2020, 6:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading