Home /News /business /

बदल गया मोबाइल में सिम रखने का नियम, जान लें वरना सिम कार्ड हो जाएगा बंद, सरकार ने तय की लिमिट

बदल गया मोबाइल में सिम रखने का नियम, जान लें वरना सिम कार्ड हो जाएगा बंद, सरकार ने तय की लिमिट

दूरसंचार विभाग (Telecom Department)के नए नियम के मुताबिक, अब 9 से ज्यादा सिम रखने वाले यूजर को सिम कार्ड का वेरिफिकेशन करना अनिवार्य हो गया है.

दूरसंचार विभाग (Telecom Department)के नए नियम के मुताबिक, अब 9 से ज्यादा सिम रखने वाले यूजर को सिम कार्ड का वेरिफिकेशन करना अनिवार्य हो गया है.

SIM Card rule- आप मोबाइल फोन (Mobile Phone) चलाने के शौकीन हैं. आप कई सिम कार्ड (SIM Card) रखते हैं. तो यह खबर आपके लिए ही है. सरकार ने तय किया है कि नौ से ज्यादा सिम कार्ड रखने वाले ग्राहकों का फिर से सत्यापन (Verification) होगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. दूरसंचार विभाग (DoT) की तरफ से बुधवार को एक नया नयम जारी किया गया है, जिसमें ज्यादा सिम रखने की छूट को खत्म कर दिया गया है. दूरसंचार विभाग (Telecom Department)के नए नियम के मुताबिक, अब 9 से ज्यादा सिम रखने वाले यूजर को सिम कार्ड का वेरिफिकेशन करना अनिवार्य हो गया है.

    अगर ये सिम कार्ड वैरिफाई नहीं होते, तो इन्हें बंद कर दिया जाएगा. बता दें कि जम्मू कश्मीर (J&K) और नार्थ ईस्ट (North East) के राज्यों के लिए यह संख्या छह ही है. टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने टेलिकॉम कंपनियों को उन सभी मोबाइल नंबर को डेटाबेस से हटाने के लिए कहा है जो नियम के अनुसार इस्तेमाल में नहीं हैं.

    जानें क्या है DoT का आदेश?
    टेलिकॉम डिपार्टमेंट की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि कस्टमर्स के ग्राहकों के पास अनुमति से अधिक सिम कार्ड पाए जाने की स्थिति में उन्हें अपनी मर्जी का सिम चालू रखने और बाकियों को बंद करने का विकल्प दिया जाएगा लेकिन इसकी लिमिट 9 से अधिक नहीं होगी.
    टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने कहा कि डिपार्टमेंट के द्वारा किये गए सर्वे के दौरान यदि किसी ग्राहक के पास सभी टेलिकॉम कंपनियों के सिम कार्ड तय की गई लिमिट से अधिक पाए जाते है तो सभी सिम को फिर से वैरिफाई किया जाएगा. टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने यह कदम वित्तीय अपराधों, आपत्तिजनक कॉल, स्वचालित कॉल और धोखाधड़ी की घटनाओं की जांच करने की मकसद से किया है.

    ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: नए साल में कर्मचारियों की इतनी बढ़ेगी सैलरी, साथ ही मोदी सरकार बढ़ाएगी ये भत्ते

    30 दिनों में सिम बंद करने का आदेश
    DoT ने सभी टेलिकॉम ऑपरेटर्स को आदेश दिया है कि जिन यूजर्स के पास 9 से ज्यादा सिम कार्ड हैं, उन्हें नोटिफिकेशन भेजा जाए. ऐसे सभी सिम कार्ड की आउटगोइंग कॉल को 30 दिनों के अंदर बंद कर दी जाएं. जबकि इनकमिंग कॉल को 45 दिनों के भीतर बंद करने का आदेश दिया गया है. हालांकि मोबाइल सिम यूजर्स के पास एक्स्ट्रा सिम को सरेंडर करने का भी ऑप्शन होगा.

    Tags: Business news in hindi, DoT, Sim Card Racket, Telecom business

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर