• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • बि‍ना डॉक्यूमेंट बनवा सकते हैं अपना Aadhaar कार्ड! UIDAI के नए नियम जारी

बि‍ना डॉक्यूमेंट बनवा सकते हैं अपना Aadhaar कार्ड! UIDAI के नए नियम जारी

UIDAI ने आधार में नाम, एड्रेस और जन्म तिथि बदलने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है

UIDAI ने आधार में नाम, एड्रेस और जन्म तिथि बदलने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है

पर्याप्त दस्तावेज न होने के कारण जो लोग आधार कार्ड (Aadhaar Card ) नहीं बनवा पाते ये खबर उनके लिए है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने एक स्टैंडर्ड सर्टिफिकेट जारी किया है. जानें कैसे बन सकता है बिना डॉक्यूमेंट के आधार कार्ड...

  • Share this:
    नई दिल्ली. आधार कार्ड (Aadhaar Card) एक महत्वपूर्ण फाइनेंशियल डॉक्यूमेंट है. फिर चाहे ये आपको पैन कार्ड (PAN Card) बनवाने के लिए चाहिए हो या सरकारी सब्सिडी का फायदा पाना हो. हर चीज के लिए आधार कार्ड देना अनिवार्य होता है. पर्याप्त दस्तावेज न होने के कारण जो लोग आधार कार्ड नहीं बनवा पाते ये खबर उनके लिए है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने एक स्टैंडर्ड सर्टिफिकेट जारी किया है. आवेदक इन्हें सांसद, विधायक जैसे पदाधिकारियों से ले सकते हैं. इन सर्टिफिकेट में स्टैंडर्ड फॉर्मेट में आवेदक को जानकारी देनी होगी.

    यहां से मिल सकता है सर्टिफिकेट
    एक सर्कुलर के अनुसार विभिन्न पदाधिकारियों से सर्टिफिकेट पाने के लिए कोई स्टैंडर्ड फॉर्मेट नहीं था. जिन लोगों के पास पर्याप्त दस्तावेज नहीं हैं, उन्हें इसके चलते समस्याएं हो रही थीं. इसे देखते हुए सर्टिफिकेट का स्टैंडर्ड फॉर्मेट बनाया गया है. इन्हें सांसद, विधायक या गजेटेड ऑफिसर या तहसीलदार या शिक्षण संस्थान के प्रमुख या पार्षद या प्रधान से लिया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें: 10 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 30 हजार की कमाई

    इस वजह से मिल्य गया स्टैंडर्ड सर्टिफिकेट को लाने का फैसला 
    लोगों की दिक्कतों को देखते हुए इस स्टैंडर्ड सर्टिफिकेट को लाने का फैसला किया गया है. इसका नाम 'सर्टिफिकेट फॉर आधार एनरोलमेंट/अपडेट' है. सर्टिफिकेट जारी होने की तारीख से यह केवल तीन महीने के लिए मान्य है. कोई व्यक्ति तीन तरीकों से आधार के लिए आवेदन कर सकता है. दस्तावेजों के जरिये, परिवार के मुखिया के माध्यम से और इंट्रोड्यूसर के जरिये.



    दस्तावेज नहीं होने पर व्यक्ति को पहचान, पते और जन्म का प्रमाण एक सर्टिफिकेट में देना पड़ता है. यह सर्टिफिकेट पदाधिकारी जारी करते हैं. हालांकि, स्टैंडर्ड फॉर्मेट के अभाव में लोग समस्याओं का सामना कर रहे हैं. उन्हें नहीं पता होता कि आवश्यक सर्टिफिकेट में क्या डिटेल दी जाए.

    ये भी पढ़ें: देश के इन पांच CEOs को हर महीने मिलती हैं 5 करोड़ रुपये से ज्यादा की सैलरी!

    इन डॉक्यूमेंट पर मिल सकता है आधार
    अगर आपके पास पहचान का वैध प्रमाण (पीओआई) जैसे पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड इत्यादि, पते का प्रमाण (पीओए) मसलन पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट/ पासबुक, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस और जन्म प्रमाण है तो आप आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन