Home /News /business /

ऑस्ट्रेलिया ने हवाई यात्रा के नियमों में दी ढील, अब ये लोग भी भर सकते हैं उड़ान

ऑस्ट्रेलिया ने हवाई यात्रा के नियमों में दी ढील, अब ये लोग भी भर सकते हैं उड़ान

ऑस्ट्रेलिया पूरी तरह से टीकाकरण करवा (fully vaccinated) चुके छात्र और स्किल्ड लेबर ऑस्ट्रेलिया की यात्रा कर सकेंगे.

ऑस्ट्रेलिया पूरी तरह से टीकाकरण करवा (fully vaccinated) चुके छात्र और स्किल्ड लेबर ऑस्ट्रेलिया की यात्रा कर सकेंगे.

20 महीने के कड़े महामारी प्रतिबंधों के बाद ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार 1 नवंबर को अपनी सीमा को क्वारंटाइन फ्री यात्रियों (quarantine free travelers) के लिए फिर से खोल दिया था. पहले यह आगमन केवल ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों और स्थाई निवासियों तक ही सीमित था. अब पूरी तरह से टीकाकरण करवा (fully vaccinated) चुके छात्र और स्किल्ड लेबर ऑस्ट्रेलिया की यात्रा कर सकेंगे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: कोरोना महामारी (Covid-19 pandemic) के मामलों में लगातार हो रही कमी को देखते हुए अब हवाई यात्रा भी सामान्य होती जा रही है. कई देशों ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को अनुमति दे दी है तो कई देश जल्द ही फ्लाइट सर्विस शुरू करने जा रहे हैं.

    इस क्रम में ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने स्टूडेंट्स और कुशल कामगारों (skilled workers) के लिए एक दिसंबर से हवाई यात्रा में छूट देने का ऐलान किया है. पूरी तरह से टीकाकरण करवा (fully vaccinated) चुके छात्र और स्किल्ड लेबर ऑस्ट्रेलिया की यात्रा कर सकेंगे.

    प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) ने कहा, “ऑस्ट्रेलिया में कुशल श्रमिकों और छात्रों की वापसी हमारी व्यवस्था के फिर से पटरी पर लौटने का एक अच्छा संकेत है. और यह एक प्रमुख मील का पत्थर है जो ऑस्ट्रेलियाई हासिल करने में सक्षम हैं.”

    20 महीने के कड़े महामारी प्रतिबंधों के बाद ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार 1 नवंबर को अपनी सीमा को क्वारंटाइन फ्री यात्रियों (quarantine free travelers) के लिए फिर से खोल दिया था. पहले यह आगमन केवल ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों और स्थाई निवासियों तक ही सीमित था.

    कुछ ऑस्ट्रेलियाई किसानों (Australian farmers) ने फलों और सब्जियों को खेतों में सड़ने के लिए छोड़ दिया है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया में इन दिनों खेतों में काम करने वाले कुशल श्रमिकों (बैकपैकर-backpackers) की कमी है. बैकपैकर फसलों की कटाई, उत्पादन को इकट्ठा करने और उनकी प्रोसेसिंग में मदद करते हैं. कोरोना महामारी के कारण तमाम कुशल श्रमिक अपने-अपने देशों को वापस लौट गए थे. जिसके चलते ऑस्ट्रेलिया में कृषि उत्पादन पर बुरा असर पड़ा है.

    भारत-सिंगापुर के बीच हवाई यात्रा बहाल, इस दिन से भर सकेंगे उड़ान

    विभिन्न फसली सीजन पर तमाम देशों के कुशल कृषि श्रमिक बड़ी संख्या में ऑस्ट्रेलिया पहुंचते थे, लेकिन कोरोना के कारण दो साल के ऑस्ट्रेलिया श्रमिकों की कमी से जूझ रहा है.

    एक बड़े बिजनेस समूह के प्रमुख जॉन हार्ट ने बताया कि बैकपैकर ऑस्ट्रेलिया की अर्थव्यवस्था का एक अहम हिस्सा हैं. ये सबसे ज्यादा प्रोडक्शन देते हैं. बैकपैकर्स ने महामारी से एक साल पहले ऑस्ट्रेलिया में 3.2 बिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर खर्च किए थे.

    ऑस्ट्रेलिया की यात्रा के नए नियम (Australia new travel rules)
    ऑस्ट्रेलियाई सरकार (Australian government) को उम्मीद है कि जब ऑस्ट्रेलिया अगले सप्ताह महामारी प्रतिबंधों में और ढील देगा तो पूर्ण टीकाकरण वाले करीब दो लाख विदेशी छात्र और कुशल कर्मचारी जल्द ही बिना किसी क्वारंटाइन के लौट आएंगे.

    1 दिसंबर से छात्रों और कुशल श्रमिकों को यात्रा प्रतिबंध से छूट लिए बिना ही सिडनी (Sydney airport) और मेलबर्न (Melbourne airport) हवाई अड्डों पर उतरने की अनुमति होगी.

    टीकाकरण करवा चुके यात्री ऑस्ट्रेलिया के सबसे अधिक आबादी वाले राज्यों न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया में बिना क्वारंटाइन के आ सकेंगे. हालांकि कई इलाकों में कम टीकाकरण दर के चलते यात्रा नियमों में छूट नहीं दी गई है.

    सरकार को अभी यह तय करना है कि आम पर्यटकों को कब लौटने की अनुमति दी जाएगी.

    ऑस्ट्रेलिया के वैक्सीन कार्यक्रम ने गति पकड़ ली है. 16 वर्ष और उससे अधिक आयु की 85 फीसदी से अधिक आबादी को अब पूरी तरह से टीका लगाया गया है.

    Tags: Australia, Aviation News

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर