Home /News /business /

auto index reached 8 month high before quarterly results now what is the opinion of experts for investors jst

तिमाही नतीजों से पहले 8 माह के उच्च स्तर पर पहुंचा ऑटो इंडेक्स, अब निवेशकों के लिए क्या है विशेषज्ञों की राय

ऑटो इंडेक्स जून में अपना हालिया न्यूनतम स्तर छूने के बाद 11 फीसदी ऊपर उठे हैं.

ऑटो इंडेक्स जून में अपना हालिया न्यूनतम स्तर छूने के बाद 11 फीसदी ऊपर उठे हैं.

ऑटो स्टॉक्स में इस वक्त काफी तेजी देखने को मिल रही है. ऐसा जून तिमाही के नतीजे आने से पहले हो रहा है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऑटो स्टॉक्स को लेकर बाजार में पॉजिटिव सेंटीमेंट बना हुआ है.

नई दिल्ली. शेयर बाजार में इस समय ऑटो स्टॉक्स में काफी तेजी देखने को मिल रही है. यह निवेशकों की पसंद बने हुए हैं और इसमें जमकर खरीदारी चल रही है. ऑटो इंडेक्स बुधवार को अपने 8 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया. निफ्टी ऑटो 2.6 फीसदी की बढ़त के साथ 11,952 रुपये पर बंद हुआ. गौरतलब है कि कंपनियां जून तिमाही के नतीजे भी जारी करने वाली हैं.

ऑटो स्टॉक्स ने जहां 6 जुलाई को 18 नवंबर 2021 के बाद का अपना सर्वोच्च स्तर हासिल किया. वहीं, 20 जून को यह हाल के अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया था. इसके बाद शेयरों में अब तक 11 फीसदी की तेजी देखने को मिली है. इसमें अन्य सभी सेक्टोरल इंडेक्स के मुकाबले ज्यादा बढ़त देखने को मिली है.

ये भी पढ़ें- राकेश झुनझुनवाला के फेवरेट ऑटो स्‍टॉक में एनालिस्‍ट्स को दिख रहा है दम, आ सकती है जोरदार तेजी

क्या है इस तेजी की वजह
ऑटो स्टॉक्स में रैली की प्रमुख वजह मेटल की कीमतों में गिरावट है. दरअसल, मेटल ऑटो इंडस्ट्री में इस्तेमाल किया जाने वाला प्रमुख कच्चा माल है और उसकी कीमतें लुढ़कने से ऑटो इंडस्ट्री को लाभ पहुंचेगा. मेटल इंडेक्स अप्रैल में अपने सर्वोच्च स्तर पर पहुंचने के बाद 31 फीसदी नीचे लुढ़क गया है.

इन ऑटो स्टॉक्स में दिखी तेजी
बुधवार को अधिकांश ऑटो स्टॉक्स में तेजी देखने को मिली. आयशर मोटर्स, मारुति सुजुकी इंडिया, हीरो मोटोकॉर्प और बॉश में 3 फीसदी की बढ़त देखने को मिली. वहीं, एमआरएफ, बजाज ऑटो महिंद्रा एंड महिंद्रा में 2-2 फीसदी की तेजी दर्ज की गई.

ये भी पढ़ें- कितने दिनों में पैसा डबल करती है पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम? खूब पसंद करते हैं लोग

क्या है विशेषज्ञों की राय
मनीकंट्रोल में छपे एक लेख के अनुसार, एलकेपी सिक्योरिटीज ने कहा है कि कमर्शियल व्हीकल के क्षेत्र में तेजी बनी रहेगी. ब्रोकरेज के अनुसार, पैसेंजर व्हीकल क्षेत्र की ऑर्डर बुक मजूबत है लेकिन सप्लाई में बाधा अभी भी चिंता का विषय है. एलकेपी सिक्योरिटी ऑटो सेक्टर को लेकर बुलिश है. बजाज ऑटो, हीरो मोटोकॉर्प, मारुति सुजुकी इंडिया, महिंद्रा एंड महिंद्रा, अशोक लीलैंड और टाटा मोटर्स इसके पंसदीदा शेयर हैं. मार्केट के विशेषज्ञों का कहना है कि अगर तकनीकी रूप से देखें तो निफ्टी ऑटो इंडेक्स ने एक मजबूत कैंडलिस्टिक पैटर्न तैयार किया है. मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डाइवर्जेंस ये संकेत दे रहा है कि ऑटो स्टॉक्स पर रुझान सकारात्मक बने हुए हैं.

Tags: Auto, BSE Sensex, Business news, Business news in hindi, NSE, Share market, Stock market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर