लाइव टीवी

अगले महीने से LPG कार चलाना हो सकता है सस्ता!

News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 12:42 PM IST
अगले महीने से LPG कार चलाना हो सकता है सस्ता!
कार में फ्यूल के तौर पर इस्तेमाल होने वाली LPG पर अगर GST घटता है तो अगले महीने से कार चलाना सस्ता हो सकता है. आइए जानें पूरा मामला...

कार में फ्यूल के तौर पर इस्तेमाल होने वाली LPG पर अगर GST घटता है तो अगले महीने से कार चलाना सस्ता हो सकता है. आइए जानें पूरा मामला...

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2019, 12:42 PM IST
  • Share this:
कार में फ्यूल के तौर पर इस्तेमाल होने वाली LPG पर अगर GST घटता है तो अगले महीने से कार चलाना सस्ता हो सकता है. मौजूदा समय में LPG पर 18% GST लगा रहा है. सरकार अगर इसे घटाकर 5 प्रतिशत कर दे तो इससे ऑटो उद्योग में LPG के इस्‍तेमाल को बढ़ावा मिलेगा. इंडियन आटो एलपीजी कोलिशन (IAC) के महानिदेशक सुयश गुप्ता ने सरकार से GST घटाने को कहा है. आपको बता दें कि ऑटो LPG भी CNG की तरह स्वच्छ ईंधन की श्रेणी में आता है. यह डीज़ल और पेट्रोल की तुलना में सस्‍ती पड़ती है.

(1) घटना चाहिए GST- सुयश गुप्ता ने सरकार से कहा है कि आटो LPG को भी CNG जैसे स्वच्छ ईंधन के समान मानना चाहिए और उस पर इंसेटिव देना चाहिए.  उन्होंने कहा है कि दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था में प्रदूषण को रोकने के लिए इस तरह के ईंधन को प्रोत्साहन देना बेहद जरूरी है.

ये भी पढ़ें-1 सितंबर से ये चीजें हो रही हैं सस्ती, बचेंगे आपके इतने रुपये

>> वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और GST काउंसिल के सदस्यों को पत्र लिखकर आटो LPG पर जीएसटी की दर को 18 से घटाकर 5 प्रतिशत करने का आग्रह किया है.



>> आटो एलपीजी किट पर भी जीएसटी की दर को 28 से घटाकर पांच प्रतिशत करने की मांग की है. उन्होंने कहा कि सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को प्रोत्साहन के लिए 10,000 करोड़ रुपये की सब्सिडी दे रही है.

>> हमें सब्सिडी की जरूरत नहीं है. हम जीएसटी कटौती जैसे नीतिगत हस्तक्षेप के जरिये सिर्फ समान अवसर चाहते हैं.
Loading...

(2) डीज़ल की तरह फटाफट भर सकते हैं LPG गैस-दुनिया के 70 देशों में एलपीजी का इस्तेमाल होता है. ईरान, भारत और पाकिस्तान सहित 4-5 देशों में CNG का इस्तेमाल होता है. वाहनों में इस्तेमाल होने वाले LPG का सिलेंडर सीएनजी से हल्का होता है और इसे भरने में भी पेट्रोल-डीजल जितना ही समय लगता है.

ये भी पढ़ें: PF खाताधारकों के लिए खुशखबरी! 3 दिन में निकाल सकेंगे पैसा

(3)  घरेलू LPG गैस पर लगता है 5% GST-घरेलू इस्तेमाल वाले LPG पर 5 प्रतिशत का टैक्स लगता है. लेकिन वाहनों में इसके इस्तेमाल पर जीएसटी की दर 18 फीसदी है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 11:16 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...