Home /News /business /

जयंत सिन्हा बोले- 'ऑटो से सस्ता है प्लेन का सफर', समझाया पूरा हिसाब

जयंत सिन्हा बोले- 'ऑटो से सस्ता है प्लेन का सफर', समझाया पूरा हिसाब

जयंत सिन्हा की फाइल फोटो

जयंत सिन्हा की फाइल फोटो

उड्डयन राज्यमंत्री ने कहा था आज ज्यादा से ज्यादा लोग विमान में सफर को तरजीह दे रहे हैं, क्योंकि हमारे यहां दुनिया के सबसे सस्ते विमान टिकट मिलते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा का मानना है कि ऑटो रिक्शा में सफर के मुकाबले विमान में सफर ज्यादा सस्ता पड़ता है. नगरिक उड्डयन राज्यमंत्री ने इसके पीछे अपने तर्क भी रखे हैं.जयंत सिन्हा ने कहा, 'आज विमान का किराया ऑटो रिक्शा से भी कम है. आप पूछेंगे कि यह कैसे संभव है? देखिये जब दो लोग एक ऑटो रिक्शा लेते हैं, तो वे प्रति किलोमीटर 10 रुपये का किराया अदा करते हैं, जिसका मतलब हुआ कि एक व्यक्ति के सफर का खर्च 5 रुपये प्रति किलोमीटर पड़ा, जबकि विमान किराये को देखें तो यहां प्रति किलोमीटर किराया महज चार रुपये पड़ा.'

    हालांकि यह पहली बार नहीं जब जयंत सिन्हा ने ऐसा बयान दिया है. इससे पहले इस साल फरवरी में इंदौर में हुए एक मैनेजमेंट कॉन्फ्रेंस में ऐसा ही तर्क दिया था. उन्होंने तब कहा था, 'आज भारत में विमान का किराया ऑटोरिक्शा से भी कम है. कुछ लोग कहेंगे कि मैं बकवास कर रहा हूं, लेकिन यह सच है.'

    ये भी पढ़ें- Indigo ने शुरू की 10 लाख सीटों की सेल, बस 999 रुपये में करें हवाई सफर

    उड्डयन राज्यमंत्री ने कहा था आज ज्यादा से ज्यादा लोग विमान में सफर को तरजीह दे रहे हैं, क्योंकि हमारे यहां दुनिया के सबसे सस्ते विमान टिकट मिलते हैं. उन्होंने कहा था कि चार साल पहले विमान से सफर करने वालों की संख्या 11 करोड़ थी, जबकि इस साल यह संख्या 20 करोड़ को छूने जा रही है.



    वहीं उड्डयन मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, आज देश में विमान से सफर करने वाले लोगों की संख्या ट्रेन के एसी कोच से सफर करने वालों के मुकाबले ज्यादा है. वहीं सरकार की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले चार वर्षों में विमान से सफर करने वाले लोगों की संख्या बढ़कर दोगुनी तक पहुंच चुकी है. जयंत सिन्हा के मुताबिक, वर्ष 2013 में जहां भारतीयों ने करीब 10 करोड़ बार विमान से सफर किया, वहीं 2017 में यह संख्या बढ़कर 20 करोड़ तक जा पुहंची है.

    Tags: Jayant Sinha

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर