लाइव टीवी

खुशखबरी! रेलवे ने आज से इन ट्रेनों में शुरू की नई सेवा

News18Hindi
Updated: October 24, 2019, 12:21 PM IST
खुशखबरी! रेलवे ने आज से इन ट्रेनों में शुरू की नई सेवा
मुंबई लोकल ट्रेन

मुंबई लोकल (Mumbai Local Trains) में सफर करने वाले यात्रियों की सहूलियतों को ध्‍यान में रखते हुए सेंट्रल रेलवे 42 सबअर्बन स्‍टेशनों पर 92 ATVM इंस्‍टॉल किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 24, 2019, 12:21 PM IST
  • Share this:
मुंबई. मुंबई लोकल ट्रेनों (Mumbai Local Train) में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. मुंबई लोकल के लिए यात्री अब नए ऑटोमेटिक मशीन (ATVM) की मदद से बहुत आराम से और बहुत जल्‍द टिकट खरीद सकते हैं. लोकल ट्रेन यात्रियों के लिए यह सुविधा आज से शुरू हो गई है. इसके पहले मंगलवार को सेंट्रल रेलवे ने कहा था कि उसने 42 स्‍टेशनों में ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनें (Automatic Ticket Vending Machines) इंस्‍टॉल कर चुका है. इससे सबअर्बन क्षेत्र के लाखों यात्रियों के लिए लोकल ट्रेनों की टिकट खरीदने में आसानी होगी.

रेलवे ने जानकारी दी थी कि इन 42 स्‍टेशनों पर कुल 92 ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनें इंस्‍टॉल की जा चुकी हैं. इन टिकट वेंडिंग मशीनों की सबसे खास बात है कि यात्री मात्र 2 स्‍टेप्‍स में ही आसानी से अपना टिकट निकाल सकते हैं. इसके पहले यात्रियों को 6 स्‍टेप्‍स में टि‍कट निकालना होता था. आइए जानते हैं मुंबईवासियों के लिए सेंट्रल रेलवे द्वारा शुरू की गई इस सेवा के बारे में और यात्री कैसे इस सेवा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: स्टूडेंट्स के लिए घर तलाशने के आइडिया से इस शख्स ने शुरू किया बिजनेस, आज कर रहा करोड़ों की कमाई



1. वन टच ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन पर एक स्‍क्रीन लगा होगा जहां यात्री सिंगल या रिटर्न टिकट खरीद सकते हैं.

2. इस स्क्रीन पर जाकर दूरी के स्‍लैब में यात्री अपने गंतव्‍य को चुन सकते हैं.

3. जर्नी और रिटर्न टिकट के लिए यात्री अपटू स्‍टेशन के टैब पर क्लिक करते विकल्‍प चुन सकते हैं.

4. प्‍लेटफॉर्म टिकट खरीदने वाले यात्रियों के लिए यह सुविधा एक स्‍टेप में ही हो जाएगा.

सेंट्रल रेलवे के चीफ PRO शिवजी सुतार ने कहा, 'इस वनटच एटीवीम मशीन को मुबंईवासियों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए लगाया गया है. इससे उनका वेटिंग टाइम बेहतद कम हो सकेगा.'



पुरानी मशीनों के इस्‍तेमाल से यात्रियों को होती थी
कुछ रिपोट के मुताबिक, सेंट्रल रेलवे के अधिकाकरियों को पहले की मशीनों को लेकर फीडबैक मिला था, जिसमें कहा गया था कि यात्रियों को दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है. इसी को ध्‍यान में रखते हुए नई मशीनों को इस तरह से बनाया गया है ताकि यात्री को सहूलियत मिल सके. मौजूदा समय में इन मशीनों से यात्री सेकेंड श्रेणी के टिकट खरीद सकते हैं. आमतौर पर पहली श्रेणी के यात्री एटीवीएम के जरिए टिकट नहीं बुक करते हैं. रेलवे की इस नई सुविधा से टिकटिंग सिस्‍टम पर होने वाले लोड को भी कम किया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें: सरकार इन 400 स्टोर्स पर बेच रही है सस्ते में टमाटर, कीमत 30 रुपये प्रति किलोग्राम

12 साल पहले लोकल के लिए शुरू हुई थी ऑटोमेटिक टिकटिंग की सुविधा
बता दें कि साल 2007 में रेलवे ने स्‍मार्टकार्ड आधारित ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन को पहली बार जारी किया था. रेलवे की तरफ से यह कदम टिकट काउंटर पर होने वाले भीड को कम करने के लक्ष्‍य से उठाया गया था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 12:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...