लाइव टीवी

आरबीआई के ब्याज दरें घटाने के बावजूद महंगा हुआ आम आदमी के लिए कर्ज लेना: रिपोर्ट

भाषा
Updated: November 19, 2019, 1:31 PM IST
आरबीआई के ब्याज दरें घटाने के बावजूद महंगा हुआ आम आदमी के लिए कर्ज लेना: रिपोर्ट
RBI के रेपो दर में 1.10% की कटौती के बावजूद औसत ब्याज दर बढ़ी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा कर्ज सस्ता करने के बावजूद लोन लेने वालों को फायदा नहीं मिल रहा है. महंगाई दर (Inflation) और आर्थिक वृद्धि (Economic Growth) में गिरावट को ध्यान में रखा जाए तो कर्जदाताओं के लिये ब्याज दर बढ़ रही है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा कर्ज सस्ता करने के बावजूद लोन लेने वालों को फायदा नहीं मिल रहा है. महंगाई दर (Inflation) और आर्थिक वृद्धि (Economic Growth) में गिरावट को ध्यान में रखा जाए तो कर्जदाताओं के लिये ब्याज दर बढ़ रही है. विदेशी ब्रोकरेज कंपनी बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच (Bank of America Merrill Lynch) ने एक रिपोर्ट में कहा कि वेटेड एवरेज लेंडिंग रेट दर अप्रैल से 0.08 फीसदी बढ़ी है.

वृद्धि दर में आगे और कमी की आशंका- बता दें कि इकोनॉमिक ग्रोथ दर चालू वित्त वर्ष की जून तिमाही में 5 फीसदी रही जो छह साल का न्यूनतम स्तर है. पहली तिमाही से अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों की वृद्धि दर में कमी या गिरावट को देखते हुए वृद्धि दर में आगे और कमी की आशंका है.

ये भी पढ़ें: सोने के गहने खरीदने का है प्लान तो ठहरिए! 1 जनवरी से बदल जाएगा ये नियम

9 साल का न्यूनतम स्तर पर रेपो रेट- मुद्रास्फीति में नरमी के बाद RBI ने अप्रैल के बाद से नीतिगत दर में कुल मिला कर 1.10 प्रतिशत की कटौती कर के इसे 5.40 प्रतिशत के स्तर पर ला दिया है. यह इसका 9 साल का न्यूनतम स्तर है.

RBI ने बैंकों को जिम्मेदार ठहराया- RBI ने ग्राहकों को पूरा लाभ नहीं मिलने को लेकर बैंकों को जिम्मेदार ठहराया है और लगातार ब्याज दर में कटौती के लिये कह रहा है ताकि लोन लेने में तेजी आए और वृद्धि को गति मिले. रिपोर्ट के अनुसार वृद्धि दर अभी भी कम हो रही है क्योंकि वास्तविक ब्याज दर अभी भी बढ़ रही है. वास्तविक ब्याज दर मुद्रास्फीति के समायोजन के बाद प्राप्त होती है.

ये भी पढ़ें:
SBI ग्राहकों को अब नहीं है ATM जाने की जरूरत, किराना स्टोर से ऐसे ले सकते हैं कैश
Loading...

पेंशन पाने वालों के लिए बड़ी खबर! EPFO ने कहा- इस तारीख तक जरूरी है ये डॉक्युमेंट जमा करना
बंद होने वाला है ये नए जमाने का Bank, अगर आपका भी है अकाउंट तो तुरंत निकाल लें पैसे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 1:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...