इस राज्य में अब ड्रोन से डिलिवर होगी Covid वैक्सीन, उड्डयन मंत्रालय से मिली मंजूरी

तेलंगाना सरकार को वैक्सीन के प्रायोगिक वितरण के लिए ड्रोन की अनुमति

नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Civil Aviation Ministry) ने शुक्रवार को तेलंगाना सरकार को वैक्सीन (Covid Vaccine) के प्रायोगिक वितरण के लिए ड्रोन (Drone) का इस्तेमाल करने की अनुमति दी है. मंत्रालय के बयान में ये जानकारी नहीं है कि कौन सा विशेष टीका इस एक्सपेरिमेंटल डिलिवरी का हिस्सा होगा.

  • Share this:

    नई दिल्ली. टेक्नोलॉजी (technology) हमारे से ही हमारे लिए मददगार रही है. लेकिन इस वक्त जब देश में कोरोना की दूसरी लहर से बुरी तरह से लोगों को अपने चपेट में ले लिया है ऐसे में एक ऐसी ही तकनीक का इस्तेमाल कर जरूरी कोविड वैक्सीनेशन (covid vaccination)के तहत कोविड वैक्सीन (covid vaccine) के वितरण के लिए किया जाने वाला है. जिसका नाम है ड्रोन(Drone) .  नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Civil Aviation Ministry) ने शुक्रवार को तेलंगाना सरकार को वैक्सीन (Covid Vaccine) के प्रायोगिक वितरण के लिए ड्रोन (Drone) का इस्तेमाल करने की अनुमति दी है. मंत्रालय के बयान में ये जानकारी नहीं है कि कौन सा विशेष टीका इस एक्सपेरिमेंटल डिलिवरी का हिस्सा होगा. ट्विटर पर मंत्रालय ने कहा कि उसने "विमान की दृष्टि सीमा के भीतर ड्रोन का इस्तेमाल कर वैक्सीन की एक्सपेरिमेंटल डिलीवरी करने" के लिए मानव रहित विमान प्रणाली (UAS) नियम, 2021 से तेलंगाना सरकार को सशर्त छूट दी है. 


    एक साल के लिए इजाजत 


    ये छूट एक साल की अवधि के लिए या अगले आदेश तक मान्य होगी. 22 अप्रैल को, मंत्रालय ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) को Covid-19 वैक्सीन देने के लिए ड्रोन का उपयोग करने पर व्यवहार्यता अध्ययन करने की अनुमति दी थी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि देश में 15 करोड़ से ज्यादा लोगों को Covid-19 वैक्सीन की खुराक दी गई है. भारत कोरोनोवायरस (Coronavirus) संक्रमण की दूसरी लहर का सामना कर रहा है, क्योंकि कई राज्यों के अस्पताल मेडिकल ऑक्सीजन और बेड की कमी से जूझ रहे हैं. 


    ये भी पढ़ें - DGCA का बड़ा ऐलान! 31 मई तक जारी रहेगा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध





    एक दिन में 3,79,257 नए केस दर्ज


    Covid-19 वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शनिवार से शुरू होने जा रहा है. इसके 18 से ज्यादा लोगों का रजिस्ट्रेशन बुधवार से शुरू हो चुका है. देश में पिछले 24 घंटों के दौरान संक्रमण के अब तक के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं. पिछले एक दिन में 3,79,257 नए केस दर्ज किए गए हैं, जबकि 3,498 लोगों की मौत हुई है. ये अब तक का सबसे ज्यादा आंकड़ा है.अभी सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से रहे हैं.


    देशभर में 31,70,228 एक्टिव केसेस


    हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, देश में अभी संक्रमितों की कुल संख्या 1,87,62,976 पहुंच गई है. इनमें से 31,70,228 एक्टिव केस हैं जबकि 1,53,84,418 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं पिछले 24 घंटों के दौरान इस महामारी के कारण 3,498 लोगों की मौत हुई है. इसी के साथ इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,08,330 पहुंच गई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.