Home /News /business /

उड़ नहीं पाये एविशन स्‍टॉक्‍स, SpiceJet 52 वीक लो पर, IndiGo का शेयर 5 फीसदी गिरा

उड़ नहीं पाये एविशन स्‍टॉक्‍स, SpiceJet 52 वीक लो पर, IndiGo का शेयर 5 फीसदी गिरा

बाजार विश्‍लेषकों का कहना है कि भारतीय एविएशन सेक्‍टर बहुत दबाव में है. तेल कंपनियों ने ईंधन की कीमतों में इजाफा कर दिया है.

बाजार विश्‍लेषकों का कहना है कि भारतीय एविएशन सेक्‍टर बहुत दबाव में है. तेल कंपनियों ने ईंधन की कीमतों में इजाफा कर दिया है.

Aviation इंडस्‍ट्री इस समय काफी दबाव में है. कोरोना के कारण हवाई यातायात बुरी तरह प्रभावित है. अब क्रूड ऑयल की बढ़ती कीमतों से एविएशन कंपनियों की ऑपरेटिंग लागत बढ़ गई है. यूक्रेन संकट के कारण वैश्विक सेंटिमेंट का असर भी आज शेयर बाजार पर पड़ा और स्‍पाईजेट और इंडिगो के शेयरों में गिरावट आ गई.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. Share Market : एविएशन स्‍टॉक्‍स वीरवार को उड़ नहीं पाये. क्रूड ऑयल की बढ़ती कीमतों और कोविड-19 ने एविएशन सेक्‍टर को बुरी तरह प्रभावित किया है. वीरवार को इंडिगो (InterGlobe Aviation) के शेयर में इंट्राडे में 6.5 फीसदी की गिरावट आई. स्‍पाईजेट का तो और भी बुरा हाल रहा. कंपनी के शेयर ने वीरवार को एक बार अपने 52 वीक लो को छूआ.

इंडिगो (IndiGo) का शेयर आज 5.30 फीसदी गिरकर 1862.50 रुपये पर बंद हुआ. वहीं स्‍पाइसजेट के शेयर (SpiceJet stock) ने दिन में एक बार अपने 52 वीक लो स्‍तर 57.70 रुपये को छूने के बाद शाम को 0.66 फीसदी गिरकर 60.45 रुपये पर बंद हुआ. इनके अलावा अन्‍य एविशन स्‍टॉक्‍स ताल इंटरप्राइजिज (TAAL Enterprises) के शेयर में भी 5 फीसदी की गिरावट आई और यह 1652.30 रुपये पर बंद हुआ. ग्‍लोबल वेक्‍टरा हेलीकार्प्‍स (Global Vectra HeliCorp) के शेयर में 4 फीसदी का उछाल आया. वहीं जेट एयरवेज (Jet Airways (India)) का स्‍टॉक भी आज 0.82 फीसदी बढ़कर 84.90 रुपये पर बंद हुआ.

ये भी पढ़ें :  Rakesh Jhunjhunwala के पोर्टफोलियो में शामिल इस स्‍टॉक पर क्‍यों फिदा हैं एनालिस्‍ट्स! जानिये कारण

ये हैं गिरावट के कारण

कैपिटलविला ग्‍लोबल रिसर्च (CapitalVia Global Research) के रिसर्च हैड गौरव गर्ग ने फाइनेंशियल एक्‍सप्रेस को बताया कि एविशन इंडस्‍ट्री क्रूड ऑयल की बढ़ती कीमतों, यूक्रेन संकट और कोरोना के कारण बहुत दबाव में है. क्रूड ऑयल 90 बैरल डॉलर पर पिछले सत्र में कारोबार कर रहा था. यह सात साल में सबसे ज्‍यादा कीमत है.

5 फीसदी की गिरावट और संभव

बाजार विश्‍लेषकों का कहना है कि भारतीय एविएशन सेक्‍टर बहुत दबाव में है. तेल कंपनियों ने ईंधन की कीमतों में इजाफा कर दिया है. ईंधन की कीमतें बढ़ने से इंडस्‍ट्री की ऑपरेशन कॉस्‍ट बढ़ गई है. इनके अलावा कोविड-19 के बढ़ते मामलों से सरकारें रोज प्रतिबंध लगा रही हैं. इससे हवाई यातायात बहुत प्रभातिव हुआ है. शेयर इंडिया सिक्‍यूरिटीज (Share India Securities) के वीपी और रिसर्च हैड, रवि सिंह का कहना है कि अभी एविएशन शेयर्स में 3 से 5 फीसदी का करेक्‍शन और हो सकता है.

ये भी पढ़ें : देश में बनेंगे आधुनिक Aadhar सेंटर, पूरे हफ्ते खुलेंगे, जानें क्‍या होगा आपको फायदा

खरीददारी को मौका

टिप्‍स टू ट्रेड्स (Tips2Trades) के को-फाउंडर और ट्रेनर पवित्रा शेट्टी का कहना है कि तेल की बढ़ती कीमतों, कमजोर ग्‍लोबल सेंटीमेंट और भारत में बढ़ते कोरोना के मामले, एविएशन स्‍टॉक्‍स के गिराने का प्रमुख कारण हैं. अभी फिलहाल टेक्निकली स्‍टॉक्‍स वीक हैं. इंटर ग्‍लोब एविशन और स्‍पाईजेट के शेयर्स को वर्तमान स्‍तरों पर लॉग टर्म बेसिस पर खरीदना फायदेमंद हैं.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Indigo, Spicejet, Stock market

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर