Axis बैंक ने अपने 3 प्रमोटर्स का रीक्लासीफाइड करने की मंजूरी मांगी

एक्सिस बैंक

एक्सिस बैंक

एक्सिस बैंक ने बताया कि तीन प्रमोटर्स यूनिट्स - यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी, नेशनल इंश्योरेंस कंपनी और न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी ने उनका दोबारा वर्गीकरण कर उन्हें 'प्रमोटर्स' की जगह 'सार्वजनिक शेयरधारक' के रूप में वर्गीकृत करने का अनुरोध किया है.

  • Share this:

नई दिल्ली. प्राइवेट सेक्टर के एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने शनिवार को कहा कि उसके तीन प्रमोटर्स- यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी (United India Insurance Company), नेशनल इंश्योरेंस कंपनी (National Insurance Company) और न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी (New India Assurance Company) को जरूरी नियामकीय मंजूरी के बाद सार्वजनिक शेयरधारकों के तौर पर रीक्लासीफाइड किया जाएगा.

बैंक ने एक नियामकीय सूचना में कहा कि उसने स्पेसीफाइड अंडरटेकिंग ऑफ दि यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया (एसयूयीटीआई) के प्रशासक, भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी), जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन, न्यू इंडिया इंश्योरेंस कंपनी, नेशनल एश्योरेंस कंपनी, यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी और ओरियेंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को प्रमोटर्स के रूप में चिह्नित किया है.

ये भी पढ़ें- इस कंपनी के शेयर ने निवेशकों को बनाया करोड़पति! 1 लाख को बना दिया 1 करोड़, क्या आपके पास भी है ये स्टॉक?

एक्सिस बैंक ने बताया कि तीन प्रमोटर्स यूनिट्स - यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी, नेशनल इंश्योरेंस कंपनी और न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी ने उनका दोबारा वर्गीकरण कर उन्हें 'प्रमोटर्स' की जगह 'सार्वजनिक शेयरधारक' के रूप में वर्गीकृत करने का अनुरोध किया है. बैंक के अनुसार तीनों कंपनियों की एक्सिस बैंक में क्रमश: 0.03, 0.02 और 0.69 फीसदी हिस्सेदारी है.
सरकार को एक्सिस बैंक में 1.95 % हिस्सेदारी बिक्री से 4,000 करोड़ रुपये मिले

गौरतलब है कि सरकार ने एक्सिस बैंक में एसयूयूटीआई के जरिए रखी गई 1.95 फीसदी हिस्सेदारी को बेचकर 4,000 करोड़ रुपये जुटाये हैं. दीपम (DIPAM) सचिव तुहीन कांता पांडे ने गुरुवार को यह जानकारी दी. पांडे ने ट्वीट कर कहा, ''एक्सिस बैंक के ओएफएस को अच्छी प्रतिक्रिया मिली जिसके परिणामस्वरूप एसयूयूटीआई ने 4,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं. भागीदारी के लिये सभी को धन्यवाद.''

ये भी पढ़ें- इन तीन सरकारी बैंक के ग्राहक ध्यान दें! इस तारीख से बदल जाएंगे ये नियम, फटाफट चेक करें डिटेल



सरकार ने दो दिन चले बिक्री पेशकश के जरिए एक्सिस बैंक में 5.80 करोड़ शेयरों की बिक्री की है. यह बैंक में स्पेशिफाइड अंडरटेकिंग आफ दि यूनिट ट्रस्ट आफ इंडिया (एसयूयूटीआई) के जरिए 1.95 फीसदी हिस्सेदारी थी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज