Home /News /business /

भारत में सिटी बैंक का कंज्‍यूमर कारोबार होगा Axis Bank का! इसी महीने फाइनल हो सकती है डील

भारत में सिटी बैंक का कंज्‍यूमर कारोबार होगा Axis Bank का! इसी महीने फाइनल हो सकती है डील

City bank ने अप्रैल में इंटरनेशनल स्ट्रैटेजी के तहत भारत में अपने कंज्यूमर बैंक कारोबार से अलग होने के लिए अपनी योजना सामने रखी थी.

City bank ने अप्रैल में इंटरनेशनल स्ट्रैटेजी के तहत भारत में अपने कंज्यूमर बैंक कारोबार से अलग होने के लिए अपनी योजना सामने रखी थी.

अमेरिका के City Bank ने पिछले साल अप्रैल में इंटरनेशनल स्ट्रैटेजी के तहत भारत में अपने कंज्यूमर बैंक कारोबार से अलग होने के लिए अपनी योजना सामने रखी थी. इस बिजनेस को हासिल करने की रेस में एक्सिस बैंक आगे बताया जा रहा है.

नई दिल्‍ली. भारत में सिटी बैंक के कंज्‍यूमर कारोबार को पाने की रेस में एक्सिस बैंक (Axis Bank) सबसे आगे है. समाचार एजेंसी रॉयटर ने खबर दी है कि एक्सिस बैंक और सिटी बैंक (City Bank) में इस महीने के अंत तक डील हो जायेगी. भारत में सिटी बैंक का कंज्‍यूमर बिजनेस (Citi Bank Consumer Business) करीब 1.5 बिलियन डॉलर का है. रॉयटर को इस डील से जुड़े दो लोगों ने यह जानकारी दी है.

अमेरिका के सिटी बैंक ने अप्रैल में इंटरनेशनल स्ट्रैटेजी के तहत भारत में अपने कंज्यूमर बैंक कारोबार से अलग होने के लिए अपनी योजना सामने रखी थी. रॉयटर का कहना है कि कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) अभी भी रेस में है, लेकिन उसने एक्सिस बैंक से कम बोली लगाई है. इसलिये सिटी बैंक के ऑर्डर ऑफ प्रेफरेंस में कोटक महिंद्रा को दूसरी रैंक मिली है.

ये भी पढ़ें : Health Insurance Policy : कोविड-19 के दौर में पॉलिसी लेते समय कुछ बातों का रखें ध्‍यान तो फायदे में रहेंगे

एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक ने इस संबंध में किये गये सवालों को कोई जवाब नहीं दिया है. वहीं, सिटी बैंक ने इस संबंध में रॉयटर से कहा है कि भारत में कंज्‍यूमर बिजनेस सेल के लिये हम निरंतर आगे बढ़ रहे हैं. सिटी बैंक देश में क्रेडिट कार्ड (Credit Card), खुदरा बैंकिंग, लोन और मनी मैनेजमेंट (धन प्रबंधन) जैसी सेवाएं प्रदान करता है. देश में बैंक की 35 शाखाएं हैं और उपभोक्ता बैंक कारोबार से लगभग 4,000 लोग जुड़े हुए हैं. सूत्रों के मुताबिक, बैंक के कारोबार का मूल्यांकन लगभग दो अरब डॉलर (13,000 करोड़ रुपये) हो सकता है.

भारत में क्रेडिट कार्ड लाने वाला पहला बैंक

सिटी बैंक भारत में कई दशकों से कार्य कर रहा है. सिटी बैंक ने ही भारत में 1987 में पहली बार क्रेडिट कार्ड लॉंच किया था. नंवबर तक उपलब्‍ध डेटा के अनुसार, सिटी बैंक के पास 2.57 मिलियन क्रेडिट कार्ड ke पोर्टफोलियो था. एक्सिस बैंक के पास 7.9 मिलियन क्रेडिट कार्ड हैं. हालांकि एक्सिस बैंक के पास ज्‍यादा क्रेडिट कार्ड हैं, परंतु प्रति कार्ड खर्च के मामले में सिटी बैंक एक्सिस बैंक से आगे है.

ये भी पढ़ें :  बजट 2022 : क्‍या Zerodha के CEO नितिन कामत की वर्षों पुरानी यह इच्‍छा होगी पूरी?

एक्सिस बैंक को क्‍या होगा फायदा

अगर एक्सिस बैंक यह डील हासिल करता है तो इससे भारत के तीसरे सबसे बड़े प्राइवेट बैंक की हाई एंड क्रेडिट कार्ड सहित अन्‍य क्षेत्रों में पकड़ मजबूत होगी. आईसीआईसीआई डायरेक्‍ट के एक विशेषज्ञ का कहना है कि सिटी बैंक के रिटेल बिजनेस के अधिग्रहण से एक्सिस बैंक की पहुंच में जहां इजाफा होगा, वहीं उसके लिये कई अन्‍य अवसरों के दरवाजे भी खुल जायेंगे.

Tags: Axis bank, Banking, Kotak Mahindra Bank

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर