Home /News /business /

axis bank hikes service charges for savings accounts and minimum balance limit of bank account arnod

Axis Bank के ग्राहकों को झटका, सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस सहित सर्विस चार्ज में हुई बढ़ोतरी

एक्सिस बैंक ने सेविंग अकाउंट में न्यूनतम राशि रखने की सीमा बढ़ा दी है.

एक्सिस बैंक ने सेविंग अकाउंट में न्यूनतम राशि रखने की सीमा बढ़ा दी है.

सेविंग अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस रखने की सीमा में बढ़ोतरी अर्द्ध शहरी और ग्रामीण इलाकों के ग्राहकों के लिए की गई है. इन इलाकों के ग्राहकों को अब एक्सिस बैंक के सभी तरह के सेविंग अकाउंट में 15,000 रुपये की जगह न्यूनतम 25,000 रुपये रखने होंगे या फिर 1 लाख रुपये का टर्म डिपॉजिट रखना होगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. निजी क्षेत्र के तीसरे सबसे बड़े बैंक एक्सिस बैंक ने अपने ग्राहकों को तगड़ा झटका दे दिया है. एक्सिस बैंक ने सेविंग अकाउंट में न सिर्फ न्यूनतम बैलेंस की सीमा में बढ़ोतरी कर दी है, बल्कि न्यूनतम बैलेंस नहीं रहने पर लगने वाले मासिक सर्विस चार्ज को भी बढ़ा दिया है. यह बढ़ोतरी 1 जून, 2022 से प्रभावी होगी.

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सेविंग अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस रखने की सीमा में बढ़ोतरी अर्द्ध शहरी और ग्रामीण इलाकों के ग्राहकों के लिए की गई है. इन इलाकों के ग्राहकों को अब एक्सिस बैंक के सभी तरह के सेविंग अकाउंट में 15,000 रुपये की जगह न्यूनतम 25,000 रुपये रखने होंगे या फिर 1 लाख रुपये का टर्म डिपॉजिट रखना होगा.

ये भी पढ़ें- बैंक अकाउंट से लिंक्‍ड मोबाइल नंबर हो गया है बंद तो तुरंत करें यह काम, वर्ना हो सकता है बड़ा नुकसान

सर्विस चार्ज में वृद्धि
मेट्रो और अन्य बड़े शहरों में सेविंग अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस रखने की यह सीमा पहले से है. अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस नहीं रहने पर लगने वाले सर्विस चार्ज में भी बैंक की ओर से वृद्धि की गई है. मेट्रो और शहरी इलाकों में अब अकाउंट मेंटेनेंस की मंथली सर्विस फीस 600 रुपये होगी. जबकि अर्द्ध शहरी इलाके के लिए यह फीस 300 रुपये और ग्रामीण इलाके के लिए 250 रुपये कर दी गई है. इसका मतलब यह हुआ कि अगर एक्सिस बैंक में आपका सेविंग अकाउंट है और उसमें आप 25,000 रुपये न्यूनतम बैलेंस नहीं रखते हैं तो आपको अब पहले से ज्यादा सर्विस चार्ज देना होगा.

ये भी पढ़ें- ICICI बैंक ने रिकरिंग डिपॉजिट पर बढ़ाया ब्याज, एफडी के बाद अब RD की भी बढ़ने लगी दरें

बैंक ने लिबर्टी सेविंग अकाउंट में भी न्यूनतम बैलेंस 15,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000 रुपये कर दिया है. ईजी एंड इक्विवेलेंट, प्राइम, लिबर्टी, कृषि, किसान, वरिष्ठ नागरिकों और प्रीमियम सेगमेंट के तहत सभी घरेलू और एनआरआई खाताधारकों के लिए अकाउंट के मेंटेनेंस फीस को 7.5 फीसदी कर दिया गया है.

दूसरे चार्ज भी बढ़े
यही नहीं, एक्सिस बैंक ने दूसरे सर्विस चार्ज में भी वृद्धि कर दी है. एनएसीएच (NACH) के तहत ऑटो डेबिट फेल होने पर लगने वाला चार्ज भी बढ़ा दिया गया है. इसका मतलब यह हुआ कि अगर आपके किसी भी तरह के लोन की ईएमआई (मासिक किस्त) ऑटो डेबिट होती है और आपके अकाउंट में राशि कम होती है तो बैंक अब आपसे पहले से ज्यादा जुर्माना वसूलेगा. इसमें बढ़ोतरी 1 जुलाई से लागू होगी. एक्स्ट्रा चेक बुक लेने पर भी अब फीस देनी होगी.

Tags: Axis bank, Bank account, Bank news, Minimum balance charge

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर