• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • बैंक की नई सर्विस: अब पेमेंट के लिए कार्ड या मोबाइल नहीं, रिस्ट बैंड और key-chain से करें सुरक्षित भुगतान

बैंक की नई सर्विस: अब पेमेंट के लिए कार्ड या मोबाइल नहीं, रिस्ट बैंड और key-chain से करें सुरक्षित भुगतान

Axis Bank

Axis Bank

Axis Bank Service: अब आप अपने कार्ड को अपने वॉलेट से निकाले बिना ही संपर्क रहित (Contact Less) लेनदेन कर सकते हैं. देश में निजी क्षेत्र के तीसरे सबसे बड़े बैंक, एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने काॅन्टेक्ट लैस पेमेंट डिवाइस लाॅन्च किया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अब आप अपने कार्ड को अपने वॉलेट से निकाले बिना ही संपर्क रहित (Contact Less) लेनदेन कर सकते हैं. देश में निजी क्षेत्र के तीसरे सबसे बड़े बैंक, एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने काॅन्टेक्ट लैस पेमेंट डिवाइस लाॅन्च किया है. एक्सिस बैंक के इस वेयर पेमेंट डिवाइस का नाम N-Pay है. वेयरएबल डिवाइज की एक नई सीरीज शुरू करने वाला पहला बैंक है, जिसे मौजूदा एक्सेसरीज से जोड़ा जा सकता है या कहीं जाने पर कैन्टैक्टलेस पेमेंट करने के लिए आसानी से पहना जा सकता है. एक्सिस बैंक ने इन उत्पादों को डिजाइन करने और इनका निर्माण करने के लिए Thales and Tappy Technologies के साथ भागीदारी की है, जो विशेष रूप से मास्टरकार्ड प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं. N-Pay सिस्टम को रिस्टबैंड, की-चेन या लूप में जोड़ा जा सकता है, ताकी POS मशीन से आसानी से भुगतान किया जा सके.

    बैंक के ब्रांच से खरीद सकेंगे N-Pay बैंड
    वेयर N-Pay बैंड सीधे ग्राहकों के बैंक खाते से जुड़े हुए होंगे और नियमित डेबिट कार्ड की तरह काम करेगा. यह किसी भी ऐसे व्यापारी से खरीद करने की अनुमति देता है जो संपर्क रहित लेनदेन को स्वीकार करता है. वेयर N-Pay डिवाइस फोन बैंकिंग के माध्यम से या किसी भी एक्सिस बैंक शाखा में खरीदे जा सकते हैं. गैर-ग्राहक भी वीडियो केवाईसी के माध्यम से ऑनलाइन या अपनी नजदीकी एक्सिस बैंक शाखा में जाकर खाता खोलकर वीयर एन पे डिवाइस का आनंद ले सकते हैं.काॅन्टैक्टलेस वेयरएबल की कीमत 750 रुपए है.

    ये भी पढ़ें- IDBI ग्राहकों के लिए अच्‍छी खबर! रिजर्व ने 4 साल बाद हटाए बैंक पर लगे प्रतिबंध, जानें क्‍या रखी हैं शर्तें

    वेयर N-Pay कैसे काम करता है?
    इसके जरिए 5000 रुपये तक के लेनदेन के लिए, केवल एक टैप से तेज और सुरक्षित भुगतान करें. इसके लिए आप फोन बैंकिंग या एक्सिस बैंक की ब्रांच में जाकर एप्लाई कर सकते हैं. इसके तहत एक्सिस बैंक के ग्राहकों के लिए रोजाना खरीद की सीमा 1,00,000 रुपये होगी. 5000 या उससे कम के लेनेदेन में किसी PIN की जरूरत नहीं होगी. 5000 रुपये से अधिक के लेनदेन के लिए कोई सीमा नहीं है, लेकिन PIN अनिवार्य होगा.

    ये भी पढ़ें- Right to Repair: गर्मियों में लागू होगा नया कानून, अब कंपनियों को करनी ही होगी होम अप्‍लायंसेस की सर्विस

    जानें, क्या कहा बैंक ने?
    एक्सिस बैंक के ईवीपी और हेड-कार्ड्स और पेमेंट्स संजीव मोघे ने कहा कि डिजिटल भुगतान उपयोगकर्ताओं की बढ़ती संख्या के साथ हमें संपर्क रहित भुगतान की दुनिया में एक बड़ा अवसर नजर आ रहा है. महामारी के बाद के दौर में भी सोशल डिस्टेंसिंग को देखते हुए निश्चित तौर पर काॅन्टेक्टलेस पेमेंट का सिलसिला आगे बढे़गा. हमें लगता है कि संपर्क रहित भुगतान में ही भारत में भुगतान उद्योग का भविष्य है. इस बाजार में अपना शेयर बढ़ाने के लिए हमने ग्राहकों के लिए बजट फ्रेंडली कीमतों पर वीयर एन पे टूल्स जारी किए हैं. ये टूल्स न केवल रिलेवेंट हैं, बल्कि इन्हें इस तरह डिजाइन किया गया है कि ये बड़ी आसानी से सुरक्षित मोड में संपर्क रहित भुगतान की सुविधा प्रदान करते है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन