होम /न्यूज /व्यवसाय /एक्सिस बैंक के निवेशक शेयर बेचें या होल्ड करें, तिमाही नतीजों के बाद विशेषज्ञों की है ये राय

एक्सिस बैंक के निवेशक शेयर बेचें या होल्ड करें, तिमाही नतीजों के बाद विशेषज्ञों की है ये राय

एक्सिस बैंक (Axis Bank)

एक्सिस बैंक (Axis Bank)

जनवरी-मार्च तिमाही में बैंक का शुद्ध मुनाफा 54 फीसदी जोरदार वृद्धि के साथ 4,117.8 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. बैंक ने ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. निजी क्षेत्र के तीसरे सबसे बड़े बैंक एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने तिमाही नतीजों की घोषणा कर दी है. जनवरी-मार्च तिमाही में बैंक का शुद्ध मुनाफा 54 फीसदी जोरदार वृद्धि के साथ 4,117.8 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. बैंक ने अपने शेयरधारकों को 1 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड देने का भी ऐलान किया है.

अच्छे तिमाही नतीजों के बाद अब निवेशकों के मन में यह कौतूहल जरूर होगा कि इसके शेयर खरीदे, बेचें या होल्ड करें. इस बारे में क्या है प्रमुख ब्रोकरेज फर्मों की राय, आइए जानते हैं.

ये भी पढ़ें- Stock Market Opening : बाजार ने दूसरे दिन भी दिलाई बढ़त, सेंसेक्‍स 58 हजार के करीब, निवेशक इन शेयरों पर लगा रहे दांव

प्रभुदास लीलाधर
ब्रोकरेज हाउस प्रभुदास लीलाधार ने कहा है कि वित्त वर्ष 2021-22 की चौथी तिमाही में एक्सिस बैंक का मुनाफा प्रोविजन कम रहने से बढ़ा है लेकिन आमदनी मिलीजुली रही है. इसने बैंक को बाय रेटिंग दी है लेकिन टारगेट प्राइस में कटौती कर दी है. यानी निवेशक इसके शेयर खरीद सकते हैं. अपने नोट में ब्रोकरेज फर्म ने कहा है कि इक्विटी पर रिटर्न (आरओई) के 16 फीसदी के अनुमान को साकार करने की संभावना मध्यम अवधि में कम लगती है क्योंकि मार्जिन रिकवरी में ज्यादा समय लग सकता है. साथ ही परिचालन खर्च भी ज्यादा रह सकता है. इसलिए इसका टारगेट प्राइस 975 रुपये से घटाकर 940 रुपये कर दिया गया है.

मोतीलाल ओसवाल
मोतीलाल ओसवाल के विश्लेषकों के मुताबिक, एक्सिस बैंक ने शुद्ध आय में तेज बढ़त के साथ मिश्रित प्रदर्शन किया है. चौथी तिमाही में बैंक को कम प्रोविजन करना पड़ा है. हालांकि मार्जिन में गिरावट आई है लेकिन संपत्ति की गुणवत्ता सुधरी है. ब्रोकरेज फर्म को उम्मीद है कि क्रेडिट लागत में निरंतर सुधार होगा. हालांकि, मार्जिन और लागत अनुपात में सुधार देखना महत्वपूर्ण होगा. मोतीलाल ओसवाल ने 930 रुपये प्रति शेयर के टारगेट प्राइस के साथ इस स्टॉक की बाय रेटिंग बनाए रखी है.

मॉर्गन स्टेनले
मॉर्गन स्टेनले ने एक्सिस बैंक को ओवरवेट रेटिंग के साथ इसका टारगेट प्राइस 910 रुपये प्रति शेयर तय किया है. फर्म का कहना है कि चौथी तिमाही में बैंक का मुनाफा अनुमान से ज्यादा रहा है. कम क्रेडिट कॉस्ट पर बैंक का निवेश जारी रहने की उम्मीद है.

बोफा-एमएल
ब्रोकरेज फर्म बोफा-एमएल ने भी इसे बाय रेटिंग दी है और इसका टारगेट प्राइस 900 रुपये प्रति शेयर तय किया है. उसका कहना है कि रिटेल और एसएमई सेगमेंट में कर्ज की वृद्धि दर रही है. एनपीए घटने से बैंक को कम प्रोविजनिंग करनी पड़ी जिससे मुनाफे में तेजी आई है.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह के लाभ या हानि के लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Axis bank, Bank stocks, Share market, Stock tips

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें