होम /न्यूज /व्यवसाय /एक्सिस बैंक भारत में इस बड़े अमेरिकी बैंक के उपभोक्ता कारोबार का अधिग्रहण करेगा, जानिए डील का डिटेल

एक्सिस बैंक भारत में इस बड़े अमेरिकी बैंक के उपभोक्ता कारोबार का अधिग्रहण करेगा, जानिए डील का डिटेल

 पिछले साल अप्रैल में, सिटीग्रुप ने कहा था कि वह भारत सहित 13 देशों में उपभोक्ता व्यवसायों से बाहर निकल जाएगा.

पिछले साल अप्रैल में, सिटीग्रुप ने कहा था कि वह भारत सहित 13 देशों में उपभोक्ता व्यवसायों से बाहर निकल जाएगा.

सिटी समूह ने अप्रैल 2021 में अपनी वैश्विक रणनीति के तहत भारत में अपने उपभोक्ता बैंकिंग कारोबार से बाहर निकलने की घोषणा ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली . एक्सिस बैंक अमेरिका के प्रमुख वित्तीय संस्थान सिटी समूह के भारत में खुदरा बैंकिंग कारोबार का अधिग्रहण करेगा, इस सौदे की घोषणा जल्द ही होगी. सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि यह सौदा संभवत: 2.5 अरब डॉलर (लगभग 18,000 करोड़ रुपये) में होगा और इसके लिए नियामक मंजूरी लेना पड़ेगी.

सिटी समूह ने अप्रैल 2021 में अपनी वैश्विक रणनीति के तहत भारत में अपने उपभोक्ता बैंकिंग कारोबार से बाहर निकलने की घोषणा की थी. बैंक के इस कारोबार में क्रेडिट कार्ड, खुदरा बैंकिंग, आवास ऋण और संपत्ति प्रबंधन शामिल हैं.  इस खबर के बाद एक्सिस बैंक के शेयरों में तेजी दिख रही है. एक्सिस बैंक के शेयर लगभग 3 फीसदी की बढ़त के साथ 750 रुपए के ऊपर ट्रेड कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें- EPFO वालोंं दो दिन में फटाफट निपटा लीजिए ये जरूरी काम, वरना अटक जाएगा पैसा

क्रेडिट कार्ड के मार्केट में बड़ी हिस्सेदारी
सिटी ग्रुप की भारत में क्रेडिट कार्ड के मार्केट में बड़ी हिस्सेदारी है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के आंकड़ों के अनुसार, फरवरी में इसके क्रेडिट कार्ड की कुल संख्या 2.55 मिलियन थी. देश में 31 मार्च 2021 तक इस ग्रुप के पास भारत में 68,747 करोड़ रुपए के लोन थे. साथ ही 1.66 ट्रिलियन रुपए की डिपोजिट राशि थी.

देश के बड़े शहरों में 35 ब्रांच
इसके उपभोक्ता बैंकिंग कारोबार में करीब 4,000 लोग काम करते हैं. सिटी समूह ने भारत में कामकाज 1902 में शुरू किया था और उपभोक्ता बैंकिंग कारोबार में वह 1985 में उतरा था. इस बैंक की भारत में 35 शाखाएं हैं. इनमें लखनऊ, अहमदाबाद, औरंगाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, फरीदाबाद, गुरुग्राम, जयपुर, कोच्चि, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, नासिक, नई दिल्ली, पुणे, हैदराबाद और सूरत जैसे शहरों की ब्रांच शामिल हैं. कंज्यूमर बिजनेस बैंकिंग में लगभग 4 हजार लोग काम करते हैं. बैंक के देशभर में करीब 25 लाख ग्राहक हैं.

यह भी पढ़ें- एक और भारतीय आईआईटीयन ग्लोबल कंपनी को लीड करेगा, जानिए फेडएक्स के नए सीईओ राज सुब्रमण्यम को

क्यों निकला 13 देशों से
पिछले साल अप्रैल में, सिटीग्रुप ने कहा था कि वह भारत सहित 13 देशों में उपभोक्ता व्यवसायों से बाहर निकल जाएगा. यह ग्रुप अपना फोकस  सिंगापुर, हांगकांग, संयुक्त अरब अमीरात और लंदन में केंद्रित कर रहा है. सिटीग्रुप ने कहा था कि यह रणनीतिक निर्णय है.  सिटी  अपना बिजनेस वहीं केंद्रित कर रहा जहां उसे ज्यादा संभावना दिख रही है.

Tags: Axis bank, Bank, Bank news, Deals of the Day

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें