अब एक्सिस बैंक ने भी वाट्सएप से मिलाया हाथ, जानिए बैंक ऐसा क्यों कर रहे हैं

Axis Bank ने एफडी की ब्याज दरों में किया बदलाव

Axis Bank ने एफडी की ब्याज दरों में किया बदलाव

एक्सिस बैंक ने ग्राहकों के लिए वाट्सएप पर बैंकिंग सेवाएं लॉन्च करने का ऐलान किया है. यहां ग्राहकों को उनके अकाउंट बैलेंस, हालिया लेनदेन, क्रेडिट कार्ड पेमेंट्स एफडी व आरडी डिटेल्स की जानकारी मिल सकेगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत के तीसरे सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने बुधवार को अपने ग्राहकों के लिए वाट्सएप (Whatsapp) पर बैंकिंग सेवाएं (Banking Service) लॉन्च करने की घोषणा की है. अब वाट्सएप पर ही बैंक के ग्राहकों को उनके अकाउंट बैलेंस (Account Balance), हालिया लेनदेन, क्रेडिट कार्ड पेमेंट्स एफडी व आरडी डिटेल्स की जानकारी मिल सकेगी.
वाट्सएप बैंक के ग्राहकों के लिए चैटबोट का काम करेगा यानी वे अपने सवालों का रियल टाइम में जवाब पा सकेंगे. वाट्सएप बैंकिंग का उपयोग करते हुए ग्राहक अपने बैंकिंग लेनदेन आदि से जुड़े सवालों के लिए एक्सिस बैंक के साथ चैट कर सकते हैं.ग्राहक इस सुविधा का उपयोग कर अपनी निकटतम बैंक ब्रांच, एटीएम या लोन सेंटर की लोकेशन जान सकते हैं और विभिन्न बैंकिंग उत्पादों के लिए अप्लाई कर सकते हैं. ग्राहक यहां अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड को ब्लॉक भी करा सकते हैं. एक्सिस बैंक से पहले भी कई सारे बैंक अपने ग्राहकों के लिए वाट्सएप पर बैंकिंग सेवाओं की शुरुआत कर चुके हैं. इनमें Bank of Baroda, HDFC Bank, ICICI Bank और Kotak Mahindra Bank भी शामिल हैं. इसकी बड़ी वजह वाट्सएप का यूजर बेस है.
यह भी पढ़ें : आप भी इस कंपनी के हैं यूजर्स तो सतर्क रहें, चीन कर सकता है साइबर अटैक

दिल से ओपन' थीम के तहत किया ऐलान
बैंक की यह पहल उसकी 'दिल से ओपन' थीम के तहत है. इसके तहत ग्राहक नवाचारों के जरिए बेहतर सेवा व श्रेष्ठ ग्राहक अनुभव प्राप्त कर सकें. लॉन्चिंग के मौके पर एक्सिस बैंक के ईवीपी एवं प्रमुख (डिजिटल बैंकिंग) समीर शेट्टी ने कहा कि बैंक का उद्देश्य डिजिटल बैंकिंग के माध्यम से ग्राहकों के बैंकिंग अनुभव को बेहतर बनाना है. यह तकनीक न केवल ग्राहकों के अनुभव को बढ़ाएगी बल्कि हमारे सभी ग्राहकों के साथ-साथ गैर-ग्राहकों को भी एक सहज और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करेगी.
यह भी पढ़ें : इस स्टार्टअप्स से बाहर निकल रहे हैं रतन टाटा, यह मिलेगा फायदा



इस तहर वाट्सएप पर मिलेगी बैंकिंग सुविधाएं
वाट्सएप पर एक्सिस बैंक की सेवा प्राप्त करने के लिए ग्राहकों को सिर्फ 7036165000 नंबर पर वाट्सएप पर ‘Hi’ लिखकर भेजना होगा. एक्सिस बैंक वाट्सएप बैंकिंग अवकाश के दिनों सहित 24*7 उपलब्ध है. यह सेवा बैंक के ग्राहकों और गैर-ग्राहकों दोनों के लिए उपलब्ध है. यह पूरी तरह से सुरक्षित है, क्योंकि यह सुरक्षित एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग चैनल पर काम करती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज