आयुष्मान भारत योजना में आप ऐसे देख सकते हैं अपना नाम और ले सकते हैं फायदा

अगर मोदी सरकार की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान भारत योजना (Pradhan Mantri Jan Arogya Ayushman Bharat Yojana) का लाभ लेना चाहते हैं तो सबसे पहले यह पता करना होगा कि आप इसके पात्र (Eligible) हैं या नहीं. इस योजना (Scheme) में अपना और अपने परिवार (Family) का नाम देखने के लिए आपको इस योजना की वेबसाइट (https://www.pmjay.gov.in) की मदद लेनी होगी.

Ravishankar Singh | News18Hindi
Updated: August 20, 2019, 1:03 PM IST
आयुष्मान भारत योजना में आप ऐसे देख सकते हैं अपना नाम और ले सकते हैं फायदा
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो सबसे पहले यह पता करना होगा कि आप इसके पात्र हैं या नहीं.
Ravishankar Singh
Ravishankar Singh | News18Hindi
Updated: August 20, 2019, 1:03 PM IST
अगर मोदी सरकार (Modi Government) की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम (Health Scheme) आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना  (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) का लाभ लेना चाहते हैं तो सबसे पहले यह पता करना होगा कि आप इसके पात्र (Eligible) हैं या नहीं. इस योजना में अपना और अपने परिवार (Family) का नाम देखने के लिए आपको इस योजना की वेबसाइट (https://www.pmjay.gov.in) की मदद लेनी होगी. मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत 10 करोड़ से अधिक परिवारों को लाभ देने का वादा किया है. आप अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन कर पता कर सकते हैं कि आप या आपका परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में सम्मिलित है या नहीं.

कैसे देखेंगे अपना नाम
सबसे पहले जब आप वेबसाइट खोलते हैं तो इसके दाहिने तरफ आपको Am I eligible लिखा मिलेगा. अब आपको Am I eligible लिखे पर क्लिक करना पड़ेगा. आप जैसे ही इस पर क्लिक करेंगे आपको इस पेज पर एक मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दिखाई देगा. आपको आधार कार्ड या सरकारी योजनाओं में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर इसमें डालना होगा. जैसे ही आप नंबर डालेंगे तो आपके मोबाइल पर ओटीपी नंबर आएगा. ओटीपी नंबर को जैसे ही डालेंगे तो आप किस राज्य के निवासी हैं उसका विकल्प सामने आ जाएगा.

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ लेने के लिए आपको कोई आवेदन करने की जरूरत नहीं है


अब आपके पास दो तरह से आयुष्मान भारत योजना में अपना नाम खोजने का विकल्प दिखेगा. पहला, कैटेगरी के जरिए और दूसरा अपने नाम के जरिए. अब आपको अपने और अपने परिवार का पूरा ब्योरा भरना पड़ेगा. अगर आप विवरण भर लेते हैं तो फिर खोजने वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपका और आपके परिवार का पूरा ब्योरा आ जाता है.

नाम नहीं होने पर निराश नहीं होना है
अगर आपका या आपके परिवार का आयुष्मान भारत में नाम नहीं है तो फिर Sorry, we can't find the page you want लिखा हुआ आ जाएगा. यह लिखे होने पर भी आप निराश नहीं हों. अगर आपको लगता है कि आपका नाम इस योजना में होना चाहिए तो टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं. आपके पास अभी भी कई विकल्प हैं, जिसके माध्यम से आप इस योजना के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं या फिर शिकायत दर्ज करा सकते हैं. आप अपनी शिकायत इस टोल फ्री नंबर–14555 पर सकते हैं. यह टोल फ्री सेवा चौबीसों घंटे खुली रहती हैं.
Loading...

टोल फ्री के जरिए आप इस योजना के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं.


आवेदन की क्या है प्रक्रिया
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ लेने के लिए आपको कोई आवेदन करने की जरूरत नहीं है. अगर आपका परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लिस्ट में सम्मिलित है तो आप चिकित्सा उपचार के लिए किसी भी सूचीबद्ध अस्पताल में प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का लाभ उठा सकते हैं.

बता दें कि हाल के वर्षों में मोदी सरकार ने कई योजनाओं की शुरुआत की है. केंद्र सरकार की बहुत सी योजनाएं ऐसी हैं, जिसके बारे में लोग सुनते तो जरूर हैं लेकिन उनको उस योजना का लाभ लेने का तरीका नहीं आता है. खासकर मोदी सरकार ने कई योजनाओं का डिजिटलीकरण कर दिया गया है. देश में कई योजनाएं हैं चलाई जा रही हैं, लेकिन आर्थिक तौर पर गरीब और गांव-देहात में रहने वालों को इन योजनाओं का लाभ नहीं पहुंच पाता है. मोदी सरकार की आय़ुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) भी उन्हीं योजनाओं में से एक है.

सूचीबद्ध अस्पताल में प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का लाभ उठा सकते हैं


योजना की नींव कब रखी गई थी
मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में आयुष्मान भारत योजना की नींव रखी गई थी. साल 2018-19 के बजट भाषण में उस समय के वित्त मंत्री अरुण जेटली ने लोकसभा में बजट पेश करते हुए मोदी सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का ऐलान किया था. अपने बजट भाषण में अरुण जेटली ने देश की गरीब जनता को आय़ुष्मान भारत योजना की सौगात दी थी. जेटली ने कहा था कि यह योजना देश की गरीब जनता के स्वास्थ्य के लिए लायी गई है.

इस योजना के अंतर्गत देश के 50 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपये तक का हेल्थ बीमा प्रदान किया जाएगा. अरुण जेटली ने इस योजना का ऐलान करते हुए कहा था कि देश की 40% आबादी को सरकार हेल्थ बीमा उपलब्ध कराएगी. मोदी सरकार के इस ऐलान के बाद ही लोग आयुष्मान भारत योजना में अपना नाम और रजिस्ट्रेशन करने के लिए परेशान हो गए. लोगों को ठीक से जानकारी नहीं होने के कारण इस योजना के रजिस्ट्रेशन और अपना नाम देखने में अभी भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है.

50 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपये तक का हेल्थ बीमा प्रदान किया जाएगा


आजाद भारत के इतिहास में अब तक शुरू की गई यह सरकार की सबसे बड़ी योजना है. Ayushman Bharat Yojana 2019 आर्थिक रुप से कमजोर लोगों के लिए लाई गई सरकार की सबसे बड़ी महत्वाकांक्षी योजना है. मोदी सरकार का लक्ष्य है कि इस योजना को शुरुआती चरणों में 10 लाख परिवारों तक पहुंचाया जाए. इस योजना के लाभार्थियों को सरकार सीधे तौर पर 5 लाख रुपये की धनराशि का लाभ प्राप्त होगा. कैंसर, दिल की बीमारी, किडनी और लिवर की बीमारी, डायबटीज समेत 1300 से अधिक बीमारियों का इलाज इस योजना में शामिल है. मरीज को इन सभी गंभीर बीमारियों का इलाज सरकारी और गैरसरकारी दोनों अस्पतालों में किया जा सकेगा. साथ ही यदि किसी को पहले से भी कोई बीमारी है तो उसको भी इस आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभ मिलेगा.

मोदी सरकार ने कहा है कि यह हेल्थ बीमा कैशलेस होगा


मोदी सरकार ने कहा है कि यह हेल्थ बीमा कैशलेस होगा. इसके साथ जिन लोगों को हार्ट, शुगर, किडनी सहित अन्य गंभीर बीमारी हैं वह भी योजना का लाभ ले सकेंगे. लेकिन, यदि कोई व्यक्ति प्राइवेट हेल्थ बीमा करवाता है तो उसको आयुष्मान भारत योजना का लाभ नहीं मिलेगा. मोदी सरकार ने शुरुआती चरणों में इस योजना के लिए 12 सौ करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है. इस धनराशि का उपयोग राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के जरिए जिला, तहसील व ब्लाक एवं गांव स्तर तक के अस्पतालों के सुधार एवं वहां पर नई सुविधाओं का प्रबंधन करने के लिए किया जाएगा. इसके साथ ही मोदी सरकार देश में 24 नए मेडिकल कॉलेज भी खोलने की योजना बना रही है.

ये भी पढ़ें: 

जानिए AIIMS में लगी आग के दौरान पैदा हुए दो बच्चों की कहानी

'छोटे सरकार' पर इतने दिनों तक क्यों थी 'सरकार' की अनंत कृपा?

बेवजह नहीं है बढ़ती आबादी पर पीएम नरेंद्र मोदी की चिंता

सावधान! मिलावटी निवाला खिलाया तो जिंदगी भर काटेंगे जेल, सख्त हुई मोदी सरकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 19, 2019, 8:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...