UP-Haryana समेत 6 राज्यों के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, पतंजलि शुरू कर रही खास योजना, मिलेगा बड़ा फायदा

UP-Haryana समेत 6 राज्यों की फल-सब्जियों को Greater Noida में मिलेगा नया बाजार

UP-Haryana समेत 6 राज्यों की फल-सब्जियों को Greater Noida में मिलेगा नया बाजार

यूपी (UP), दिल्ली, उत्तराखंड, हरियाणा (Haryana), पंजाब और राजस्थान (Rajasthan) के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. सभी 6 राज्यों के किसानों को अब अपनी सब्जी और फल बेचने के लिए यहां-वहां नहीं भटकना पड़ेगा. 6 राज्यों के हजारों किसानों को जल्द ही ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में एक ही छत के नीचे नया बाज़ार मिल जाएगा.

  • Share this:
नई दिल्ली: यूपी (UP), दिल्ली, उत्तराखंड, हरियाणा (Haryana), पंजाब और राजस्थान (Rajasthan) के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. सभी 6 राज्यों के किसानों को अब अपनी सब्जी और फल बेचने के लिए यहां-वहां नहीं भटकना पड़ेगा. 6 राज्यों के हजारों किसानों को जल्द ही ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में एक ही छत के नीचे नया बाज़ार मिल जाएगा. इतना ही नहीं राज्यों के हिसाब से पैदा होने वाली खास जड़ी-बूटियों को भी यहां बाजार मिलेगा.

आपको बता दें बाबा रामदेव (Baba Ramdev) की कंपनी पतंजलि जल्द ही फूड और आयुर्वेद पार्क का निर्माण शुरु करने जा रही है. यमुना एक्सप्रेस इंडस्ट्रीयल डेवलपमेंट अथॉरिटी (YEIDA) पहले ही कंपनी को जमीन का आवंटन कर चुकी है.

यह भी पढ़ें: अप्रैल 2020 से फरवरी 2021 तक 10,113 कंपनियों ने बंद किया कारोबार, जानें क्या रही बड़ी वजह



गौरतलब है कि दोनों ही फूड और आयुर्वेद पार्क के लिए यमुना एक्सप्रेस इंडस्ट्रीयल डेवलपमेंट अथॉरिटी की ओर से ग्रेटर नोएडा में यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे पतंजलि को जमीन दी जा चुकी है. अथॉरिटी के मुताबिक कंपनी 130 एकड़ जमीन पर आयुर्वेद पार्क तो 300 एकड़ पर फूड पार्क की स्थापना होनी है.kisan
इसलिए 2021 में ही बनना है फूड और आयुर्वेद पार्क
अथॉरिटी के अधिकारियों की मानें तो अथॉरिटी की ओर से पतंजलि समूह को 2016 में आयुर्वेद पार्क के लिए 130 एकड़ तो फूड पार्क के लिए 300 जमीन का आवंटन किया गया था. इस आवंटन को इसी साल दिसंबर में 5 साल पूरे हो जाएंगे. आवंटन और लीज के कायदे-कानून के मुताबिक 5 साल में योजना पूरी हो जानी चाहिए, लेकिन अभी तक वहां काम शुरु नहीं हुआ है.

इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि लीज और आवंटन के नियम के मुताबिक वक्त बीतने से पहले पतंजलि समूह इस योजना को पूरा करने के लिए जल्द ही काम शुरु करा सकता है. इस संबंध में समूह की बातचीत अथॉरिटी के सीईओ अरुणवीर सिंह से भी हो चुकी है.

Delhi-NCR में गर्मियों के दौरान ऐसे होगी दूध की सप्लाई, जानिए इमरजेंसी प्लान के बारे में सबकुछ

Youtube Video


पार्क में ऐसे बिकेगी फल और सब्जी
पतंजलि समूह इस योजना के तहत किसानों से फल, सब्जी, कृषि उत्पाद और जड़ी-बूटी खरीदेगा. जिन्हें इस पार्क में प्रोसेस करके खाने का सामान और दवाईयां बनाई जाएंगी. समूह का दावा है कि फूड पार्क और आयुर्वेद पार्क से यूपी, दिल्ली उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के किसानों को बड़ा लाभ मिलेगा. वहीं करीब 25 हजार लोगों को रोजगार भी मिलेगा. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि पतंजलि समूह इस योजना में करीब 6 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज