• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • BABA RAMDEV LINKED RUCHI SOYA SHARE HAS ZOOMED 96 PERCENT IN TWO MONTHS KULD

बाबा रामदेव की इस कंपनी ने महज 2 महीने में निवेशकों के पैसे दोगुने कर दिए, जानें सब कुछ

रुचि सोया के शेयर में तेजी पतंजलि नेचुरल बिस्कुट प्राइवेट लि. के कारोबार को 60.02 करोड़ रुपए में खरीदने की घोषणा के बाद आई है.

रुचि सोया (Ruchi Soya) के शेयरों में पिछले दो महीने से लगातार तेजी आ रही है. इस दौरान कंपनी का शेयर 100 फीसदी से ज्यादा बढ़ा है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. एलोपैथी पर सवाल उठाकर चर्चा में आए योग गुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) की पतंजलि आयुर्वेद की सब्सडियरी कंपनी ने निवेशकों की चांदी कर दी है. इसने महज दो महीनों में निवेशकों के पैसे दोगुने कर दिए है. यानी यदि किसी ने एक लाख रुपए के शेयर खरीदे हैं तो दो महीने में रकम दो लाख रुपए हो गई है. कंपनी का नाम है रुचि सोया इंडस्ट्रीज (Ruchi Soya Industries).
    पिछले दो महीने से रुचि सोया के शेयर 100 फीसदी से ज्यादा बढ़ गए हैं. 31 मार्च, 2021 को शेयर 641.35 रुपए के भाव पर बंद हुआ था और आज बीएसई पर शेयर 1316.75 रुपए पर पहुंच गया. इस दौरान शेयर में 105 फीसदी की तेजी दर्ज की गई. इस दौरान सेंसेक्स में 5.57 फीसदी का उछाल आया. वहीं, मार्च के अंत से कंपनी के मार्केट कैप 19,723 करोड़ रुपए बढ़ा है. 31 मार्च को मार्केट 18,973.76 करोड़ रुपए था जो आज बढ़कर 38,697.48 करोड़ रुपए हो गया.
    यह भी पढ़ें : नौकरी की बात : जॉब्स तलाशने के लिए हैशटैग का इस्तेमाल करें, जानें ऐसी ही जरूरी टिप्स

    पतंजलि नेचुरल बिस्कुट प्राइवेट के कारोबार को खरीदने की वजह से आई तेजी
    रुचि सोया के शेयर में तेजी पतंजलि नेचुरल बिस्कुट प्राइवेट लि. के कारोबार को 60.02 करोड़ रुपए में खरीदने की घोषणा के बाद आई है. उसके निदेशक मंडल ने 10 मई को पतंजलि बिस्कुट के साथ व्यापार हस्तांतरण समझौते पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दे दी है. यह अधिग्रहण अगले दो महीने में पूरा होगा.
    यह भी पढ़ें :  मोदी सरकार ने पेट्रोलियम का स्टोरेज करने के लिए खेला बड़ा दांव, जानें सब कुछ

    कभी कर्ज के बोझ तले दबी थी कंपनी, बाबा ने सस्ते में खरीद लिया
    रुचि सोया कर्ज के बोझ तले दबी कंपनी थी जिसे 2019 में बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद (Patanjali Ayurved) ने खरीद लिया था. पीनीबीएल ने वित्त वर्ष 2019-20 में 448 करोड़ रुपए का कारोबार किया. रुचि सोया के पास खाद्य ब्रांड रुचि गोल्ड (Ruchi Gold), Mahakosh, न्यूट्रिला (Nutrela) और रुचि स्टार (Ruchi Star) का स्वामित्व है.
    आमदनी 3725 करोड़ रुपए से बढ़कर 4475 करोड़ रुपए हुई
    रुचि सोया ने फरवरी 2021 में तीसरी तिमाही नतीजों की घोषणा की थी. अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में कंपनी का मुनाफा 227 करोड़ रुपए रहा. वहीं, इस दौरान कंपनी की आमदनी 3725 करोड़ रुपए से बढ़कर 4475 करोड़ रुपए हो गई.